चंडीगढ, 24 जनवरी - हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने आमजन का आहवान किया कि वे लड़कियों को हर क्षेत्र में बेहतर सुविधाएं प्रदान करें और उन्हें आगे बढ़ने का अवसर प्रदान करें। लड़कियों के आगे बढ़ने से ही देश प्रगति करेगा। श्री दत्तात्रेय ने राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर देश और प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी।
उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, उद्यमिता, रक्षा, राजनीति से लेकर खेलों तक, हमारी बेटियाँ अद्भुत कार्य कर रही हैं। लड़कियों ने साबित किया है कि वे किसी भी तरह से किसी से कम नहीं हैं। लड़कियों को सही समर्थन व पटल प्रदान किया जाए तो वे हर क्षेत्र में बेहतर कर सकती हैं।
राज्यपाल श्री दत्तात्रेय ने हरियाणा की लड़कियों की बड़ी उपलब्धियों का उल्लेख करते हुए कहा कि वे सभी के लिए रोल माडल बन गई हैं, चाहे खेल हो, रक्षा हो या शिक्षा वे सभी के लिए अनुकरणीय अमिट छाप छोड़ रही हैं। भारत में सावित्रीबाई फुले, इंदिरा गांधी, सुषमा स्वराज, निर्मला सीतारमण, कल्पना चावला, पीवी सिंधु, साइना नेहवाल और कर्णम मल्लेश्वरी जैसी कई महिला रोल माडल हैं।
उन्होंने कहा कि हरियाणा में महिला प्रतिभाओं की कमी नहीं है। उदाहरण के लिए, रानी रामपाल गीतिका जाखड़, पहलवान दीपा मलिक, एथलीट साक्षी मलिक, फ्रीस्टाइल पहलवान फोगाट बहनें, डिस्कस थ्रोअर कृष्णा पूनिया, मनप्रीत कौर और दो बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली संतोष यादव शामिल है।
उन्होने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा हरियाणा में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा महिलाओं के समग्र उत्थान के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए गए हैं। ‘बेटी बचाओ, बेटी पढाओ अभियान‘ (बीबीबीपीए) एक वरदान साबित हुआ है। इस अभियान के चलते बाल लिंगानुपात में बड़ा सुधार हुआ है।