धर्मशाला, 02 दिसम्बर: उपायुक्त कांगड़ा डाॅ. निपुण जिंदल ने आज शुक्रवार को विकास खंड रैत के अन्तर्गत ग्राम पंचायत ढडम्भ में मनरेगा के तहत चल रहे कार्यों का जायजा लिया। इसके पश्चात उन्होंने इंदौरा में बन रहे लघु सचिवालय के निर्माण कार्य का निरीक्षण कर उसकी प्रगति का संज्ञान लिया। डाॅ. निपुण जिंदल ने इंदौरा ब्लाॅक की ग्राम पंचायत सुरड़वां में भी चल रहे विकास कार्यों को जांचने का कार्य किया। उन्होंने इस अवसर पर विकास कार्यों में लगे विभाग और कर्मचारियों को पूरी गंभीरता से काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन विकास कार्यों के क्रियान्वयन में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रख जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि विकास कार्याें की गुणवत्ता पर विशेष जोर देते हुए लोगों की सुविधा का भी ख्याल जाए।
उन्होंने कहा कि चुनावी गतिविधियों और आदर्श चुनाव संहिता के चलते जो महत्वपूर्ण विकास कार्य अभी तक रूके हुए थे उनको सभी विभाग अविलंब पूरा करें। डाॅ. निपुण जिंदल ने कहा कि लघु सचिवालय का निर्माण और पंचायतों में मनरेगा के तहत होने वाले कार्य सीधा जनता से जुड़े हुए प्रोजेक्ट हैं। उन्होंने कहा कि सभी कर्मचारी यह सुनिश्चित करें की इनकी प्रगति में किसी प्रकार की कोई रुकावट न आए।
इंदौरा में जांची स्ट्रांग रूम और मतगणना की व्यवस्थाएं
डाॅ. निपुण जिंदल ने इंदौरा विधानसभा क्षेत्र में बने स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि मतदान के बाद ईवीएम को कड़े पहरे में संबंधित उपमंडल मुख्यालय पर बनाए स्ट्रांग रुम में रखा गया है। उन्होंने बताया कि प्रशासन द्वारा स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था स्थापित की गई है। केंद्रीय अर्ध सैनिक बल और पुलिस जवान 24 घंटे ईवीएम की कड़ी पहरेदारी पर तैनात हैं। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरों से भी 24 घंटे निगरानी की जा रही है।
डीसी ने निरीक्षण के उपरंात बताया कि चुनाव आयोग के दिशा-निर्देश अनुसार सभी स्ट्रॉंग रूम की पहरेदारी को अभेद्य सुरक्षा घेरा बनाया गया है और सुरक्षा कर्मचारी पूरी सजगता से इनकी निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने इस अवसर पर विधानसभा सामान्य निर्वाचन-2022 की मतगणना को लेकर की गई व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया। उन्होंने कहा कि मतों की गिनती से जुड़ी सभी तैयारियां को लेकर स्थानीय स्तर पर पुख्ता प्रबंध कर लिये गये हैं।