धर्मशाला, 02 फरवरी। कांगड़ा जिले में डायरिया को लेकर स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। किसी को भी घबराने की आवश्यकता नहीं है। कांगड़ा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने डायरिया प्रभावित पासू और भटेड़ गांवों के दौरे के उपरांत यह बात कही। अपने दौरे में वे गांवों में लोगों से मिले और स्पॉट पर स्थितियों का निरीक्षण किया।
उन्होंने कहा कि प्रशासन के साथ स्वास्थ्य विभाग की टीमें प्रभावित क्षेत्रों में रोकथाम के उपायों में लगी हैं। स्थिति पर लगातार नजर रखी जा रही है।
उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग और जल शक्ति विभाग ने रोकथाम के साथ साथ बचाव पर सभी जरूरी एहतियाती कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग पूरी सजगता के साथ स्थिति पर नजर बनाए हुए है तथा डायरिया को फैलने से रोकने के लिए हर प्रकार की व्यवस्था की गई है।
उन्होंने बताया कि वीरवार शाम तक जिले में डायरिया के कुल 46 केस आए हैं, जिनमें से अब केवल 18 ही एक्टिव हैं और उनका स्वास्थ्य भी स्थिर है। उन्होंने बताया कि इनमें से केवल दो का उपचार अस्पताल में चल रहा है बाकि सभी अपने घरों में ही उपचाराधीन हैं।
डॉ. गुरदर्शन गुप्ता बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा गांवों में इसको लेकर लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि लोगों को स्वच्छता और स्वास्थ्य संबंधित अन्य जानकारियां विभाग द्वारा गांवों में जाकर उपलब्ध करवाई जा रही हैं। सीएमओ ने बताया कि प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार जिले में डायरिया को नियंत्रित करने के लिए विभाग द्वारा सभी बंदोबस्त किए गए हैं। उन्होंने लोगों से स्वच्छता का विशेष ध्यान रखते हुए, सभी जरूरी निर्देशों को मानने की अपील की।