हमीरपुर, नादौन और बड़सर में लोक अदालत 27 को
लंबित मामलों का तुरंत निपटारा करवा सकते हैं इच्छुक लोग

हमीरपुर 18 नवंबर। लंबित मामलों के त्वरित निपटारे के लिए 27 नवंबर को जिला न्यायालय हमीरपुर और नादौन एवं बड़सर के उपमंडलीय न्यायायिक परिसरों में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा।
जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव अनीष कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय लोक अदालत में विभिन्न मामलों का निपटारा आपसी समझौतों के आधार पर किया जाएगा। इस दौरान आपराधिक कंपाउंडेबल अपराध, एनआई एक्ट के मामले, धन वसूली के मामलों और भूमि विवाद आदि पर सुनवाई कर निपटारा किया जाएगा। इसके अतिरिक्त सडक़ दुर्घटना क्लेम के मामले, मोटर व्हीकल अधिनियम, श्रम विवाद के मामले, बिजली-पानी और टेलीफोन के बिल, वैवाहिक विवाद, भूमि अधिग्रहण के मामले, वेतन एवं भत्तों और सेवानिवृत्ति से संबधित मामलों का भी निपटारा किया जाएगा।
अनीष कुमार ने बताया कि जो मामले न्यायालय में अब तक दायर नहीं हुए हैं, उन मामलों का निपटारा भी लोक अदालत में किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अपने मामलों का त्वरित निपटारा करवाने के इच्छुक लोग 27 नवंबर से पहले जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कार्यालय हमीरपुर या संबंधित न्यायालय में सादे कागज पर आवेदन कर सकते हैं।
अनीष कुमार ने बताया कि उपरोक्त मामलों में पार्टी कथित तारीख से पहले भी समझौते के लिए आपस में बातचीत यानि प्री लोक अदालत सीटिंग कर सकती है। अधिक जानकारी के लिए दूरभाष नंबर 01972-224399 पर संपर्क किया जा सकता है।
===============================================वायु सेना की अग्निवीर भर्ती के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 23 तक

अविवाहित महिला एवं पुरुष उम्मीदवार करवा सकते हैं पंजीकरण
हमीरपुर 18 नवंबर। अग्निपथ योजना के तहत वायु सेना के लिए होने वाली अग्निवीरों की भर्ती हेतु 23 नवंबर सायं 5 बजे तक तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।
इस संबंध में जारी अधिसूचना के अनुसार अग्निवीर वायु की भर्ती के लिए 27 जून 2002 से लेकर 27 दिसंबर 2005 तक जन्में अविवाहित महिला एवं पुुरुष उम्मीदवार अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। यह ऑनलाइन पंजीकरण agnipathvayu.cdac.in अग्निपथवायु डॉट सीडैक डॉटइन पर किया जा सकता है। पुरुष उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम लंबाई 152.5 सेंटीमीटर और महिलाओं के लिए 152 सेंटीमीटर रखी गई है।
आवेदक किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से गणित, फीजिक्स और अंग्रेजी के साथ बारहवीं में कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना चाहिए तथा अंग्रेजी में उसके कम से कम 50 अंक हो। मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल, कंप्यूटर साइंस, इंस्ट्रूमेंटेशन टैक्नोलॉजी और आईटी में तीन वर्षीय डिप्लोमाधारक भी अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। 50 प्रतिशत अंकों के साथ दो वर्षीय वोकेशनल कोर्स एवं अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने वाले युवा भी अग्निवीर वायु की भर्ती के लिए पात्र हैं। साइंस के अलावा अन्य विषयों में भी कुल 50 प्रतिशत तथा अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंकों के साथ बारहवीं पास युवा भी भर्ती के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं। पंजीकरण एवं परीक्षा शुल्क 250 रुपये निर्धारित किया गया है।
अग्निवीर वायु की भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षाएं 18 जनवरी 2023 से शुरू होंगी। अधिक जानकारी के लिए agnipathvayu.cdac.in अग्निपथवायु डॉट सीडैक डॉट इन पर लॉग इन किया जा सकता है।

=============================================

खंड स्तरीय युवा उत्सव में रहा टौणी देवी स्कूल का दबदबा
हमीरपुर 18 नवंबर। युवा सेवाएं एवं खेल विभाग ने शुक्रवार को टौणी देवी मंदिर में खंड स्तरीय युवा उत्सव आयोजित किया। इसका शुभारंभ राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टौणी देवी के प्रधानाचार्य रजनीश रांगड़ा ने किया। जबकि, समापन अवसर पर बीडीओ सिकंदर ने विजेताओं को पुरस्कृत किया। जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी पूर्ण चंद कटोच ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा युवा उत्सव के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।
उत्सव के दौरान आयोजित लोकगीत प्रतियोगिता में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बगवाड़ा ने पहला और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टौणी देवी ने दूसरा स्थान हासिल किया। लोकनृत्य में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टौणी देवी पहले और स्वयं सहायता समूह चमनेड दूसरे स्थान पर रहा। एलोक्यूशन में डिग्री कालेज कंजयाण की अनुराधा प्रथम और राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला टौणी देवी की खुशी द्वितीय रही। शास्त्रीय गायन में रावमापा टौणी देवी की शगुन और कत्थक नृत्य, हारमोनियम वादन तथा एकांकी में भी इसी पाठशाला ने प्रथम स्थान हासिल किया।
इस अवसर पर युवा संयोजक विवेक वर्मा, वॉलीबाल कोच विक्रम, हॉकी कोच तवी चौहान, स्वयंसेवी राहुल परमार और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।