बमसन और भोरंज विकास खंड की महिला किसानों को बताया मिलेट्स का महत्व
हमीरपुर 04 फरवरी। कृषि विभाग, हिमाचल प्रदेश दुवारा कार्यान्वयनवित की जा रही प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना के तहत राज्य परियोजना कार्यान्वयन इकाई (SPIU). शिमला व आतमा परियोजना हमीरपुर, जिला हमीरपुर के सौजन्य से जी-20 साइड इवेंट्स के संदर्भ में "महिलाओं के नेतृत्व में विकास" विषय पर 1 से 12 फरवरी 2023 तक जिला एवं खंड स्तर पर महिलाओं के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में आज दिनांक 4 फऱवरी 2023 को विकास खंड बसमन एवं भोरंज में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए जिसमे में 100 से अधिक महिलाओं ने भाग लिया ढ्ढ इन कार्यक्रमों में महिला किसानों को प्राकृतिक खेती, मोटे अनाज (Millets) की खेती, भोजन एवं पोषक तत्वों की सुरक्षा आदि से महिला सशक्तिकरण के संदर्भ में जानकारियां मुहैया की गयी । इसमें उप परियोजना निदेशक, आत्मा हमीरपुर, राजेश शर्मा व राकेश धीमान ने प्राकृतिक खेती/मिलेट्स के ऊपर जागरूकता संबंधित जानकारी महिला किसानों को दी । इस मौके पर मोटे अनाज पर आधारित पंफलेट, मंडल/ कोदरे का बीज एवं भोजन के रूप में मंडल/ कोदरे की कचौरी दी गयी । गौर रहे कि केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है।

========================================

हमीरपुर में नौसेना के भूतपूर्व सैनिकों या उनके पेंशनधारक परिजनों से संवाद 13 को
हमीरपुर 04 फरवरी। नौसेना मुख्यालय दिल्ली से सीआरएसओ स्टाफ की एक टीम 13 फरवरी को हमीरपुर का दौरा करेगी। सैनिक कल्याण विभाग के उपनिदेशक स्क्वॉड्रन लीडर मनोज राणा ने बताया कि यह टीम 13 फरवरी को सुबह साढे नौ बजे हमीरपुर के टाउन हॉल में नौसेना के भूतपूर्व सैनिकों या उनके पेंशनधारक परिजनों से संवाद करेगी।
सैनिक कल्याण विभाग के उपनिदेशक ने जिला के भूतपूर्व नौसैनिकों एवं उनके पेंशनधारक परिजनों से इस कार्यक्रम का लाभ उठाने की अपील की है।

===============================

05 फरवरी को फोरेस्ट रोड़ पर आवाजाही रहेगी बाधित
अतिरिक्त उपायुक्त सोलन ज़फ़र इकबाल ने मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की धारा 115 के तहत निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए आदेश जारी किए है कि फोरेस्ट रोड़ पर पाईपलाईन की मुरम्मत के दृष्टिगत 05 फरवरी, 2023 को प्रातः 10.00 बजे से सांय 05.00 बजे तक वाहनों की आवजाही के लिए बंद रहेगा।

इन आदेशो के फोरेस्ट रोड़ 05 जनवरी, 2023 को मुरम्मत का कार्य किया जाएगा जिसके कारण प्रातः 10.00 बजे से सांय 05.00 बजे तक वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबंध रहेगा। यह आदेश आपातकालिन सेवाएं, अग्निशमन, एंबुलेंस व रोगियों के वाहनों पर लागू नहीं होंगे।
=============================
हर्षवर्धन चौहान छः को सुनेंगे रोनहाट में जन समस्याएं
नाहन 04 फरवरी। उद्योग, संसदीय मामले व आयुष मंत्री हर्षवर्धन चौहान 5 फरवरी को सायंकाल पांवटा पहुंचेंगे। अगले दिन 6 फरवरी को दोपहर 12 बजे शिलाई विधानसभा क्षेत्र के रोनहाट में लोगों की समस्याएं सुनेंगे। रात्रि 9 बजे वापिस पांवटा साहिब पहुंचेंगे। 7 फरवरी को उद्योग मंत्री लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह पांवटा में जन समस्याएं सुनेंगे और इसके उपरांत सायं 3 बजे पांवटा साहिब में ही हिमाचल चैम्बर ऑफ कामर्स एण्ड इंडस्ट्रीज के अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता करेंगे।
हर्षवर्धन चौहान के साथ उनके दौरे के दौरान क्षेत्र के पंचायती राज संस्थानों के चुने हुए प्रतिनिधि, कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारी व विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।
===========================

