सुजानपुर और पटलांदर में महिलाओं को बताए उनके अधिकार

हमीरपुर 03 मार्च। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रमों के क्रम में महिलाओं की विधिक साक्षरता के लिए सुजानपुर और पटलांदर में जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस अवसर पर सुजानपुर के बाल विकास परियोजना अधिकारी कुलदीप सिंह चौहान ने कहा कि नागरिक अधिकारों की जानकारी सभी के लिए आवश्यक है। यदि देश का प्रत्येक नागरिक विधिक यानि कानूनी विषयों पर साक्षर होगा तभी सभी व्यक्तियों के नागरिक अधिकारों की रक्षा हो सकती है। विधिक जागरुकता एवं विधिक सहायता के माध्यम से त्वरित न्याय के उपाय सुनिश्चित करते हुए ही हम ‘सबके लिए न्याय’ की अवधारणा को पूरा कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए कानूनी साक्षरता और भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह न केवल उनके अपने विकास अपितु उनके पूरे परिवार के विकास का मार्ग प्रशस्त करता है। महिलाएं प्राय: अपने अधिकारों के ज्ञान के अभाव में आवाज नहीं उठा पाती हैं जिसके चलते वे कई तरह की प्रताडऩाओं का सामना करती हैं। उन्होंने कहा कि जब तक कोई महिला या व्यक्ति पूरे मन से शोषण और अन्याय का प्रतिकार नहीं करता, तब तक बुराई या अन्याय का अंत नहीं हो सकता चाहे कितने भी कानून बन जाएं। कानून तभी पीडि़त की मदद कर सकता है जब उसे अपने अधिकारों का ज्ञान हो और वह दृढ़ निश्चय होकर दमन और शोषण के विरुद्ध आवाज़ उठाए।
इसी उद्देश्य से इन कार्यशालाओं का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर अधिवक्ता हिमांशु शर्मा ने महिलाओं को उनके संवैधानिक अधिकारों, उत्तराधिकार कानून, विवाह एवं तलाक, भरण-पोषण, दहेज प्रतिषेध, बाल विवाह निषेध, कार्यस्थलों पर लैंगिक उत्पीडऩ निवारण तथा पोक्सो इत्यादि कानूनों के प्रावधानों पर विस्तार से जानकारी दी। वहीं महिलाओं के विरुद्ध घरेलू हिंसा अधिनियम, 2005 के अंतर्गत संरक्षण अधिकारियों विकास शर्मा एवं मंजुला ने घरेलू हिंसा से निदान हेतु विभिन्न उपायों की जानकारी दी।

=================================================
खेलकूद और अन्य गतिविधियां भी होंगी होली मेले का आकर्षण

हमीरपुर 03 मार्च। 5 से 8 मार्च तक आयोजित किए जा रहे सुजानपुर के राष्ट्र स्तरीय होली उत्सव-2023 के दौरान सांस्कृतिक संध्याओं, राष्ट्रीय स्तर के सरस मेले और विभागीय प्रदर्शनियों के अलावा कई अन्य गतिविधियों का आयोजन भी किया जाएगा।
उपायुक्त देबश्वेता बनिक ने बताया कि आयोजन समिति ने इस बार के होली उत्सव को व्यापक स्वरूप प्रदान करने के लिए हरसंभव कदम उठाए हैं। होली मेला स्थल पर ही पहली बार राष्ट्रीय स्तर के सरस मेले का आयोजन भी किया जा रहा है, जिसमें लगभग 16 राज्यों के हस्तशिल्पकारों, बुनकरों और कारीगरों के उत्पाद प्रदर्शित किए जाएंगे।
उपायुक्त ने बताया कि सांस्कृतिक संध्याओं के अलावा दिन में कबड्डी, महिलाओं की रस्साकशी और कुश्ती प्रतियोगिता, डॉग शो और बेबी शो भी आयोजित किया जाएगा। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर 7 और 8 मार्च को महिलाओं के लिए रस्साकशी प्रतियोगिता करवाई जाएगी। इसमें जिले के सभी ब्लॉकों से एक-एक टीम के अलावा डीसी इलेवन और एसपी इलेवन की टीमें भाग लेंगीं। इसी तरह 7 और 8 मार्च को आयोजित की जाने वाली कबड्डी प्रतियोगिता में भी जिले के सभी 6 ब्लॉकों से एक-एक टीम हिस्सा लेगी। मेले के अंतिम दिन 8 मार्च को आयोजित की जाने वाली कुश्ती प्रतियोगिता में 21 हजार रुपये का पहला पुरस्कार और 17 हजार रुपये का द्वितीय पुरस्कार रखा गया है। खेलकूद प्रतियोगिता के अलावा 6 मार्च को बेबी शो प्रतियोगिता और 7 मार्च को डॉग शो आयोजित किया जाएगा।

