सोलन-दिनांक 01.04.2020
कामगारों एवं उद्योगों के लिए आवश्यक निर्देश

जिला दण्डाधिकारी सोलन के.सी. चमन ने कोरोना वायरस के खतरे के दृष्टिगत सोलन जिला में आवश्यक वस्तुओं के उत्पादन में संल्गन उद्योग, कफ्र्यू से छूट प्राप्त उद्योग एवं ऐसे उद्योगों को अपनी औद्योगिक इकाईयां कार्यरत रखने के निर्देश दिए हैं जिन्हें नियमित प्रक्रिया में रख जाना आवश्यक है। इस सम्बन्ध में जिला दण्डाधिकारी द्वारा आदेश जारी किए गए हैं।
यह आदेश आवश्यक वस्तुओं के उत्पादन में संल्गन उद्योग, ऐसे उद्योग जिन्हें नियमित प्रक्रिया में रखा जाना आवश्यक है तथा खाद्य प्रसंस्करण इकाईयों सहित उन सभी इकाईयों पर लागू होंगे जिनके सम्बन्ध में जिला दण्डाधिकारी द्वारा 24 एवं 26 मार्च, 2020 को आदेश जारी किए गए थे। इन आदेशों का उद्देश्य आवश्यक वस्तुओं एवं खाद्य उत्पादों की आपूर्ति सुनिश्चित बनाना है ताकि लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े।
जिला दण्डाधिकारी ने इन परिस्थितियों के दृष्टिगत निर्देश दिए हैं कि कफ्र्यू से छूट प्राप्त सभी औद्योगिक इकाईयां न्यूनतम आवश्यक कर्मचारियों के साथ कार्यरत रहेंगी। इन इकाईयों के सभी कामगारों एवं कर्मचारियों के लिए प्रबन्धन के बुलाए जाने पर कार्य करना अनिवार्य होगा। यदि कोई कर्मचारी अथवा कामगार प्रबन्धन केे बुलाए जाने पर भी जानबूझ कर अनुपस्थित रहता है तो प्रबन्धन इनके विरूद्ध नियम एवं प्रक्रिया के अनुसार कार्यवाही करने के लिए स्वतन्त्र होगा।
यह आदेश केवल उन्हीं कामगारों एवं कर्मचारियों पर लागू होंगे जो वर्तमान में बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ क्षेत्र एवं जिला सोलन के विभिन्न औद्योगिक क्षेत्रों में रह रहे हैं किन्तु उद्योग प्रबन्धन द्वारा बुलाए जाने पर भी कार्य के लिए नहीं आ रहे हैं। यह आदेश उन कामगारों एवं कर्मचारियों पर लागू नहीं होंगे जो कफ्र्यू के कारण जिला सोलन के औद्योगिक क्षेत्रों के बाहर अथवा राज्य में कहीं फंस गए हैं अथवा रह रहे हैं। इन आदेशों में यह भी स्पष्ट किया गया है कि अंतरराज्यीय, राज्यान्तरिक तथा जिला के भीतर कामगारों एवं कर्मचारियों की आवाजाही पूर्ण रूप सेे प्रतिबन्धित रहेगी।
इन उद्योगों के प्रबन्धन को यह सुनिश्चित बनाना होगा कि कोविड-19 के खतरे के दृष्टिगत उद्योग परिसर में जिला प्रशासन द्वारा जारी सभी निर्देशों का पालन किया जाए। प्रबन्धन सोशल डिस्टेन्सिग, सेनीटाईटेशन एवं सुरक्षा मानकों का पूरा ध्यान रखेगा।
यह आदेश प्रथम अप्रैल, 2020 से प्रभावी हो गए हैं

=================================

सोलन -दिनांक 01.04.2020
कोविड-19 रिलीफ फण्ड में 11 लाख रुपए का अंशदान

जोगिन्द्रा केन्द्रीय सहकारी बैंक सोलन द्वारा कोविड-19 रिलीफ फण्ड, जिला सोलन में 11 लाख रुपए का अंशदान किया गया है।
बैंक के अध्यक्ष विजय सिंह ठाकुर ने आज 11 लाख रुपए का चैक उपायुक्त सोलन के.सी. चमन को भेंट किया।
इस अवसर पर प्रदेश खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरूषोत्तम गुलेरिया, सोलन से विधानसभा चुनाव में भाजपा उम्मीदवार रहे डाॅ. राजेश कश्यप तथा बैंक के प्रबन्ध निदेशक टशी सुन्डूप उपस्थित थे।
यह जानकारी आज यहां अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी सोलन विवेक चन्देल ने दी।

================================================================

सोलन-दिनांक 01.04.2020
गरीब व्यक्तियों एवं वरिष्ठ नागरिकों की चिकित्सा सहायता के लिए हैल्पेज इण्डिया

जिला दण्डाधिकारी सोलन के.सी. चमन ने कोरोना वायरस के खतरे के दृष्टिगत हैल्पेज इण्डिया की सोलन इकाई को आगामी आदेशों तक कफ्र्यू अवधि में सोलन में गरीब व्यक्तियों एवं वरिष्ठ नागरिकों को चिकित्सा परामर्श, निःशुल्क दवा एवं घर पर दवा पंहुचाने के लिए प्राधिकृत किया है।
हैल्पेज इण्डिया की इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए सोलन की परिधि में निवास कर रहे गरीब व्यक्तियों एवं वरिष्ठ नागरिकों को प्रातः 09.15 बजे से सांय 05.15 बजे के मध्य मोबाईल नम्बर 98171-58760 पर सम्पर्क करना होगा।
यह सुविधा सोलन शहर एवं आसपास के 20 किलोमीटर के दायरे के गांवो के लिए उपलब्ध होगी।

