चंबा, 3 फरवरी-बाल संरक्षण इकाई चम्बा द्वारा विकासखंड चंबा के सहयोग से पंचायत समिति हॉल में विकासखंड चंबा के सभी पंचायत प्रधानों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर एवं कार्यशाला का आयोजन किया गया ।
शिविर में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग राकेश कुमार ने पंचायत प्रतिनिधियों को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ, बेटी है अनमोल, विधवा विवाह जैसी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी।
उन्होंने पंचायत प्रधानों से लोगों में विभिन्न योजनाओं के प्रति जागरूकता लाने और योजनाओं का लाभ उठाने के लिए प्रेरित करने का भी आह्वान किया।
बाल संरक्षण अधिकारी रिंकू शर्मा ने शिविर में पंचायत प्रतिनिधियों को मिशन वात्सल्य, किशोर न्याय अधिनियम, बाल विवाह, बाल मजदूरी, दत्तक ग्रहण बच्चों के अधिकारों व वात्सल्य में उनके सहयोग व भूमिका के बारे में जानकारी दी।
इसके अतिरिक्त शिविर में वन स्टॉप सेंटर चम्बा से मधु बाला ने महिला के प्रति अत्याचार और घरेलु हिंसा के प्रति वन स्टॉप सेंटर के माध्यम से कैसे सहायता प्राप्त करें इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी l
पोषण अभियान के जिला समन्वयक विकास शर्मा ने व्यक्तिगत स्वच्छता और नवजात बच्चों को 6 माह तक सिर्फ माँ का दूध और उसके बाद माँ के दूध के साथ ऊपरी आहार और कुपोषित बच्चों के लिए चलाई जा रही विभाग की योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी । कार्यशाला में महिला कल्याण अधिकारी शिवानी सूद ने महिलाओं के लिए विभाग की विशेष योजनाओं, बेटी बचाओ - बेटी पढ़ाओ, सक्षम महिला योजना इत्यादि के बारे में बताया।
कार्यक्रम में माला शर्मा ने पोक्सो एक्ट के बारे में भी विस्तृत जानकारी दी ।
अंत में चाइल्डलाइन सम्यक कपिल शर्मा ने चाइल्डलाइन चंबा द्वारा किए जा रहे कार्य और चाइल्डलाइन की गतिविधियों के बारे में प्रतिनिधियों को जागरूक किया ।
शिविर में जिला बाल संरक्षण इकाई से अजय कुमार स्नेह शर्मा, बबिता, निशांत, तरुण वर्मा धर्मेंद्र शर्मा, केशव, रमन कुमार, बबली देवी, अमराराम इंदु बाला सहित विकासखंड चंबा के लगभग 70 पंचायत प्रतिनिधियों ने भाग लिया ।