20 व 21 सितंबर को उप रोजगार कार्यालय पांगी में होगा परिसर साक्षात्कार का आयोजन

सिक्योरिटी गार्ड के भरे जाएंगे 100 पद
चंबा, 12 सितंबर-जिला रोजगार अधिकारी अरविंद सिंह चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि 20 व 21 सितंबर को उप रोजगार कार्यालय पांगी में परिसर साक्षात्कार का आयोजन किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि जिला रोजगार कार्यालय द्वारा आयोजित किए जाने वाले इस साक्षात्कार में सिक्योरिटी एंड इंटेलिजेंस सर्विसिस प्राइवेट लिमिटेड बिलासपुर द्वारा सिक्योरिटी गार्ड के 100 पदों के लिए परिसर साक्षात्कार लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इन पदों के लिए आवेदकों की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता दसवीं और इससे अधिक उत्तीर्ण होनी चाहिए और आयु सीमा 21 से 37 वर्ष निर्धारित की गई है।
अरविंद चौहान ने यह भी बताया कि आवेदक की न्यूनतम ऊंचाई 168 सेंटीमीटर और बजन 55 किलोग्राम होना अनिवार्य है। चयनित होने वाले युवाओं को 8 घंटे के रुपए 14000 से 15000 रुपए और 12 घंटे के 17000 से 19000 रुपए के बीच वेतन प्रदान किया जाएगा।
इच्छुक आवेदक साक्षात्कार के लिए शैक्षिणक योग्यता के मूल प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, रोजगार कार्यालय का प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, बायोडाटा आदि दस्तावेज लेकर निर्धारित स्थान पर सुबह 10.30 बजे उपस्थित हो जाएं।
अधिक जानकारी के लिए जिला रोजगार अधिकारी कार्यालय चम्बा के दूरभाष नंबर 01899- 222209 पर भी संपर्क किया जा सकता है।
==================================
ब्ल्यू स्टार में 100 रिक्त पदों पर भर्ती हेतु नाहन में 21 सितम्बर को कैंपस इंटरव्यू
नाहन, 12 सितम्बर। ब्ल्यू स्टार कंपनी, कालाअंब द्वारा 100 विभिन्न रिक्त पदों पर भर्ती के लिए 21 सितम्बर 2023 को जिला रोजगार कार्यालय, नाहन में कैंपस इंटरव्यू का आयोजन किया जा रहा है। इस कैंपस इंटरव्यू में 18 वर्ष से 23 वर्ष के पात्र युवा हिस्सा लें सकतेे हैं। चयनित अभ्यर्थियों को कंपनी द्वारा न्यूनतम वेतन 18 हजार रुपये प्रतिमाह प्रदान किया जायेगा।
जिला रोजगार अधिकारी सिरमौर जगदीश कुमार ने यह जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि इस कैंपस इंटरव्यू में ब्लू स्टार कंपनी द्वारा आईटीआई फिटर, आर.ए.सी., टर्नर, इलेक्ट्रिशियन, इलेक्ट्रॉनिक्स, मोटर मैकेनिक, पंप ऑपरेटर और वेल्डर इत्यादि की योग्यता रखने वाले युवाओं की भर्ती की जानी है।
अभ्यर्थी अपने साथ दो पासपोर्ट साइज फोटो व मूल प्रमाण पत्र के साथ अनुभव प्रमाण पत्र भी साथ लेकर आएं। सभी इच्छुक अभ्यर्थी 21 सितंबर को सुबह 10 बजे रोजगार कार्यालय, नाहन में पहुंचना सुनिश्चित बनाएं। अधिक जानकारी के लिए दूरभाष नंबर 01702-222274 पर संपर्क किया जा सकता है।
==============================
लोक अदालत का आयोजन
7075 मामलों का निपटारा आपसी सहमति से

मंडी, 12 सितम्बर। जिला एवं सत्र न्यायालय मंडी परिसर तथा करसोग, थुनाग, गोहर, जोगिन्द्रनगर, सुन्दरनगर एवं सरकाघाट कोर्ट परिसर में 9 सितम्बर को लोक अदालत का आयोजन किया गया। यह जानकारी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मंडी के सचिव ने दी ।
उन्होंने बताया की लोक अदालत के लिए 17 बेंचों का गठन किया गया । उन्होंने बताया कि सितम्बर माह में प्री लोक अदालत सेटिंग्स भी करवाई गई ।