=============================

सहकारी सभाओं के कंप्यूटीकरण और ऋणियों के बीमे के लिए विशेष पहल

हमीरपुर 03 मार्च। हिमाचल प्रदेश के ग्रामीण इलाकों की अर्थव्यवस्था की रीढ़ कही जाने वाली सहकारी सभाओं को सुदृढ़ करने के लिए सहकारिता विभाग और भारतीय जीवन बीमा निगम एक और पहल करने जा रहा है।
इसके अंतर्गत जहां सहकारी सभाओं का कंप्यूटरीकरण करके उन्हें तकनीकी रूप से उन्नत किया जा रहा है, वहीं अब सहकारी सभाओं के ऋणियों का बीमा भी करवाया जा सकेगा। सहायक पंजीयक सहकारिता विभाग जिला हमीरपुर प्रत्युष चौहान ने बताया कि जीवन बीमा निगम की ओर से कृषि सेवा सहकारी सभाओं के ऋणियों लिए एक नई सामूहिक बीमा योजना लागू की गई है, जिसमें 25 हज़ार से 2 लाख का जीवन बीमा सभा के माध्यम से करवाया जा सकेगा जिसका प्रीमियम बाजारी मूल्य से काफी कम होगा।
एक बार बीमा करवाने पर यह तीन साल तक जारी रहेगा। प्रीमियम की राशि ऋण राशि तथा आवेदक की आयु पर निर्भर करेगी। एक लाख का ऋण लेने वाले की आयु यदि 18 साल है तो प्रीमियम मात्र 596 रुपये होगा वहीं अगर आयु 40 वर्ष है तो प्रीमियम 1062 रुपये होगा। यह योजना भी 18-59 आयु के आवेदकों के लिए प्रारंभ की गई है। सभा के ऋणी की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु होने पर सभा के अतिदेय ऋण को वापस करने के बाद जो भी पैसा बचेगा वह ऋणी के परिवार को मिलेगा जिससे ऋणी के परिवार को भी वित्तीय सुरक्षा मिलेगी।
गौरतलब है कि कृषि सेवा सहकारी सभाओं का उद्देश्य कम ब्याज पर ऋण उपलब्ध करवाना है परन्तु कई बार ऋण लेने के बाद सदस्य कई वर्षों तक कोई किश्त नहीं देते हैं तथा बाद में मृत्यु होने पर जहां परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ता है वहीं सभा के अतिदेय ऋण का बोझ भी पड़ता है । ज्यादातर मामलों मे ऋण एनपीए बन जाता है जिससे सभा को नुकसान झेलना पड़ता है। ऐसे ऋणिओं की चल अचल संपत्ति कुर्क करके ऋण रिकवर करने की कार्रवाई तो विभाग द्वारा की जाती है परन्तु इसमें समय काफी लग जाता है जिससे सभा सदस्यों की अमानत वापस करने में काफी कठिनाई होती है। अब इस योजना के लागू होने से सहकारी सभाओं को कई लाभ होंगे।
प्रत्यूष चौहान ने बताया कि इस कड़ी में ब्लाक स्तर पर भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा जागरुकता शिविर लगाए गए हैं जिनमें बीमा निगम के मंडलीय प्रबंधक एन एस चम्बयाल एवं उनकी टीम द्वारा सभा प्रबंधन समिति के सदस्यों एवं सचिवों को प्रशिक्षण दिया गया है। उन्होंने सभा सचिवों एवं सभा
सदस्यों से इस योजना का लाभ उठाने की अपील की है। अधिक जानकारी के लिए नजदीकी सहकारी सभा के सचिव से अथवा खंड सहकारिता निरीक्षक से संपर्क किया जा सकता है।
------------------------------------------------------

