सोलन दिनांक 10.07.2020
सीडीपीओ कार्यालय कण्डाघाट में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका पदों के साक्षात्कार

समेकित बाल विकास परियोजना कण्डाघाट में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता का 01 तथा आंगनबाड़ी सहायिकाओं के 05 पद भरने के लिए साक्षात्कार 20 जुलाई, 2020 को प्रातः 11.00 बजे बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय कण्डाघाट के सभागार में आयोजित किए जाएंगे। यह जानकारी आज यहां सीडीपीओ कण्डाघाट पवन गुप्ता ने दी।
उन्होंने कहा कि इन पदों पर सरकार द्वारा समय-समय पर निर्धारित मानदेय देय होगा। इच्छुक अभ्यर्थी 20 जुलाई 2020 को प्रातः 10.00 बजे तक बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय कण्डाघाट के कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि समेकित बाल विकास परियोजना कण्डाघाट के तहत ग्राम पंचायत पौधना में बाल विकास परियोजना वृत वाकनाघाट के आंगनबाड़ी केंद्र पपलोल में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का 01 पद भरा जाना है।
पवन गुप्ता ने कहा कि समेकित बाल विकास परियोजना कण्डाघाट के तहत ग्राम पंचायत मही में बाल विकास परियोजना वृत कण्डाघाट के तहत आंगनबाड़ी केंद्र हाथौ पल्हेच, ग्राम पंचायत छावशा में बाल विकास परियोजना वृत वाकनाघाट के तहत आंगनबाड़ी केंद्र डयोन्डा, ग्राम पंचायत बीशा में बाल विकास परियोजना वृत साधुपुल के तहत आंगनबाड़ी केंद्र क्यारटू, ग्राम पंचायत बांजणी में बाल विकास परियोजना वृत साधुपुल के तहत आंगनबाड़ी केंद्र शिलाई तथा ग्राम पंचायत काहला में बाल विकास परियोजना वृत सायरी के तहत आंगनबाड़ी केंद्र काहला में आंगनबाड़ी सहायिका का एक-एक पद भरा जाना है।
अधिक जानकारी के लिए इच्छुक उम्मीदवार समीप के आंगनवाड़ी केन्द्र अथवा बाल विकास परियोजना अधिकारी कण्डाघाट के कार्यालय दूरभाष नम्बर 01792-256367 पर सम्पर्क कर सकते हैं।

===============================================

सोलन दिनांक 10.07.2020
सोलन जिला से आज कोरोना संक्रमण जांच के लिए भेजे गए 302 सैम्पल

सोलन जिला से आज कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि के लिए 302 व्यक्तियों के रक्त नमूने केन्द्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली भेजे गए। यह जानकारी आज यहां जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एनके गुप्ता ने दी।
डाॅ. गुप्ता ने कहा कि इन 302 रक्त नमूनों में से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नालागढ़ से 59, नागरिक अस्पताल बद्दी से 44 ईएसआई काठा से 51, क्षेत्रीय अस्पताल सोलन से 56, एमएमयू कुम्हारहट्टी से 11, नागरिaक अस्पताल अर्की से 09 तथा ईएसआई परवाणू से 23, ईएसआई बरोटीवाला से 18 तथा ईएसआई झाड़माजरी से 31 सैम्पल कोरोना वायरस संक्रमण जांच के लिए भेजे गए हैं।
उन्होंने कहा कि सोलन जिला में गत दिवस कोरोना संक्रमण के 33 व्यक्ति पाॅजिटव हुए हैं तथा 05 रोगी ठीक हुए हैं। जिला में अभी तक कोविड-19 के 160 रोगी पाॅजिटिव पाए गए हैं। इनमें से वर्तमान में 59 व्यक्ति कोविड एक्टिव हैं।
उन्होंने कहा कि सोलन जिला से अभी तक 15559 सैम्पल कोरोना वायरस संक्रमण जांच के लिए भेजे जा चुके हैं।
जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा बाहरी राज्यों से प्रदेश में आने वाले लोगों से आग्रह किया कि वे क्वारेनटाइन सम्बन्धी दिशा-निर्देशों का पूर्ण पालन करें। उन्होंने कहा कि इन नियमों की अनुपालना न केवल बाहर से आने वाले व्यक्तियों के परिवारों अपितु समाज को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाने में सहायक सिद्ध होगी।
डाॅ. गुप्ता ने सभी से आग्रह किया कि खांसी, जुखाम, बुखार या सांस लेने में तकलीफ होने पर शीघ्र समीप के स्वास्थ्य संस्थान से सम्पर्क करें। इस सम्बन्ध में किसी भी सहायता के लिए हैल्पलाईन नम्बर 104 तथा दूरभाष नम्बर 221234 पर सम्पर्क किया जा सकता है। .0.
===============================================

