सार्वजनिक संपत्तियों पर न हो कोई भी राजनीतिक पोस्टर, बैनर या होर्डिंग: डीसी
धर्मशाला 26 अप्रैल। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी हेमराज बैरवा ने कहा है कि लोकसभा चुनाव-2024 के लिए जिला में लागू आदर्श आचार संहिता के मद्देनजर किसी भी सरकारी भवन या अन्य सार्वजनिक संपत्ति पर कोई भी राजनीतिक पोस्टर, बैनर, होर्डिंग या कोई भी अन्य प्रचार सामग्री नहीं लगाई जा सकती है। इसका उल्लंघन करने वाले लोगों और संगठनों के खिलाफ भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार कड़ी कार्रवाई हो सकती है।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी अधिकारियों को भी यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि उनके विभागों के भवनों और अन्य संपत्तियों पर किसी भी तरह की राजनीतिक प्रचार सामग्री न लगाई गई हो। अगर इन भवनों एवं संपत्तियों पर राजनीतिक प्रचार सामग्री पाई जाती है तो इसके लिए संबंधित अधिकारी जवाबदेह होंगे। इस तरह के मामलों में भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
जिला निर्वाचन अधिकरी ने शहरी निकायों के अधिकारियों को भी कड़े निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने निकायों के अंतर्गत आने वाले सार्वजनिक स्थलों एवं सरकारी संपत्तियों पर विशेष नजर रखें। अगर इन पर कोई भी प्रचार सामग्री लगाता है तो त्वरित कार्रवाई करें। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि किसी निजी भवन या अन्य निजी संपत्ति पर प्रचार सामग्री लगाने के लिए भी उसके मालिक की अनुमति अनिवार्य है।
उन्होंने सभी राजनीतिक दलों के नेताओं एवं कार्यकर्ताओं से आदर्श आचार संहिता की अक्षरशः अनुपालना में सहयोग की अपील भी की है।

===================================

ग्रामीण युवतियों को मिलेगा ब्यूटी पार्लर का प्रशिक्षण
धर्मशाला, 26 अप्रैल। पंजाब बैंक गा्रमीण स्वरोजगार प्रशिक्षण सस्ंथान धर्मशाला जिला कांगडा द्धारा बेरोजगार युवतियों के लिए 06 मई 2024 से ब्यूटी पार्लर का निशुल्क प्रशिक्षण शुरू करवाने जा रहा हैं। यह जानकारी देते हुए आरसेटी की निदेशक गरिमा ने बताया कि 30 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर मे ग्रामीण क्षेत्र की युवतियां भाग ले सकती है। जिन्हें स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद उन्हें बैंक से ऋण भी प्रदान करवाया जाएगा। निदेशक ने बताया कि जिला कांगडा मे 18 से 45 बर्ष की उम्र के बीच के युवाओं को स्वरोजगार स्थापित करने के लिए निशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करवाता है। जिसमें प्रशिक्षणार्थी के रहने, खाने पीने, यूनिफाॅर्म, टेªनिंग मेटिरियल आदि सस्थांन के द्व्रारा ही प्रदान किया जाएगा।

प्रशिक्षण प्राप्त करने के इच्छुक युवक एवं युवतियां नजदीक गर्वमेंन्ट काॅलेज ओडिटोरियम सिविल लाईन धर्मशाला, पी0 एन0 बी0 ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान कांगड़ा मे सम्पर्क कर सकते है। अधिक जानकारी के लिए संस्थान के निदेशक गरिमा से उनके दूरभाष नंबर 9459900660 एवं आफिस नंबर 01892227122 पर संपर्क कर सकते है। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद प्रशिक्षुओं को प्रमाण पन्न्ा प्रदान किए जाएंगे। जिसके माघ्यम से प्रशिक्षणार्थी स्वंय रोजगार स्थापित करने के लिए हमारे माध्यम से जिला कांगडा के किसी भी बैंक से ऋण के लिए आवेदन कर सकते है।

=======================================

जदरांगल में मलेरिया से बचाव के दिए टिप्स
धर्मशाला, 26 अप्रैल। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कांगड़ा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय विश्व मलेरिया दिवस ब्लॉक नगरोटा बगवा के हेल्थ वेलनेस सेंटर जदरांगल में मनाया गया। जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राजेश गुलेरी ने बताया कि मलेरिया की बीमारी मादा एनाफिलीज मच्छर के काटने से होती है जो आमतौर पर गर्मियों तथा बरसात में ज्यादा तादाद में पाया जाता है । मच्छर के काटने के बाद 10 से 14 दिन के भीतर व्यक्ति में मलेरिया के लक्षण आ जाते हैं, इसमें मनुष्य को सर्दी के साथ बुखार आता है। इसलिए जरूरी है कि जब भी बुखार आए तो मलेरिया के लिए खून की जांच जरुर करवाये तथा मलेरिया की पुष्टि होने पर डॉक्टर की सलाह के अनुसार दवाई का प्रयोग करें। इसकी दवाई स्वास्थ्य संस्थानों में मुफ्त उपलब्ध होती है। मलेरिया गर्भवती माता और बच्चों में खतरनाक हो सकता है । अगर हम समय पर अपना इलाज न करवाए तो व्यक्ति की जान भी जा सकती है ।
आगे जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया की मलेरिया से बचने के उपाय बड़े सरल हैं इसमें बुखार आने पर नजदीक के स्वास्थ्य संस्थान में जाकर अपने खून का परीक्षण करवाये । मलेरिया से बचाव के लिए अपने घर के इर्द-गिर्द साफ सफाई रखें । सुबह और शाम के वक्त मच्छर की अधिकता होने के कारण फुल स्लीव के कपड़े पहने। बच्चों को मच्छर से बचने के लिए कीट निवारक लोशन या क्रीम लगाकर बाहर भेजें। आसपास जितने भी गड्ढे हैं जिसमें पानी भरा होता है उसे मिट्टी से भर दे। पानी कहीं भी खड़ा ना होने दे। फूलों के गमले के नीचे जो ट्रे रखी होती है उसमें भी पानी को जमा ना होने दे। कूलर का पानी समय-समय पर बदलते रहे । घर में जाली का दरवाजा बंद रखें ताकि घर में मच्छर प्रवेश न कर सके और रात को सोने पर मच्छरदानी का प्रयोग करें । घर के आसपास ज्यादा झाड़ियां ना होने दे उन्हें तुरंत काट दे ।
विश्व मलेरिया दिवस मनाने के पीछे का उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को इस जानलेवा रोग के प्रति जागरूक करना है। ताकि हर साल मलेरिया से होने वाली लाखों की मृत्यु को रोका जा सके।
जिला कार्यक्रम अधिकारी ने आवाहन किया मलेरिया जैसी गंभीर बीमारी को खत्म करने के लिए जागरूकता अत्यंत जरूरी है। ताकि लोगों को इस गंभीर बीमारी से छुटकारा मिल सके।