10 तक बिजली बिल जमा करवाएं हमीरपुर के उपभोक्ता
हमीरपुर 03 मार्च। विद्युत उपमंडल-2 हमीरपुर के उपभोक्ताओं को बिजली के बिल जमा करवाने के लिए 10 मार्च तक का समय दिया गया है। सहायक अभियंता अश्वनी पुरी ने विद्युत उपमंडल-2 हमीरपुर के उपभोक्ताओं से आग्रह किया है कि अगर उन्होंने अभी तक अपने बिलों का भुगतान नहीं किया है तो वे इन्हें 10 मार्च 2023 तक ऑनलाइन माध्यम से या भोटा चौक स्थित कैश काउंटर पर जमा करवा दें। उन्होंने कहा कि इस तिथि तक बिल जमा न करवाने वाले उपभोक्ताओं के विद्युत कनेक्शन पूर्व सूचना के बगैर ही काट दिए जाएंगे।
===================================
सशक्त महिला योजना के अंतर्गत खंड स्तरीय जागरूकता शिविर आयोजित

SOLAN,03.03.23-बाल विकास परियोजना अधिकारी सोलन द्वारा ग्राम पंचायत सुल्तानपुर में सशक्त महिला योजना के अंतर्गत खंड स्तरीय जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर की अध्यक्षता कसौली विधानसभा क्षेत्र के विधायक विनोद सुल्तानपुरी ने की। शिविर में 100 से अधिक लोगों ने भाग लिया।
विधायक ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सशक्त महिला योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य की ग्रामीण महिलाओं को सहायता प्रदान करना है। इस योजना के जरिए राज्य सरकार ग्रामीण महिलाओं को उनके अधिकारों के बारे में जागरूकता पैदा करना भी है।
विनोद सुल्तानपुरी नेे सभी विभागों के अधिकारियों को उनके विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं में सभी पात्र लाभार्थियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए ताकि पात्र लाभार्थी योजनाओं के लाभ से वंचित न रहे।
विधायक ने सांस्कृति कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले बच्चों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।
ज़िला बाल संरक्षण इकाई की संरक्षण अधिकारी रीता ने जे.जे. अधिनियम तथा पोक्सो अधिनियम के बारे में जानकारी प्रदान की। उन्होंने महिलाओं को दी जाने वाली कानूनी सहायता तथा महिलाओं के अधिकारों की जानकारी भी प्रदान की गई।
इस अवसर पर डाॅ. शिवानी ने महिलाओं को एनीमिया तथा मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता के महत्व के बारे में जानकारी भी दी।
शिविर में वृत्त कुमारहट्टी की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं तथा बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।'
-
-----------------------------------------------------------------------------
सी एण्ड वी और जेबीटी अध्यापकों के बैच आधार पर भरे जाएंगे पद
18 मार्च को होगी काउंसलिंग
चंबा,3 मार्च-कार्यवाहक उप निदेशक प्रारंभिक शिक्षा चंबा प्यार सिंह चाडक ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला चंबा में सी एण्ड वी और जेबीटी अध्यापकों के 44 पदों को बैच आधार पर भरा जाएगा।
उन्होंने बताया कि बैच आधारित भरे जाने वाले पदों में से जिला में सी एण्ड वी वर्ग के अध्यापकों के पदों में दो पद शास्त्री के भरे जाएंगे जिसमें एक पद सामान्य श्रेणी (डब्लूएफएफ)अभी तक के बैच तथा अनुसूचित जाति एक पद(डब्लूएफएफ) अभी तक के बैच के लिए भरा जाएगा।
उन्होंने बताया कि भाषा अध्यापक के तीन पद बैच आधार पर भरें जाएगें जिसमें दो पद ईडब्ल्यूएस श्रेणी के बैच 2005 तक तथा अन्य पिछड़ा वर्ग (बीपीएल) के लिए एक पद के बैच 2006 तक बैच अनुसार योगिता निर्धारित की है।
उन्होंने बताया कि जिला चंबा में जेबीटी के 39 पदों को भी बैच आधार पर भरा जाएगा जिसमें सामान्य श्रेणी 16 पद के बैच 2011 तक, ईडब्ल्यूएस श्रेणी के 4 पद बैच 2011 तक , ओबीसी वर्ग के 6 पद बैच 2011तक , ओबीसी (बीपीएल)एक पद के बैच 2013 तक , ओबीसी (डब्ल्यूएफएफ) एक पद के बैच अब तक, एससी 8 पद के बैच 2011 तक, एसी (बीपीएल) 8 पद के बैच 2013 और एसटी के 2 पद के बैच 2011 तक शामिल है।
उन्होंने बताया कि उक्त पदों को भरने के लिए काउंसलिंग की तिथि 18 मार्च सुबह 10:00 बजे से निर्धारित की गई है योग्य अभ्यार्थी जो उपरोक्त पद बारे भर्ती एवं पदोन्नति नियम निर्धारित बैच अनुसार योग्यता पूर्ण करते हैं व उनका नाम रोजगार कार्यालय में पंजीकृत हो वह निर्धारित दिनांक व समय पर अपना समस्त मूल दस्तावेजों व एक सैट सत्यापित प्रतियों सहित काउंसलिंग के लिए बीआरसीसी चंबा के कार्यालय परिसर में उपस्थित हो सकते हैं।
उन्होंने बताया कि भर्ती एवं पदोन्नति नियमों की प्रतिलिपि निदेशालय प्रारंभिक शिक्षा हिमाचल प्रदेश की वेबसाइट himachal.nic.in या इस कार्यालय की वेबसाइट ddeechamba.in पर उपलब्ध है।
उन्होंने यह भी बताया कि जो अभ्यर्थी निर्धारित तिथि को काउंसलिंग में उपस्थित नहीं होंगे तो उनकी दावेदारी बाद में स्वीकार नहीं की जाएगी।
===================================================
ज्वालामुखी में 4 को रेडक्रॉस का निशुल्क चिकित्सा शिविर

