माता श्री चिंतपूर्णी चैत्र नवरात्र मेला 22 से 30 मार्च तक
सुरक्षा व्यवस्था में तैनात होंगे 450 से अधिक जवान - एडीसी
चार सैक्टर में बांटा जाएगा मेला क्षेत्र
ना, 4 मार्च - माता श्री चिंतपूर्णी मंदिर में चैत्र नवरात्र मेला इस वर्ष 22 से 30 मार्च तक आयोजित होगा। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त ऊना महेन्द्र पाल गुर्जर ने आज मेले के सफल आयोजन के लिए बाबा श्री माईदास सदन के सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
उन्होंने बताया कि एसडीएम अंब मेला अधिकारी होंगे, जबकि डीएसपी अंब को पुलिस मेला अधिकारी नियुक्त किया गया है। मेले के दौरान कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए मेला क्षेत्र को चार सैक्टर में बांटा जाएगा तथा लगभग 450 पुलिस व होमगार्ड जवान तैनात किए जाएंगे। सेक्टर एक शिव मंदिर भरवाईं से मिरगू बैरियर तक, सेक्टर दो मिरगू, बाबा श्री माईदास सदन से पुराना बस अड्डा व तलवाड़ा बाई पास से डाॅ सुरेन्द्र की दुकान तक, तीसरा सेक्टर डाॅ सुरेन्द्र की दुकान से सूद की दुकान तक, डीएफएमडी, मंदिर लिफ्ट से गेट नंबर 1 की समस्त सीढ़ियां, अस्पताल, समनोली बैरियर, तालाब इत्यादि तक होगा तथा चैथा सेक्टर मंदिर प्रवेश द्वार से दर्शन स्थल, मुंडन स्थल, लिफ्ट, लक्कड़ बाजार से शंभू बैरियर तक होगा।
नारियल चढ़ाने पर रहेगा प्रतिबंध
एडीसी ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा के दृष्टिगत मेला अवधि के दौरान मंदिर में नारियल ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। नारियल मंदिर के मुख्य गेट से पहले डीएफएमडी के स्थान पर लाईन में ही यात्रियों से जमा कर लिए जाएंगे।
तीन जगहों पर मिलेगी दर्शन पर्ची
श्रद्धालुओं के लिए दर्शन पर्ची अनिवार्य होगी तथा यह पर्ची बाबा श्री माईदास सदन, नया बस अड्डा तथा शंभू बैरियर से प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने बताया कि मेले के दौरान श्रद्धालुओं को आपातकालीन चिकित्सा सुविधा सुनिश्चित करने को चिंतपूर्णी अस्पताल में 24 घंटे सेवाएं प्रदान की जाएंगी। उन्होंने मेले के दौरान श्रद्धालुओं को स्वच्छ व साफ-सुथरा पेयजल मुहैया करवाने के लिए जल शक्ति विभाग को पेयजल स्रोतों की स्वच्छता व समुचित पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए।
एडीसी महेन्द्र पाल गुर्जन ने बताया कि लंगर लगाने के लिए बीडीओ की अध्यक्षता में तीन सदस्यों की टीम का गठन किया जाएगा जो लंगर लगाने के लिए स्थान चिन्हित करेगी। लंगर लगाने के लिए पूर्व अनुमति लेनी होगी तथा लंगर सड़क से दूरी पर लगाए जाएंगे ताकि श्रद्धालुओं को आवाजाही में किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।
माता श्री चिंतपुर्णी में भिक्षावृति पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। इसे रोकने के लिए पुलिस व होमगार्ड के जवान कड़ी नजर रखेंगे। आगजनी की घटनाओं को रोकने के लिए उन्होंने अग्निशमन विभाग को मेले से पूर्व हाईड्रेंटस की रिपोर्ट तैयार करने को कहा। इसके अलावा यातायात, सुचारु विद्युत व्यवस्था, पार्किंग व्यवस्था, डियूटी पर तैनात अधिकारियों व कर्मचारियों के रहने की व्यवस्था, अस्थाई शौचालय स्थापित करने बारे सहित अन्य मुद्दों पर भी विस्तार से चर्चा की गई।
