सोलन-दिनांक 10.01.2020-प्रदेश सरकार द्वारा आम लोगों के कल्याण के लिए कार्यान्वित की जा रही योजनाओं के प्रचार-प्रसार के लिए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा कार्यान्वित किए गए विशेष प्रचार अभियान के तहत पूजा कलामंच बाड़ीधार सरयांज के कलाकारों ने आज नालागढ़ विकास खंड की ग्राम पंचायत मंझोली तथा प्लासीकलां में कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी प्रदान की। इन ग्राम पचंायतों में कलाकारों ने गीत-संगीत और नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से जहां लोगों का मनोरंजन किया वहीं विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों की जानकारी भी प्रदान की।
कलाकारों ने बताया कि प्रदेश सरकार मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना के तहत बाड़बंदी पर इस वर्ष 50.83 करोड़ रुपये व्यय कर रही है ताकि किसानों की फसलों को जंगली जानवरों से बचाया जा सके। योजना के तहत गत दो वर्षों में 1815 किसानांे को लाभान्वित किया गया है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना में सौर बाड़बंदी के अतिरिक्त अब कांटेदार तारों और चेन लिंक बाड़बंदी के लिए 50 प्रतिशत अनुदान तथा कंपोजिट फैंसिग पर 70 प्रतिशत अनुदान देने का प्रावधान किया गया है।
अक्षिता कलामंच के कलाकारों ने कुनिहार विकास खंड की ग्राम पंचायत सानण तथा बलेरा में सरकार की कल्याणकारी योजनाआंे व कार्यक्रमों की जानकारी प्रदान की।
कलाकारों ने बताया कि प्रदेश सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पैंशन के तहत वृद्धावस्था पैंशन की आयु सीमा को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया गया है। वृद्धजनों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन 1300 रूपये से बढ़कार 1500 रूपये की है। सामाजिक सुरक्षा पैंशन को 750 रुपये से बढ़ाकर 850 रुपये किया गया है। कलाकारों ने बताया कि सामाजिक सुरक्षा पैंशन के लिए पात्र व्यक्ति जिला कल्याण अधिकारी या तहसील स्तर पर तहसील कल्याण अधिकारी के कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत मंझोली के प्रधान सुच्चा सिंह, उपप्रधान राजेंद्र सिंह, वार्ड सदस्य सुषमा देवी, राज रानी, ग्राम पंचायत प्लासीकलां के प्रधान अवतार सिंह, उपप्रधान रामलाल, ग्राम पंचायत वार्ड सदस्य जगपाल, कमलेश कुमारी, प्यारी देवी, रघुवीर सिंह सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।