उन्होंने बताया कि इस अवसर पर 14041 मामलों को सुनवाई के लिए प्री लोक अदालत सेटिंग्स एवं लोक अदालत की विभिन्न बैंचों के समक्ष रखा गया, जिसमें से 7075 मामलों का निपटारा विभिन्न पक्षों की आपसी सहमति से किया गया । इन मामलों में कुल 9,40,30,685 रुपये रही । इन मामलों में 10008 मोटर व्हीकल चलानों को भी विभिन्न बैंचों के समक्ष रखा गया, जिसमें से 5297 मामलों का निपटारा किया गया ।
=========================================
4 अक्तूबर तक बंद रहेगा गुम्मर से रजोल मार्ग
धर्मशाला, 12 सितम्बर। ज्वालामुखी उपमंडल के अंतर्गत गुम्मर से रजोल लिंक रोड के मरम्मत कार्य के चलते यह मार्ग 4 अक्तूबर, 2023 तक हर प्रकार के यातायात के लिए पूर्ण रूप से बंद रहेगा। इस दौरान गाड़ियों की आवाजाही के लिए सपड़ी से समलेतर रोड और शिवजी कटियालु मार्ग का उपयोग किया जाएगा। जिलाधीश कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल ने मोटर वाहन अधिनियम, 1988 में प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए इस बाबत अधिसूचना जारी कर दी है।
=========================================
राष्ट्रीय नेताओं महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री की जीवनी पर संसद भवन नई दिल्ली में विचार प्रकट करने का सुनहरा अवसर :डॉक्टर लाल सिंह
युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय नेताओं महात्मा गांधी तथा लाल बहादुर शास्त्री की जयंती को भव्यपूर्ण आयोजित करने हेतु संपूर्ण राष्ट्र में जिला से राष्ट्रीय स्तर तक भाषण प्रतियोगिताओं के माध्यम से युवा वर्ग को 2अक्टूबर 2023 को संसद भवन में विचार प्रकट करने का अवसर प्रदान करने की योजना बनाई गई है जिसके क्रम में विभिन्न राज्यों जैसे कि आंध्र प्रदेश बिहार छत्तीसगढ़ उत्तर प्रदेश महाराष्ट्र गुजरात पंजाब तेलंगाना तमिल नाडु झारखंड त्रिपुरा मध्य प्रदेश राजस्थान सिक्किम और नागालैंड में युवाओं को महात्मा गांधी के जीवन आदर्शों तथा इसके अतिरिक्त राज्य जैसे कि केंद्र शासित प्रदेश अरुणाचल प्रदेश,दिल्ली, ओडिशा,हरियाणा, गोवा, कर्नाटक ,जम्मू, कश्मीर,लद्दाख,हिमाचल प्रदेश,केरला ओड़िशा ,वेस्ट बंगाल ,उत्तराखंड ,मेघालय,मिजोरम, और मणिपुर राज्य के युवाओं को अमृत काल में लाल बहादुर शास्त्री के जीवन शिक्षाओं तथा वर्तमान परिपेक्ष्य में उनकी विरासत तथा महत्व पर विचार रखने होंगे। डॉ लाल सिंह उप निदेशक नेहरू युवा केंद्र ऊना ने बताया की इस क्रम में नेहरू युवा केंद्र उना युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जिला स्तर पर चयन का कार्यक्रम दिनांक १६-९-२०२३ को सुबह ११ बजे से वर्चुअली माध्यम से आयोजित किया जाएगा जिसमें 18 से 29 वर्ष के युवा भाग ले सकते हैं तथा प्रतिभागियों को अधिकतम 3 मिनट प्रति प्रतिभागी का समय प्रदान किया जाएगा। जिला स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले
को राज्य स्तर तथा राज्य स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्तकर्ता को राष्ट्रीय स्तर पर 2 अक्टूबर 2023 को संसद भवन में अपने विचार प्रकट करने का शुभ अवसर प्रदान किया जाएगा। ऊना जिला के लिए भाषण का विषय लाल बहादुर शास्त्री अमृत काल में उनके जीवन से सबक एवं विरासत रहेगा जिला स्तर पर पति भाभियों का चयन 3 निर्णायकों द्वारा किया जाना है निर्णायक मंडल द्वारा लिया गया निर्णय सभी को मान्य होगा I राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित कार्यक्रम में सरे देश के चयनित युवाओं में से केवल २५ सर्वश्रेष्ठ युवाओं को लोकसभा संसद भवन में विचार प्रकट करने का अबसर मिलेगा .