कैंपस इंटरव्यू में 10 युवाओं को मिला रोजगार-जिला रोजगार अधिकारी
नाहन, 04 फरवरी। जिला रोजगार अधिकारी सिरमौर, जितेन्द्र बिन्द्रा ने बताया कि मैसर्ज निक्सी लेबोरेटरी तथा मैसर्ज अल्फा कंटेनर, काला आम जिला सिरमौर द्वारा 80 पात्र अभ्यर्थियों की नियुक्ति के लिए आज जिला रोजगार कार्यालय नाहन में हुए कैंपस इंटरव्यू में 10 युवाओं का चयन किया गया है। इस कैंपस इंटरव्यू में 50 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया।
उन्होंने बताया कि मैसर्ज निक्सी लैबोरेटरी में सात तथा मैसर्ज अल्फा कंटेनर कंपनी में तीन अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। चयनित अभ्यर्थियों को कंपनियों द्वारा 10,500 रुपये न्यूनतम वेतन प्रदान किया जाएगा।
जिला रोजगार अधिकारी ने कहा कि पात्र अभ्यर्थियों को निजी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए इसी तरह के कैंपस इंटरव्यू का आयोजन समय-समय पर किया जाता रहेगा। उन्होंने रोजगार के इच्छुक युवाओं से आग्रह किया कि वे इस प्रकार के कैंपस इंटरव्यू में अधिक से अधिक संख्या में भाग लेकर इस प्रकार के रोजगारोन्मुखी आयोजन का लाभ उठाएं।

=================================

सिक्योरिटी गार्ड व सुपवाईजर के पदों के लिए साक्षात्कार 7 व 8 फरवरी को
मंडी, 04 फरवरी । क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी, मंडी अक्षय कुमार ने सूचित किया है कि एसआईएस, सिक्योरिटी जिला बिलासपुर द्वारा सिक्योरिटी गार्ड व सुपवाईजर के 100 पदों को भरने के लिए जिला मंडी के विभिन्न रोजगार कार्यालयों में साक्षात्कार आयोजित किए जायेंगे।
उन्होंने बताया कि साक्षात्कार 7 फरवरी को उप रोजगार कार्यालय सरकाघाट तथा 8 फरवरी को उप रोजगार कार्यालय, सुन्दरनगर में प्रातः 10.00 बजे से 3 बजे तक आयोजित किए जायेंगे । उन्होंने बताया कि इन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता दसवी पास, कद 168 सैंमी, वजन 56 से 90 किलोग्राम तथा आयु 21 वर्ष से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए ।
इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित तिथियों को अपने मूल प्रमाण पत्रों एवं पासपोर्ट साई फोटोग्राफ सहित रिपोर्ट करें । साक्षात्कार के लिए किसी भी प्रकार का यात्रा भत्ता देय नहीं होगा ।
================================

एसडीएम सदर ने लिया चार आंगनबाड़ी केंद्रो को गोद
मंडी, 04 फरवरी । बाल विकास परियोजना अधिकारी, सदर मंडी वंदना शर्मा ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा मुख्यमंत्री बाल सुपोषण योजना के तहत सभी वर्ग-एक अधिकारियों द्वारा उनके कार्यक्षेत्र में कम से कम एक आंगनबाड़ी केंद्र गोद लेने की मुहिम चलाई जा रही है । उन्होंने बताया कि इसी कड़ी में आज एसडीएम, सदर मंडी रितिका जिंदल द्वारा मंडी सदर के अंतर्गत चार आंगनबाड़ी केंद्रों पीपल, शेगली, मांथला तथा दरम्याना-2 को गोद लिया गया है ।
उन्होंने बताया कि योजना के तहत आंगनबाड़ी केंद्र को गोद लेने वाला ‘दाता’ तथा जिस आंगनबाड़ी केंद्र को गोद लिया जा रहा है वह ‘दतक’ कहलाएगा ।
उन्होंने बताया कि गोद लेने वाले वर्ग-1 अधिकारी द्वारा गोद लिए हुए आंगनबाड़ी केंद्र में अनुभाग फोक्स के साथ प्रत्येक माह बच्चों के विकास की निगरानी करना, कुपोषित बच्चों पर और उनके पोषण और स्वास्थ्य की स्थिति के उत्थान के लिए आवश्यक कार्य करना है । नामकरण, अन्नप्राशन, गोद भराई, जन्म दिन जैसे संस्कार समारोह में भाग लेना, समुदाय आधारित आयोजनों के दौरान आंगनबाड़ी केंद्र में मनाए जाने वाले समारोह आदि को भी प्रेरित करना है । इसके अतिरिक्त स्थानीय मुद्दों को सुलझाना, आंगनबाड़ी केंद्र और सांस्कृतिक आदान-प्रदान में भाग लेना तथा निगारानी करने की भूमिका भी शामिल है