====================================================================

सोलन-दिनांक 01.04.2020
सोलन जिला में बैंक खुलने का समय प्रातः 08.00 बजे से 02.00 बजे तक

जिला दण्डाधिकारी सोलन के.सी. चमन ने कोरोना वायरस के खतरे के दृष्टिगत जिला में कार्यरत विभिन्न बैंको के लिए जारी आदेशों में संशोधन किया है।
संशोधित आदेशों के अनुसार आगामी आदेशों तक जिला सोलन में विभिन्न बैंकों की सभी शाखाएं प्रातः 08.00 बजे से दिन में 02.00 बजे तक खुली रहेंगी।

========================================================================

सोलन- दिनांक 01.04.2020
कोरोना वायरस के खतरे की जानकारी के लिए टीमें पंहुच रहीं घर-घर

कोरोना वायरस के खतरे को न्यून करने एवं लोगों को इस विषय में जागरूक करने के लिए सोलन जिला में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की टीमें वर्तमान में घर-घर जाकर लोगों से रोग से सम्बन्धित जानकारी एकत्र कर रही हैं एवं सम्भावित रोगी की पहचान कर रही हैं। यह जानकारी आज यहां मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डाॅ. राजन उप्पल ने दी।
डाॅ. उप्पल ने सभी जिला वासियोें से आग्रह किया कि इन टीमों द्वारा बीमारी के सम्बन्ध में पूछे जा रहे प्रशनों के सही उत्तर देकर कोविड-19 की रोकथाम में अपनी सक्रिय भूमिका निभाएं।
उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि घर पर ही रहें और सोशल डिस्टेन्सिग नियम का पालन करें। जुखाम, बुखार या खांसी होने की स्थिति में अपने क्षेत्र की आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अथवा ए.एन.एम से सम्पर्क करें या निःशुल्क हैल्पलाईन नम्बर 104 एवं 01792-221234 पर सूचित करें।
उन्होंने कहा कि लोगों के सक्रिय सहयोग से ही कोरोना वायरस के खतरे को दूर किया जा सकेगा।

=====================================================

सोलन -दिनांक 01.04.2020
औद्योगिक क्षेत्रों के लिए समितियां गठित

जिला दण्डाधिकारी सोलन के.सी. चमन ने कोरोना वायरस के खतरे के दृष्टिगत जिला के बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ सहित अन्य औद्योगिक क्षेत्रों में प्रदेश सरकार द्वारा समय-समय पर जारी आदेशों की अनुपालना के लिए दो समितियां गठित की हैं। इस सम्बन्ध में आज आदेश जारी कर दिए गए हैं।
यह समितियां कफ्र्यू से छूट प्राप्त सभी उद्योगों का निरीक्षण कर विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगी। इस रिपोर्ट में निरीक्षण की गई औद्योगिक इकाई की विस्तृत जानकारी, उत्पाद की प्रकृति, तैयार किए जा रहे उत्पादों की प्रकृति, औद्योगिक परिसर की सैनिटाईजेशन स्थिति, कार्यरत कामगारों की कुल संख्या, परिसर में आने के समय कामगारों की थर्मल स्कैनिंग की जानकारी, सोशल डिस्टेन्सिग सहित प्रबन्धन द्वारा अपनाए गए ऐसे सभी एहतियाती उपायों की जानकारी होगी जो कामगारों एवं कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए आवश्यक हैं।
यदि किसी उद्योग प्रबन्धन द्वारा उक्त के सम्बन्ध में जारी आदेशों की अवहेलना पाई गई तो उनके विरूद्ध सख्त कार्रवाही अमल में लाई जाएगी।
आदेशों के अनुसार बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ औद्योगिक क्षेत्र में निरीक्षण के लिए गठित समिति में उप निदेशक उद्योग बद्दी संजय कंवर अध्यक्ष, दवा नियन्त्रक बद्दी मनीष कुमार (मोबाईल नम्बर 94180-81270), कमल सिंह श्रम निरीक्षक बद्दी (मोबाईल नम्बर 94180-03683) तथा अमित ठाकुर श्रम निरीक्षक नालागढ़ (मोबाईल नम्बर 70185-14424) सदस्य होंगे।
जिला के अन्य औद्योगिक क्षेत्रों में निरीक्षण के लिए गठित समिति में जिला उद्योग केन्द्र सोलन के प्रबन्धक नितिन गुप्ता अध्यक्ष (मोबाईल नम्बर 99681-97887), दवा नियन्त्रक सोलन पंकज (मोबाईल नम्बर 88949-16055) तथा खेमराज शर्मा श्रम निरीक्षक सोलन (मोबाईल नम्बर 98160-08296) सदस्य होंगे।
समितियिां अपने अधिकार क्षेत्र में अधिक से अधिक उद्योगों का निरीक्षण सुनिश्चित कर दैनिक आधार पर रिपोर्ट सांय 06.00 बजे तक जिला दण्डाधिकारी को प्रेषित करेंगी।
यह आदेश प्रथम अप्रैल, 2020 से प्रभावी हो गए हैं।
.0.