हमीरपुर 19 जनवरी। बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय भोरंज ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जाहू और बाहनवीं में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत करियर परामर्श एवं मार्गदर्शन कार्यशाला आयोजित कीं।

विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए बाल विकास परियोजना अधिकारी जीत राम चौधरी ने कहा कि वैश्वीकरण ने आज लडक़े व लड़कियों दोनों के लिए अपार अवसरों के द्वार खोलने के साथ-साथ पारस्परिक प्रतिस्पर्धा को भी बढ़ावा दिया है।इ ऐसी परिस्थितियों में यह परम आवश्यक हो जाता है कि विद्यार्थी को अपनी अभिरुचियों और क्षमताओं का आकलन करने के लिए उपलब्ध सभी संसाधनों का सही तरीके से चयन करने का उपयुक्त ज्ञान भी हो। बाल विकास परियोजना अधिकारी ने कहा कि करियर परामर्श एवं मार्गदर्शन कार्यशालाओं के आयोजन का वास्तविक उद्देश्य भी यही है। उन्होंने कहा कि इन कार्यशालाओं के माध्यम से विद्यार्थियों का मार्गदर्शन किया जा रहा है, जिससे वे अपने बेहतर भविष्य के निर्माण में अपनी क्षमताओं के अनुसार सही क्षेत्र के चयन में दक्ष होंगे।

कार्यशालाओं के दौरान मनोविज्ञानी शीतल वर्मा ने छात्र-छात्राओं को अपनी अभिरुचियों, योग्यताओं, सामथ्र्य एवं क्षमताओं के आकलन के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।
इस अवसर पर सर्कल सुपरवाइजर जाहू अभिषेक ठाकुर, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता संतोष कुमारी, सावित्री देवी और प्रमिला देवी भी उपस्थित थीं। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जाहू और बाहनवीं के प्रधानाचार्य ने कार्यशाला के आयोजन के लिए बाल विकास परियोजना अधिकारी का धन्यवाद किया।