डाॅ. सैजल ने ग्राम पंचायत हुड़ंग में 3.61 करोड़ रुपए की योजनाओं के किए शिलान्यास एवं लोकार्पण

सोलन-दिनांक 17.10.2020-स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुर्वेद मन्त्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि पंचायती राज संस्थाओं में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत सीटें आरक्षित करने से ग्राम स्तर पर विकास प्रक्रिया में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित हुई है। डाॅ. सैजल आज कसौली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत हुड़ंग में सनावर से मांडोधार वाया शिल्लड पाठिया सम्पर्क मार्ग का भूमिपूजन एवं शिल्लड में 7.75 लाख रुपए की लागत से निर्मित आंगनबाड़ी भवन का लोकार्पण करने के उपरांत उपस्थित जनसमूह को संबोधित कर रहे थे।

सनावर से मांडोधार वाया शिल्लड पाठिया सम्पर्क मार्ग के निर्माण पर लगभग 3.53 करोड़ रुपए व्यय होंगे।

डाॅ. सैजल ने कहा कि पूर्व भाजपा सरकार के समय में पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों में महिलाओं के लिए 50 प्रतिशत सीटें आरक्षित की गईं। उन्होंने कहा कि इससे जहां निर्णय लेने के स्तर पर महिलाओं को व्यापक लाभ मिला वहीं विकास प्रक्रिया में उनकी सकारात्मक भागीदारी सुनिश्चित हुई।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने कहा कि भारत तथा प्रदेश की लगभग आधी जनसंख्या महिलाओं की है। विकास प्रक्रिया में समाज के इस अभिन्न अंग की भागीदारी जहां निर्णयों की व्यापकता को प्रभावी बनाती है वहीं समाज के सभी वर्गों के लाभ के लिए चिंतन के दायरे को विस्तृत करती है। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित बना रही है कि विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के कार्यान्वयन में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित हो।

डाॅ. सैजल ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं द्वारा कोविड-19 के समय में लोगांे को जागरूक करने और उन्हें कोरोना वायरस संक्रमण से सुरक्षित रखने की दिशा में सराहनीय कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार आंगनबाड़ियों के लिए आवश्यक अधोसंरचना निर्मित करने पर बल दे रही है।

आयुर्वेद मंत्री ने कहा कि कसौली विधानसभा क्षेत्र का योजनाबद्ध विकास उनकी प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न ग्राम पंचायतों में अधोसंरचना विकास के लिए समुचित धन उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सनावर से मांडोधार वाया शिल्लड पाठिया सम्पर्क मार्ग का निर्माण कार्य समयबद्ध पूरा किया जाए।

डाॅ. सैजल ने सभी को नवरात्र महापर्व की शुभकामनाएं देते हुए आशा जताई कि यह समय कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव में जन-जन के लिए नियम पालन का स्त्रोत बनेगा। उन्होंने आग्रह किया कि नारी जाति के सम्मान के लिए दिवस विशेष पर निर्भर नहीं रहना चाहिए। उन्हांेने कहा कि महिला शक्ति का सम्मान प्रत्येक समय आवश्यक है।

उन्होंने इस अवसर पर ग्राम पंचायत कसौली गढ़खल, हुड़ंग, गढ़खल सनावर, चामियां और कसौली कैंट की 10 कन्याओं की नाम पट्टिकाएं बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत वितरित कीं। जनवरी 2020 से मार्च, 2020 तक क्षेत्र में जन्मी 48 कन्याओं की नाम पट्टिकाएं इस योजना के तहत वितरित की जा रही हैं। इस अवसर पर अवगत करवाया गया कि विभिन्न ग्राम पंचायतों में उन कन्याओं की उपलब्धियां प्रदर्शित करते होर्डिंग स्थापित किए जाएंगे जिन्होंने उत्कृष्ट सफलता हासिल की है।

इससे पूर्व डाॅ. सैजल की गरिमामय उपस्थिति में सिपला फाउंडेशन बद्दी द्वारा केन्द्रीय अनुसन्धान संस्थान कसौली के लिए रेफ्रिजरेटिड सेन्ट्रीफ्यूज फाॅर आर.एन.ए. एक्स्ट्रेक्शन उपकरण एवं यूपीएस भेंट किया गया। यह उपकरण परीक्षण समय को कम करने में सहायक सिद्ध होगा।

कसौली भाजपा मंडल के अध्यक्ष कपूर सिंह वर्मा, भाजपा प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य सुन्दरम ठाकुर, भाजपा जिला महामंत्री अमर सिंह परिहार, ग्राम पंचायत हुड़ंग की प्रधान लक्ष्मी देवी, उपप्रधान गोपाल ठाकुर, ग्राम पंचायत गुल्हाड़ी के प्रधान मदन मोहन मेहता, भाजपा के वरिष्ठ नेता राजकुमार सिंगला, क्षेत्र की विभिन्न ग्राम पंचायतों के प्रतिनिधि, भाजपा तथा भाजयुमो के वरिष्ठ पदाधिकारी, केन्द्रीय अनुसन्धान संस्थान कसौली के निदेशक एके तेहलान, सीआरआई कसौली के डाॅ. एस महापात्रा, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुरेंद्र तेगटा, सिपला फाउंडेशन बद्दी के देसराज बंसल तथा डाॅ. सुनील कुमार एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।