सोलन दिनांक 10.07.2020
सोलन जिला में 2938 व्यक्ति स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में- डाॅ. गुप्ता

कोविड-19 के खतरे के दृष्टिगत स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मन्त्रालय के दिशा-निर्देशानुसार सोलन जिला में वर्तमान में 2938 व्यक्तियों को निगरानी में रखा गया है। यह जानकारी आज यहां जिला स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.के. गुप्ता ने दी।
डाॅ. गुप्ता ने कहा कि इन 2938 व्यक्तियों में से 2568 व्यक्तियों को होम क्वारेन्टीन किया गया है। इनमें से 1561 व्यक्ति ऐसे हैं जिन्हें अन्य राज्योें से जिला में आने के उपरान्त होम क्वारेन्टीन किया गया है। 1007 अन्य व्यक्ति होम क्वारेन्टीन हैं। 310 व्यक्ति संस्थागत क्वारेन्टीन में हैं।
जिला स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि जिला में अभी तक 14652 व्यक्ति 14 दिन की निगरानी अवधि पूर्ण कर चुके हैं।
उन्होंने कहा कि जिला में अभी तक कुल 17590 व्यक्तियों को निगरानी में रखा जा चुका है। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल सोलन में 01 तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र नालागढ़ में 01 व्यक्ति को आईसोलेशन में रखा गया है।
उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि सार्वजनिक स्थानों पर सोशल डिस्टेन्सिग नियम का पालन करें और दो व्यक्तियों के मध्य कम से कम दो गज की दूरी बनाए रखें। उन्होेंने सभी से आग्रह किया कि आरोग्य सेतु एप डाऊनलोड करें और इस एप में दिए गए निर्देशों का पालन करें। उन्होंने कहा कि बाहरी राज्यों से आ रहे सभी व्यक्तियों को क्वारेनटाइन के सम्बन्ध में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशांे का पालन करना आवश्यक है।

===============================================

सोलन दिनांक 10.07.2020
सोलन के मालरोड पर वाहनों की आवाजाही पर प्रतिबन्ध सांय 05.30 से 07.30 तक

जिला दंडाधिकारी सोलन केसी चमन ने सोलन शहर के माल रोड पर सभी प्रकार के वाहनों की आवाजाही सांय 05.30 बजे से सांय 07.30 बजे तक प्रतिबंधित कर दी है। यह आदेश मोटर वाहन अधिनियम 1988 की धारा 115 एवं 117, सड़क नियमन, 1999 के नियम 15 एवं 17 तथा हिमाचल प्रदेश मोटर वाहन नियम 1999 के नियम 184 तथा 196 के तहत जारी किए गए हैं।
यह आदेश जनहित में जारी किए गए हैं तथा आगामी आदेशों तक जारी रहेंगे।
.===============================================

सोलन दिनांक 10.07.2020
परवाणु में कन्टेनमेंट जोन के सम्बन्ध में आदेश

जिला दंडाधिकारी सोलन केसी चमन ने जिला के परवाणु के सेक्टर 1 के प्लाॅट नंबर 17 एवं 18 में स्थापित स्वीट इंडस्ट्री यूनिट -1 तथा यूनिट-2 और इन यूनिट को जाने वाली सड़कों को कंटेनमेंट जोन की परिधि से बाहर कर दिया है।
इस संबंध में अन्य शर्तें पूर्ववत रहेंगी।

===============================================

सोलन दिनांक 10.07.2020
डाॅ. सैजल 11 जुलाई को सोलन के प्रवास पर

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डाॅ. राजीव सैजल 11 जुलाई, 2020 को सोलन जिला के कसौली विधानसभा क्षेत्र के धर्मपुर के प्रवास पर होंगे।
डाॅ. सैजल 11 जुलाई को लोक निर्माण विभाग के धर्मपुर स्थित विश्राम गृह में प्रातः 9.00 बजे से 10.50 बजे तक जनसमस्याएं सुनेंगे।
सहकारिता मंत्री तदोपरांत 11.00 बजे धर्मपुर में रक्तदान शिविर का शुभारम्भ करेंगे।

==============================================

सोलन दिनांक 10.07.2020
जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में सभी आवासों को जून 2021 तक प्राप्त होगा नल से जल-उपायुक्त