डॉ लाल सिंह उप निदेशक ने बताया की इच्छुक युवा अपना पंजीकरण नेहरू युवा केंद्र कार्यालय में १४-९-२०२३ को सायं ४ बजे तक क्र सकते है I अधिक जानकारी के लिए कार्यालय के दूरभाष 223129 तथा 8418333345, 9418233345 पर संपर्क कर सकते हैं
=================================
नशा मुक्त ऊना अभियान के लिए महिला मंडल करेगी हर-घर दस्तक अभियान के तहत हर घर का रुख
हरोली, 12 सितंबर - नशा मुक्त ऊना अभियान के तहत हरोली ब्लॉक में उपमंडल अधिकारी विशाल शर्मा की अध्यक्षता में महिला मंडलों की बैठक की गई। बैठक में उप मंडलाधिकारी ने बताया कि हर घर दस्तक अभियान के तहत महिला मंडल पंचायत टास्क फोर्स का अहम हिस्सा बनेगी और हर घर में जाएंगे तथा लोगों को नशे खिलाफ़ पंचायत स्तर पर नशा मुक्त ऊना अभियान द्वारा दी गई ट्रेनिंग के आधार पर लोगों को जागरूक करेंगे।
उन्होंने बताया कि महिला मंडल महिलाओं के हित के लिए कार्य करते है साथ ही साथ अब नशे से जुड़ी कुरूतियों को दूर करने में मदद करेंगे एवं हर महिला से इस विषय के बारे में जागरूकता लेकर आयेंगे तथा जरूरी सहायता एवं रास्ता भी उपलब्ध कराएंगे। इस अभियान के तहत पंचायत के अंतर्गत आने वाले स्कूलों के बच्चे भी अहम जिम्मेदारी निभाएंगे जो लोगों को नशे के खिलाफ जागरूक करेंगे। उन्होंने बताया कि गांव स्तर पर ऐसी जगह का चयन करेंगे जहां पर नशे का सेवन किया जाता है उस जगह को नशा मुक्त घोषित किया जायेगा और सीएचसी या पीएचसी के माध्यम से उपचार उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जो नशे से लड़कर जीत चुके हैं उन लोगों को इस अभियान के अंतर्गत आगे लाया जाएगा ताकि अन्य लोगों को इससे प्रेरित करके नशे से छुटकारा दिलाया जा सके। इस अभियान के अंतर्गत पुलिस भी अपना पूरा सहयोग देगी। उन्होंने बताया कि ड्रग फ्री हिमाचल ऐप के माध्यम से भी लोगों को इसके उपयोग की जानकारी दी जाएगी ताकि नशे से होने वाली गतिविधियों के ऊपर नकेल कसी जा सके।
इस बैठक में एल एस ईओ अधिकारी धरा जोशी, वरिष्ठ सहायक प्रगति अधिकारी रजनीश खन्ना, और नशा मुक्त ऊना अभियान के प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर जयेंद्र हीर और सतपाल रणावत, संदीप व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे I
================================
सत्या माइक्रो लिमिटेड में भरे जाएंगे विभिन्न पद
जिला रोजगार कार्यालय ऊना में साक्षात्कार 15 सितम्बर को
ऊना, 12 सितम्बर - मैसर्ज़ सत्या माइक्रो लिमिटेड ऊना द्वारा शुक्रवार 15 सितम्बर को प्रातः 10 बजे जिला रोजगार कार्यालय ऊना में साक्षात्कार का आयोजन किया जा रहा है। इस संबंध में जानकारी देते हुए जिला रोजगार अधिकारी अक्षय शर्मा ने बताया कि कम्पनी द्वारा फील्ड अप्रिंटिस और ऑप्रेशनल कार्य के लिए एन्टरप्रीन्यूर डिवेल्पमेंट ऑफिसर के 5 पद भरे जाएंगे।
उन्होंने बताया कि इन पदो ंके लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास तथा आयु सीमा 19 से 30 वर्ष निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि फ्रेशर अभ्यर्थी को 12 हज़ार 500 तथा अनुभवी अभ्यर्थी को 22 हज़ार 850 रूपये मासिक वेतन देय होगा।
उन्होंने बताया कि इच्छुक अभ्यर्थी अपने साथ दो पासपोर्ट साइज़ फोटो, मूल प्रमाण पत्र व बायोडाटा सहित साक्षात्कार में भाग ले सकते हैं।