CHANDIGARH,05.06.20-मेहरा एनवायरमेंट एंड आर्ट फाउंडेशन चंडीगढ़ के संस्थापक एवं चेयरमैन कुलदीप मेहरा ने जानकारी दी कि आज 5 जून विश्व पर्यावरण दिवस है। आज ही संत शिरोमणि कबीरदास जी का 623वां प्रकटोत्सव भी है इसलिए एकता रेजीडेंस वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष सरबजीत सिंह लहिरी के साथ सेक्टर 24 में पौधरोपण करके दोनों दिवस एक साथ मनाये।
मेहरा ने बताया कि विश्व पर्यावरण दिवस 2020 को इस बार खास थीम के साथ मनाया जा रहा है इस बार का थीम है 'प्रकृति के लिए समय'। मानव जीवन प्राकृतिक संसाधनों पर आधारित है और हजारों वर्षों से हम इसी प्रकृति पर आश्रित है। हमें पेड़-पौधों को समय देना चाहिए। इससे पर्यावरण का संरक्षण और संवर्द्धन हम सब की सामाजिक और नैतिक ज़िम्मेदारी है, आइये, हम सब अपने दैनिक जीवन में भी पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कार्य करें।
जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पृथ्वी ही एकमात्र ऐसा ग्रह है जहां पर जीवन संभव है। अन्य ग्रहों पर तो अभी वैज्ञानिकों द्वारा जीवन संबंधित विषयों पर शोध ही चल रहे है। इसलिए हमें साथ मिलकर पृथ्वी पर पर्यावरण की रक्षा करने हेतू नई दिशा में कार्य करने होंगे और पर्यावरण संरक्षण के लिए हमें व्यक्तिगत तौर पर स्वयंसेवक बनना होगा। जब से पृथ्वी पर पेड़-पौधों का अस्तित्व रहा है, तब से आज तक पेड़ो ने अपने धर्म का ईमानदारी से पालन किया है। पेड़ो को ईश्वर ने जो काम सौंपा है, उसे वे बखूबी निभाते रहे हैं। वृक्ष ईश्वर के सच्चे उपासक हैं, जो समस्त प्राणी जगत को प्राण वायु देते हैं। इसलिए आओ मिलकर पेड़ लगाएं सुंदर पृथ्वी पर पर्यावरण को बचाएं।
इस पौधरोपण कार्यक्रम में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (कोविड-19) के विषय में सरकार द्वारा निर्धारित दिशा निर्देश का पालन करते हुए मेहरा एनवायरमेंट एंड आर्ट फाउंडेशन के संस्थापक एवं चेयरमैन कुलदीप मेहरा, एकता रेजीडेंस वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष सरबजीत लहिरी एवं परविंदर सिंह जी उपस्थित रहे।