एनडीआरएफ टीम जिला में 20 से 31 मई तक चलाएगी सामुदायिक अभ्यास
आपदा प्रबंधन और क्षमता निर्माण बारे करेगी जागरूक

ऊना, 7 मई - प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं से बचाव बारे जागरूक करने के लिए 20 से 31 मई तक जिला के विभिन्न स्थानों पर 14वीं बटालियन की एनडीआरएफ टीम द्वारा सामुदायिक अभ्यास करवाया जाएगा। यह जानकारी देते हुए जिला आपदा प्रबंधन एवं प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं उपायुक्त ऊना जतिन लाल ने बताया कि एनडीआरएफ की टीम 20 मई को जिला मुख्यालय पर जिला आपदा प्रबंधन के अधिकारियों के साथ प्रातः 11 बजे बैठक कर पुलों, इंवेंटरी संसाधनों और जिला में पिछले पांच वर्षों में हुई प्राकृतिक एवं अप्राकृतिक घटनाओं संबंधित जानकारी एकत्रित करेगी। इसी कड़ी में 21 मई को रावमापा देहलां में प्रातः 9.30 बजे छात्रों व कर्मचारियों के लिए जागरूकता और क्षमता निर्माण कार्यक्रम आयोजित करेगी। 22 मई को प्रातः 10 बजे आईऑसीएल, इंडेन बॉटलिंग प्लांट रायपुर सहोड़ां में स्थानीय प्रबंधन अधिकारियों के साथ असुरक्षित प्रोफाईल को लेकर बैठक करेंगे। 23 मई को इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड पेखूबेला में प्रातः 10 बजे प्रबंधन अधिकारियों के साथ संवेदनशील प्रोफाईल बारे बैठक करेंगे।
24 मई को उपमंडल गगरेट के रावमापा घनारी और 25 मई को रावमापा बढे़ड़ा राजपूतां में प्रातः 9.30 बजे छात्रों/स्टाफ के लिए जागरूकता और क्षमता निर्माण प्रोग्राम आयोजित होगा।
27 मई को उपमंडल अम्ब के तहत प्रातः 10 बजे माता श्री चिंतपूर्णी मंदिर में संवेदनशील प्रोफाइल से संबंधित जानकारी एकत्रित करेंगे। 28 मई को रावमापा दयाड़ा में प्रातः 9.30 बजे छात्रों/स्टाफ के लिए जागरूकता और क्षमता निर्माण प्रोग्राम आयोजित करेंगे।
उपमंडल गगरेट के तहत 29 मई को 14वीं बटालियन की एनडीआरएफ टीम रावमापा थानाकलां में प्रातः 9.30 बजे छात्रों/स्टाफ के लिए जागरूकता और क्षमता निर्माण प्रोग्राम आयोजित करेगी। इसके अलावा 30 मई को गोबिंद सागर झील पर डूबने वाले संभावित क्षेत्रों और संवदेनशील प्रोफाईल की जानकारी एकत्रित करेगी।
इसके अतिरिक्त हरोली उपमंडल के तहत 31 मई को नायसा मल्टीप्लास्ट बेला बाथड़ी में प्रातः 9.30 से 11.30 बजे तक और नेस्ले इंडियन लिमिटेड इंडस्ट्री ऐरिया क्षेत्र टाहलीवाल में दोपहर 12 बजे से 2 बजे के बीच प्रबंधन अधिकारियों के साथ औद्योगिक यूनिट की संवेदनशील प्रोफाईल को लेकर बैठक करेंगे।

===================================

क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में रक्तदान शिविर 8 मई को
ऊना, 7 मई- विश्व रेड क्रॉस दिवस के उपलक्ष्य पर बुधवार, 8 मई को जिला रेड क्रॉस सोसाइटी ऊना की ओर से क्षेत्रीय अस्पताल ऊना के कॉन्फ्रैंस हॉल में प्रातः 9.30 बजे रक्तदान शिविर आयोजित किया जा रहा है। रक्तदान शिविर की अध्यक्षता जिला रेड क्रॉस सोसाइटी के अध्यक्ष एवं उपायुक्त जतिन लाल करेंगे। उपायुक्त ने स्वेच्छा से खून दान करने वाले लोगों से आहवान किया है कि 8 मई को ज्यादा से ज्यादा रक्तदाता इस शिविर का हिस्सा बनें ताकि रक्तदान शिविर को सफल बनाया जा सके। इसके अलावा उन्होंने रेड क्रॉस सोसाइटी ऊना के समस्त सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों से भी रक्तदान शिविर में पहुंचकर अपना सहयोग देने की अपील की। उन्होंने कहा कि रक्तदान शिविरों के माध्यम से एकत्रित किया गया रक्त आवश्यकता पड़ने पर जरूरतमंद व्यक्तियों के काम आता है।

==========================================

मीनू सिंह बिष्ट व्यय पर्यवेक्षक नियुक्त
पर्यवेक्षक से कर सकते हैं चुनाव व्यय संबंधी शिकायत

ऊना, 7 मई। ऊना जिले के गगरेट और कुटलैहड़ विधानसभा के उप चुनावों में मतदान प्रक्रिया को पारदर्शी, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त व्यय पर्यवेक्षक भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) की अधिकारी मीनू सिंह बिष्ट ने ऊना पहुंच कर मंगलवार 7 मई को अपना कार्यभार संभाल लिया है। मीनू सिंह बिष्ट 2011 बैच की आईआरएस अधिकारी हैं। निर्वाचन अधिकरी एवं उपायुक्त जतिन लाल ने यह जानकारी देते हुए बताया कि लोग चुनाव व्यय संबंधी कोई भी शिकायत सीधे व्यय पर्यवेक्षक से कर सकते हैं।
जतिन लाल ने कहा कि उपचुनावों में व्यय से संबंधित किसी शिकायत अथवा सुझाव को लेकर कोई भी व्यक्ति व्यय पर्यवेक्षक मीनू सिंह बिष्ट के मोबाइल नम्बर 9317644760 अथवा लैंडलाइन नंबर 01975-292371 पर उनसे संपर्क कर सकता है।

