*भरमौर में पोलिंग पार्टियों के लिए पहली चुनावी रिहर्सल संपन्न
*उपायुक्त चंबा मुकेश रेपसवाल ने की अध्यक्षता
*एडीएम चंबा द्वारा विस्तृत प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया गया
*महिला कर्मचारी दिव्यांग कर्मचारी व यंग कर्मचारी भी संभालेंगे मतदान केंद्र
भरमौर, 26 अप्रैल -लोकसभा निर्वाचन- 2024 के सफल संचालन के दृष्टिगत भरमौर विधानसभा क्षेत्र के तहत पीठासीन व सहायक पीठासीन अधिकारियों के लिए पहला मतदान पूर्वाभ्यास कार्यक्रम राजकीय महाविद्यालय भरमौर के नवनिर्मित भवन में आयोजित किया गया।
पूर्वाभ्यास का आयोजन जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त चंबा मुकेश रेपसवाल की अध्यक्षता में किया गया । इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी व उपायुक्त चंबा ने अपने संबोधन में बताया कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 26 के प्रावधानों के अनुसार नियुक्त अधिकारी व कर्मचारी आयोग के नियंत्रण व निगरानी में काम करेंगे।उन्होंने कर्मचारियों से आहवान किया कि वे चुनावी रिहर्सल के दौरान दी जानी वाली व्यवहारिक जानकारी को बखूवी ग्रहण करें तथा चुनावों से संबंधित अपनी डियूटी को पूर्ण लगन व निष्ठा से निभाएं।
कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी राहुल चौहान द्वारा मुख्य प्रशिक्षक की भूमिका निभाई गई जो कि राष्ट्रीय स्तर के मास्टर ट्रेनर भी रहे हैं। उन्होंने चुनावी प्रक्रिया के दौरान विभिन्न प्रपत्रों को भरना , विभिन्न प्रकार की सावधानियां , ईवीएम व वीवीपैट को चलाना, मॉक पोल इत्यादि महत्वपूर्ण जानकारी वीडियो प्रोजेक्टर के माध्यम से दी ।
इस अवसर पर अपने संबोधन में सहायक रिटर्निंग अधिकारी व एसडीएम भरमौर कुलबीर सिंह राणा ने बताया कि भरमौर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत 113 मतदान केंद्रों में 1 जून को मतदान करवाया जाएगा जिनमें से दो मतदान केंद्र महिला कर्मचारियों द्वारा , एक मतदान केंद्र युवा कर्मचारियों व 1 मतदान केंद्र दिव्यांग कर्मचारियों द्वारा संचालित किया जाएगा। उन्होंने मतदान प्रक्रिया से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी भी सांझा की ।
पूर्वाभ्यास कार्यक्रम में लगभग 152 पीठासीन अधिकारीयों व लगभग 152 ही सहायक पीठासीन अधिकारियों के अलावा, 16 महिला कर्मचारियों व 16 युवा व दिव्यांग कर्मचारियों ने भाग लिया ।
कार्यक्रम में गोपाल चौहान ईवीएम नोडल ऑफिसर व उनकी टीम द्वारा प्रैक्टिकल ट्रेनिंग का प्रावधान भी किया गया और डमी मतदान केंद्र स्थापित कर मतदान के दौरान अपनाई जाने वाली प्रक्रिया से सभी पीठासीन व सहायक पीठासीन अधिकारियों को अवगत करवाया गया ।
कार्यक्रम में महिला व दिव्यांग, सेक्टर ऑफिसर सहित लगभग 500 अधिकारियों व कर्मचारियों ने भाग लिया।
=============================
उपायुक्त चंबा ने अवरुद्ध खड़ा मुख - होली सड़क मार्ग का किया निरीक्षण,
कार्य प्रगति बारे अधिकारियों से की विस्तृत चर्चा,
लोक निर्माण विभाग सहित प्रशासनिक अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश।
भरमौर, 26 अप्रैल -उपायुक्त चंबा मुकेश रेपसवाल ने आज खड़ामुख - होली मार्ग पर सुहागा नामक स्थान पर हुए भूस्खलन के कारण क्षतिग्रस्त सड़क मार्ग व भरमौर - ग्रीमा - ज्यौरा लकड़ी पुल रास्ते का अधिकारियों के साथ औचक निरीक्षण किया तथा मार्ग खोलने संबंधी कार्य प्रगति बारे विभागीय अधिकारियों से चर्चा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए की ज्यौरा लकड़ी पुल की सुरक्षा को मद्देनजर बड़े तथा मालवाहक वाहनों की आवाजाही को वर्जित किया जाए।
उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग द्वारा इस पुल पर निरंतर निगरानी की जाए ताकि अत्यधिक भारी वाहनों के कारण इस पुल को क्षति न हो ।
उन्होंने कहा कि खड़ा मुख-होली मार्ग खुलते ही ज्यौरा स्टील ब्रिज का कार्य प्राथमिकता के आधार पर पूर्ण किया जाए।
इस दौरान उन्होंने स्थानीय प्रशासन के साथ आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता के बारे में भी गहन विचार विमर्श किया । उपायुक्त ने बताया कि होली क्षेत्र में मई माह तक का राशन डिपो के माध्यम से पहुंच चुका है और रसोई गैस की सप्लाई आपूर्ति सुचारू रूप से की जा रही है। अन्य वस्तुओं में सब्जी, दूध, ब्रेड, दही इत्यादि वैकल्पिक मार्ग से पहुंचाई जा रही है तथा क्षेत्र में आवश्यक वस्तुओं की कोई किल्लत नहीं है। उन्होंने यह भी बताया कि किसी आपात स्थिति में मरीजों को भरमौर तक पहुंचाने के लिए छोटे वाहन में एंबुलेंस सर्विस की वैकल्पिक व्यवस्था भी की गई है।
उन्होंने यह भी बताया कि परिवहन विभाग द्वारा लोगों की आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए होली से गरोला तक बस सेवा निश्चित समय सारणी के अनुसार उपलब्ध करवाई जा रही है।
मुकेश रेपसवाल ने कहा कि अवरूद्ध मार्ग को खोलने का कार्य युद्ध स्तर पर जारी है तथा इस मार्ग को जल्द से जल्द खोलने के लिए समुचित प्रयास किया जा रहा है।
उन्होंने क्षेत्र वासियों को आश्वस्त करते हुए कहा कि प्रशासन उनकी समस्याओं से परिचित है और समस्या का जल्द से जल्द समाधान करने का प्रयास किया जा रहा है।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी चंबा राहुल चौहान ,एसडीएम भरमौर कुलबीर सिंह राणा , तहसीलदार तेजराम ,अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग मीत कुमार सहित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।