हमीरपुर 20 जनवरी। जच्चा-बच्चा की मृत्यु दर कम करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार द्वारा चलाया जा रहा केयर कंपेनियन प्रोग्राम (सीसीपी) शुक्रवार को डाॅ. राधाकृष्णन राजकीय मेडिकल कालेज में शुरू हो गया। ममता हेल्थ इंस्टीटयूट और नूरा हेल्थ के सौजन्य से लांच किए गए इस कार्यक्रम का शुभारंभ प्रिंसिपल प्रभारी डाॅ. रामस्वरूप शर्मा और अतिरिक्त निदेशक सुखदेव राणा ने किया। इस कार्यक्रम के तहत हिमाचल प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में तैनात स्टाफ नर्सों और तीमारदारांे को अस्पताल एवं घरों में प्रसव के उपरांत शिशुओं की बेहतर देखभाल करने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।
स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि विभाग का एकमात्र उद्देश्य प्रदेश भर में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार करना है। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन एनएचएम के अंतर्गत विभिन्न राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यक्रमों का क्रियान्वयन किया जा रहा है। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की दक्षता में वृद्धि करके लोगों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने एनएचएम के माध्यम से केयर कंपेनियन प्रोग्राम लागू किया है। इसका संचालन नूरा हेल्थ और ममता हेल्थ इंस्टीट्यूट द्वारा कार्य किया जाएगा।
मेडिकल कालेज हमीरपुर में इस कार्यक्रम के शुभारंभ अवसर पर डाॅ. मोहन ठाकुर, डाॅ. मोनिका शर्मा, डाॅ. रवीना, डाॅ. अभिषेक गुलेरिया, अन्य चिकित्सक, फेसिलिटेटर मनीषा ठाकुर और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।