बैठक में एसडीएम अंब विवेक महाजन, एसएचओ भरवाई रोहिणी ठाकुर, मंदिर अधिकारी बलवंत सिंह पटियाल, वित्ताधिकारी शम्मी राज, एसडीओ टैंपल आरके जसवाल के अतिरिक्त गैर सरकारी सदस्य व अन्य उपस्थित रहे।
===============================
टीजीटी के 52 पद भरने के लिए काउंसलिंग 10 मार्च को
ऊना, 4 मार्च - जिला शिक्षा विभाग द्वारा टीजीटी आर्ट्स, नाॅन-मैडिकल व मैडिकल के 52 पद बैच व अनुबंध आधार पर भरे जा रहे हैं। इन पदो ंके लिए जिला रोजगार कार्यालय, ऊना तथा रोजगार कार्यालय अंब, हरोली तथा बंगाणा द्वारा जिन अभ्यार्थियों के नाम प्रायोजित किए गए हैं, उनके लिए कार्यालय प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक में 10 मार्च को काउंसलिंग का आयोजन किया जा रहा है। इस बारे जानकारी देते हुए प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक देवेन्द्र चंदेल ने बताया काउंसलिंग से संबंधित संपूर्ण जानकारी तथा अभ्यार्थियों की सूची कार्यालय की वेबसाईट ूूूण्ककममनदंण्पद पर उपलब्ध है तथा संबंधित अभ्यार्थियों को काउंसलिंग में भाग लेने के लिए पत्र जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि जिला के जिन अभ्यार्थियों के नाम रोजगार कार्यालय द्वारा प्रायोजित नहीं किए गए हैं तथा पद भरने के लिए निर्धारित किए गए बैच से संबंधित हैं, वे भी इस काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं।
इन बैच से भरे जाएंगे पद
उन्होंने बताया कि टीजीटी आर्ट्स के 7 पद भरे जाएंगे। इनमें ओबीसी अनाराक्षित वर्ग के 2 पदों के लिए जुलाई, 2003 बैच, अनुसूचित जाति में स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रितों से 4 पदों के लिए अपटूडेट बैच और अनुसूचित जनजाति में अनारक्षित वर्ग के 1 पद के लिए जून, 2004 बैच से संबंधित अभ्यार्थी पात्र होंगे।
उन्होंने बताया कि टीजीटी नाॅन-मैडिकल के 39 पद भरे जाएंगे। इनमें सामान्य वर्ग की अनारक्षित श्रेणी के 13 पदों के लिए मार्च, 1999 बैच, आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग की अनारक्षित श्रेणी के 4 पदों के लिए मार्च, 2000 बैच, ओबीसी अनारक्षित के 6 पदों के लिए अगस्त, 2002 बैच, ओबीसी बीपीएल के 1 पद के लिए सितंबर, 2004 बैच, ओबीसी स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रितों के 2 पदों के लिए अपटूडेट बैच, एससी अनारक्षित के 6 पदों के लिए सितंबर, 2005 बैच, एससी बीपीएल के 1 पद के लिए 2007 बैच, एससी स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रितों के 3 पदों के लिए अपटूडेट बैच और एसटी अनारक्षित के 2 पदों के लिए अगस्त, 2007 बैच तथा एसटी बीपीएल के 1 पद के लिए सितंबर, 2013 बैच के अभ्यार्थी काउंसलिंग में भाग ले सकते हैं।
इसके अलावा टीजीटी मैडिकल के 6 पद भरे जा रहे हैं। इनमें एसटी अनारक्षित के 2 पदों के लिए 2006 बैच, एससी स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रितों 3 पदों के लिए अपटूडेट बैच और ओबीसी स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रितों 1 पद के लिए अपटूडेट बैच के अभ्यार्थी पात्र होंगे।