उपायुक्त सोलन केसी चमन ने कहा कि जून, 2021 तक सोलन जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में सभी आवासों को नल के माध्यम से शुद्ध जल उपलब्ध करवा दिया जाएगा। उपायुक्त आज यहां जल जीवन मिशन के तहत योजना स्वीकृति समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
केसी चमन ने कहा कि जल जीवन मिशन का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में प्रत्येक आवास को सुरक्षित एवं समुचित जल उपलब्ध करवाना है। उन्होंने कहा कि इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम के तहत जल स्त्रोत संवर्द्धन को भी अनिवार्य रूप से सम्मिलत किया गया है। जल स्त्रोत संवर्द्धन के लिए उचित जल प्रबन्धन, जल संरक्षण एवं वर्षा जल संग्रहण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि जल संरक्षण को जीवन में अपनाएं और जिला के प्रत्येक व्यक्ति को पानी की एक-एक बूंद को बचाने के लिए प्रेरित करें।
उपायुक्त ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत जिला सोलन में अभी तक विभिन्न कार्यों के लिए 02 शेल्फ स्वीकृत की गई हैं। इनके तहत कार्य प्रगति पर है। उन्होंने कहा कि तृतीय शेल्फ के तहत सोलन जिला में लगभग 59 करोड़ रुपये व्यय किए जाएंगे। तृतीय शेल्फ में जिला में 40 पेयजल योजनाओं के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों के शेष 17 हजार 479 आवासों में नल स्थापित करने एवं पेयजल योजनाओं में सुधार का कार्य किया जाएगा।
उन्होंने जल शक्ति विभाग को निर्देश दिए कि मिशन के तहत सभी आवासों तक पेयजल पाइपें भूमिगत हों। उन्होंने कहा कि जिला के वाकनाघाट क्षेत्र में वृहद सूचना प्रौद्योगिकी पार्क प्रस्तावित है। यहां अनेक युवाओं को रोजगार एवं स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। उन्होंने आईटी पार्क के लिए उचित जल व्यवस्था की सम्भावनाएं तलाशने के निर्देश दिए।
समिति के सदस्य सचिव एवं अधिशाषी अभियंता सोलन सुमित सूद ने मिशन की विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन की प्रथम शेल्फ के तहत जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में 1927 शेष आवासों में नल स्थापित करने के लिए 17.80 करोड़ रुपये तथा द्वितीय शेल्फ में 10748 शेष आवासों में नल स्थापित करने के लिए 199.57 करोड़ रुपये की लागत से कार्य प्रगति पर है।
चर्चा उपरांत 58.81 करोड़ रुपये की तृतीय शेल्फ को स्वीकृति के लिए प्रदेश सरकार को प्रेषित किया गया।
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डाॅ. राजन उप्पल, जल शक्ति विभाग की अधिशाषी अभियंता अर्की कंचन शर्मा, अधिशाषी अभियंता नालागढ़ पुनीत शर्मा, उपनिदेशक उच्च शिक्षा योगेंद्र मखैक, उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा रोशन जसवाल, जिला उप शिक्षा अधिकारी चंद्रमोहन शर्मा एवं वन विभाग के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

============================================

सोलन -दिनांक 10.07.2020
कन्टेनमेंट जोन से बाहर करने के सम्बन्ध में आदेश

जिला दण्डाधिकारी सोलन केसी चमन ने सोलन उपमण्डल के परवाणू के कुछ क्षेत्रों को कन्टेनमेंट जोन से बाहर करने के सम्बन्ध में आदेश जारी किए हैं। यह आदेश कार्यकारी दण्डाधिकारी एवं सहायक आयुक्त परवाणू की रिपोर्ट के आधार पर जारी किए गए हैं।
इन आदेशों के अनुसार सोलन जिला की कसौली तहसील के परवाणू के सेक्टर-1 में कोविड-19 पाॅजिटिव व्यक्तियों के आवास (हाउस नम्बर 41) तथा परवाणू के सेक्टर-1 में चिल्ड्रन पार्क से गणपति हाउस तक के मार्ग को कन्टेनमेंट जोन की परिधि से बाहर कर दिया है। इन क्षेत्रों में लागू प्रतिबंधों को हटा दिया गया है। इन क्षेत्रों में अब 05 जुलाई, 2020 को जारी आदेश लागू होंगे।
सम्पूर्ण जिला में लागू की गई अन्य शर्तें कन्टेनमेंट जोन की परिधि से बाहर किए गए उक्त क्षेत्रों पर लागू होंगी।
यह आदेश तुरंत प्रभाव से लागू हो गए हैं।