चंडीगढ़, 05 दिसंबर - हरियाणा के राज्यपाल श्री बंडारू दत्तात्रेय ने प्रदेश में पंचायती राज संस्थाओं की चुनाव प्रक्रिया शांतिपूर्वक होने से प्रदेश की जनता के साथ-साथ राज्य चुनाव आयोग की पूरी टीम को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है। इसके साथ-साथ उन्होंने सभी प्रतिनिधियों को भी बधाई देते हुए कहा कि वे दलगत राजनीति से उपर उठकर ग्रामीण विकास के लिए कार्य करें।

श्री दत्तात्रेय सोमवार को राजभवन में राज्य चुनाव आयुक्त श्री धनपत सिंह से बात कर रहे थे। श्री सिंह ने राज्यपाल से शिष्टाचार मुलाकात कर पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी दी।
श्री धनपत सिंह ने बताया कि प्रदेश में संस्थाओं के चुनाव शांतिपूर्वक सम्पन्न हुए हैं और सभी प्रतिनिधि पढ़े-लिखे हैं। उन्होंने कहा कि पढ़ी-लिखी पंचायतों, पंचायत समितियों व जिला परिषद इकाईयों से ग्रामीण विकास को बल मिलेगा और आने वाले समय में ग्रामीण क्षेत्र में और ज्यादा विकास होगा। उन्होंने बताया कि तीनों संस्थाओं में 71696 सीट हैं जिनमें से 40493 सीटों पर पंच, सरपंच और पंचायत समिति सदस्य सर्वसम्मति से चुने गए हैं। शेष बची 29 हजार 434 सीटों पर चुनाव के तहत प्रतिनिधि निर्वाचित हुए हैं। उन्होंने बताया कि सर्वसम्मति चुने गए प्रतिनिधियों में 40092 पंचों के पद, 284 सरपंच पद तथा 117 पद पंचायत समितियों के है। इसके साथ-साथ 1769 पद किन्ही कारणों से रिक्त रहे हैं। रिक्त पदों में 1757 पद पंचों के 12 पद सरपंचों के हैं।
श्री धनपत सिंह ने भी चुनाव प्रक्रिया में लगे सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी और कहा कि पूरी निष्पक्षता से चुनाव करवाने में इन सब का महत्वपूर्ण योगदान है।