धर्मशाला,3 मार्च। जिला रेडक्रॉस सोसायटी, कांगड़ा 4 मार्च को उपमंडल ज्वालामुखी के गीता भवन, ज्वालामुखी में एकदिवसीय निशुल्क एकीकृत चिकित्सा शिविर का आयोजन करने जा रही है। कांगड़ा जिला प्रशासन के सहयोग से आयोजित होने जा रहा यह शिविर शनिवार 4 मार्च को प्रातः 10 बजे से सायं 4 बजे तक लगेगा।
जिला रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव ओपी शर्मा ने बताया कि इस शिविर में रक्तदान, चिकित्सा जांच, आयुष विभाग द्वारा चिकित्सा जांच, महिला रोग जांच, दिव्यांग शिविर, प्रदर्शनियां, दिव्यांगजनों के सहायतार्थ सहायक उपकरणों का वितरण तथा निशुल्क दवाइयां भी वितरित की जाएंगी ।
इसके अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा अधिकारी, कांगड़ा के सहयोग से मेडिकल दिव्यांगता जांच कैंप का आयोजन भी किया जाएगा, जिसके लिए पात्र व्यक्तियों को लोक मित्र केंद्र में यूडीआईडी की वेबसाइट पर पंजीकरण कराना आवश्यक होगा।
इस शिविर में पंजीकृत दिव्यांगजनों को निशुल्क सहायक उपकरण वितरण किए जाएंगे। शिविर में लोगों की जानकारी के लिए अन्य जागरूकता अभियान तथा विभिन्न विभागों की प्रदर्शनियों का आयोजन भी किया जाएगा।
उन्होंने लोगों से शिविर में बड़ी संख्या में आकर उपलब्ध सुविधाओं का लाभ उठाने की अपील की।

.0.