======================================

सोलन -दिनांक 17.10.2020

नवरात्रि पर कोविड-19 बचाव के नियम पालन का लें व्रत-डाॅ. सैजल
ग्राम पंचायत धर्मपुर मंे 94.22 लाख रुपए से निर्मित होने वाले पंचायत भवन की रखी आधारशिला
30 सौर ऊर्जा चलित लाईट की वितरित
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुर्वेद मन्त्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि शारदीय नवरात्र के शुभ अवसर पर हम सभी को मूलभूत नियमों का पालन करते हुए अपने परिवार तथा समाज को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने का प्रण लेना होगा। डाॅ. सैजल आज कसौली विधानसभा क्षेत्र के धर्मपुर तथा शिल्लड में उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे।
उन्होंने धर्मपुर में वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार चयनित ग्राम पंचायतांे को सौर ऊर्जा चलित लाईट वितरित की। उन्होंने ग्राम पंचायत धर्मपुर में 94.22 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाले पंचायत भवन तथा कार्यालय की आधारशिला रखी।
डाॅ. सैजल ने धर्मपुर मंे ग्राम पंचायत जाबल जमरोट, नेरीकलां, गुल्हाड़ी, जाबली, भोजनगर, अन्हेच, चेवा, भारती, शडयाणा, कोटबेजा, चम्मो, हुड़ंग तथा बोहली के चयनित अनुसूचित जाति बहुल गांवों को 30 सौर ऊर्जा चलित लाईट वितरित कीं।
स्वास्थ्य तथा परिवार कल्याण मंत्री ने इस अवसर पर शारदीय नवरात्र की बधाई देते हुए सभी के उत्तम स्वास्थ्य, सुख एवं समृद्धि की कामना की। उन्होंने कहा कि सनातन भारतीय संस्कृति में प्रत्येक त्यौहार विशिष्टि महत्व रखता है। उन्होंने कहा कि वर्ष में 02 बार मनाया जाने वाला नवरात्रि का त्यौहार प्रत्येक भारतीय के लिए महत्वपूर्ण है। आदि शक्ति को समर्पित यह त्यौहार हमें समाज में महिलाओं के सम्मान और स्थान का एहसास दिलाता है। उन्होंने कहा कि मातृ शक्ति का सम्मान जहां पृथ्वी पर मानव जाति के उत्थान के लिए आवश्यक है वहीं समग्र विकास की अनिवार्य शर्त भी है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि कन्याओं एवं महिलाओं का यथोचित आदर करें।
डाॅ. सैजल ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के सशक्त नेतृत्व मंे प्रदेश सरकार महिला सशक्तिकरण को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने वास्तविक अर्थों में महिलाओं को सशक्त बनाने एवं उन्हें धुएं के कारण होने वाली बीमारियों से बचाने के लिए मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना आरंभ की। यह देश की एक मात्र ऐसी योजना है जिसके तहत प्रदेश के प्रत्येक पात्र परिवार को रसोई गैस कुनैक्शन एवं गैस चुल्हा निःशुल्क उपलब्ध करवाया जा रहा है। वर्तमान में हिमाचल प्रदेश के प्रत्येक परिवार के पास गैस सुविधा है। अभी तक 2 लाख 76 हजार से अधिक पात्र परिवारों को योजना से लाभान्वित किया गया है। उन्होेंने लोगों से आग्रह किया कि इस योजना सहित प्रदेश सरकार की अन्य कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं।
आयुर्वेद मंत्री ने खंड विकास अधिकारी, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, आयुर्वेद तथा सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि गांव-गांव में लोगों को हिमकेयर, सहारा योजना तथा सामाजिक सुरक्षा पैंशन की पात्रता इत्यादि की संपूर्ण जानकारी प्रदान की जाए ताकि लोग पात्रता अनुसार समय पर इनसे लाभान्वित हो सकें।
डाॅ. सैजल ने सभी से आग्रह किया कि कोविड-19 से बचाव के लिए सार्वजनिक स्थानों पर नाक से लेकर ठोडी तक मास्क पहनें, सोशल डिस्टेन्सिग अपनाएं और बार-बार अपने हाथ साबुन से धोएं अथवा सेनिटाइज करें। उन्होंने कहा कि सही प्रकार से मास्क पहनना कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव का विश्वसनीय सुरक्षा चक्र है।
कसौली भाजपा मंडल के अध्यक्ष कपूर सिंह वर्मा, भाजपा प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य सुन्दरम ठाकुर, भाजपा जिला महामंत्री अमर सिंह परिहार, भाजयुमो सोलन के अध्यक्ष नरेंद्र ठाकुर, बघाट अर्बन सहकारी बैंक के निदेशक मंडल सदस्य कृपाल सिंह, बीडीसी सदस्य दीक्षा एवं करनैल सिंह, भाजपा पर्यटन प्रकोष्ठ के दिनेश गोर्वधन, ग्राम पंचायत गुल्हाड़ी के प्रधान मदन मोहन मेहता, ग्राम पंचायत जाबली के प्रधान दुनीचंद धीमान, ग्राम पंचायत धर्मपुर के प्रधान ओम प्रकाश पंवर, उपप्रधान सुशील शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजन उप्पल, जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डाॅ. राजेंद्र शर्मा, चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. एनके गुप्ता, हिमऊर्जा के वरिष्ठ परियोजना अधिकारी आरके शुक्ला सहित लोक निर्माण, जल शक्ति विभाग सहित अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
.0.