======================================

कुटलैहड़ व गगरेट विस में नामांकन के पहले दिन किसी उम्मीदवार ने दाखिल नहीं किया परचा
ऊना, 7 मई। कुटलैहड़ व गगरेट विधानसभा क्षेत्र में नामांकन के पहले दिन किसी भी उम्मीदवार ने अपना परचा दाखिल नहीं किया। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त जतिन लाल ने बताया कि चुनाव के लिए उम्मीदवार 14 मई तक अपने नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं। उन्हें संबंधित निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम के पास नामांकन पत्र जमा होंगे। किसी कारणवश संबंधित निर्वाचन अधिकारी एवं एसडीएम के मौजूद न रहने पर उम्मीदवार संबंधित सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं तहसीलदार के पास नामांकन पत्र जमा करेंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मंगलवार, 7 मई को जिले की दोनों विधानसभा सीटों कुटलैहड़ और गगरेट के लिए संबंधित निर्वाचन अधिकारी के पास कोई नामांकन पत्र दाखिल नहीं हुआ है। उन्होंने बताया कि नामांकन पत्र अब 8, 9, 10 और 13 व 14 मई को कार्यदिवस पर प्रातः 11 बजे से सायं 3 बजे तक दाखिल किए जा सकेंगे। 11 और 12 को अवकाश के चलते नामांकन पत्र नहीं भरे जाएंगे। 15 मई को नामांकनों की छंटनी की जाएगी। 17 मई को 3 बजे तक नामांकन वापिस लिए जा सकेंगे। पहली जून को सुबह 7 बजे से सायं 6 बजे तक मतदान होगा और 4 जून को मतगणना की जाएगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कुटलैहड़ व गगरेट विधानसभा क्षेत्रों में नामांकन पत्र दाखिल करने वाले उम्मीदवार को नामांकन पत्र के साथ शपथ पत्र एवं अन्य जरूरी दस्तावेज जमा करवाने होंगे। नामांकन पत्र के साथ निर्धारित राशि को सीधे नकद या फिर चालान के जरिये जमा कराया जा सकता है।

========================================

लाल सिंगी अग्नि कांड प्रभावितों की मदद के लिए तत्परता से काम कर रहा प्रशासन
ऊना, 7 मई। ऊना उपमंडल के लाल सिंगी में हुए अग्नि कांड के प्रभावितों की मदद के लिए उपमंडल प्रशासन पूरी तत्परता से काम कर रहा है। प्रभावित परिवारों के लिए भोजन और ठहरने की व्यवस्था समेत अन्य सभी आवश्यक सेवाओं के प्रबंध किए गए हैं। यह जानकारी एसडीएम ऊना विश्वमोहन देव चौहान ने दी।
बता दें, आज मंगलवार को दोपहर 12 बजे के करीब लाल सिंगी के वार्ड 7 में प्रवासी बस्ती में झुग्गियों में आग लग गई। सूचना मिलते ही अग्निशमन दल ने फायर ऑफिसर नितिन धीमान की अगुवाई में त्वरित कार्रवाई करते हुए आग पर काबू पा लिया। इस हादसे में करीब 49 झुग्गियां जलकर राख होने की सूचना है। हालांकि गनीमत यह रही कि इस दुर्घटना में किसी व्यक्ति को नुकसान नही पहुंचा, वहां रह रहे सभी प्रवासियों को अग्निशमन दल ने सुरक्षित निकाल लिया। दुर्घटना में प्रारंभिक रिपोर्ट के मुताबिक 9.50 लाख रुपये की संपति के नुकसान का आकलन है।

====================================

ऊना जिले में मुद्रा और सिक्के से भरी बोरियों का जब्ती मामला--रकम की गिनती पूरी, 3 सदस्यीय समिति ने सौंपी रिपोर्ट
ऊना, 7 मई - ऊना जिले में संतोषगढ़ के पास 82 बोरियों में सिक्के और 01 बोरी में मुद्रा नोट के जब्ती मामले मंे बरामद रकम की गिनती को लेकर गठित तीन सदस्यीय समिति ने जिला व्यय निगरानी समिति के अध्यक्ष अतिरिक्त उपायुक्त महेंद्र पाल गुर्जर को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। रिपोर्ट के मुताबिक सिक्कों और मुद्रा नोटों की गिनती के उपरांत कुल 12,73,600.55 रुपये की राशि प्राप्त हुई है। इन सिक्कों और मुद्रा नोटों की गिनती के लिए लगभग 20 कर्मचारी तैनात किए गए थे।
बता दें, निगरानी समिति में ऊना जिले के जिला कोष अधिकारी, जिला भाषा अधिकारी और परियोजना अधिकारी (हिम ऊर्जा) को सदस्य बनाया गया था। समिति को गिनती प्रक्रिया का पर्यवेक्षण करने और अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए कहा गया था। उन्हें गिनती प्रक्रिया के सख्त पर्यवेक्षण के साथ संपूर्ण प्रक्रिया की सावधानीपूर्वक वीडियो रिकॉर्डिंग करने के भी निर्देश थे।