HAMIRPUR-18.06.19-उपायुक्त श्री हरिकेश मीणा की अध्यक्ष्ता में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक

===========================

सड़कों व बाजारों में अतिक्रमण हटाने के लिए समन्वित कार्रवाई करेंगे प्रशासन व विभागः उपायुक्त

हमीरपुर, 18 जून। उपायुक्त श्री हरिकेश मीणा की अध्यक्षता में आज यहां साप्ताहिक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इसमें जिला स्तर पर सभी प्रशासनिक व विभागीय उच्चाधिकारी उपस्थित रहे।

उपायुक्त ने कहा कि इस बैठक के आयोजन का मुख्य उद्देश्य सभी विभागों के आपसी समन्वय से विभिन्न कार्यों को गति प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक सोमवार को नियमित तौर पर इस बैठक (मंडे मिटिंग) का आयोजन कर जनता से सीधे जुड़े मुद्दों तथा विभिन्न विभागों के माध्यम से होने वाले विकास कार्यों की समीक्षा की जाएगी। उन्होंने कहा कि इससे विभागीय कार्यों में तेजी आएगी और एकदूसरे के सहयोग से कार्य निष्पादित हो जाने से इसमें अनावश्यक देरी से भी बचा जा सकेगा।

उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग व राजस्व विभाग के माध्यम से हमीरपुर जिला के शहरी व ज्यादा भीड़भाड़ वाले ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों पर किए गए अतिक्रमण को हटाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे लोक निर्माण विभाग व स्थानीय निकायों के साथ मिलकर सड़कों के किनारे ऐसे स्थलों पर भूमि का सीमांकन करें और अगर वहां किसी भी तरह का अतिक्रमण पाया जाता है तो उसे तुरंत हटाने के लिए प्रक्रिया आरंभ करें। उन्होंने नगर परिषद हमीरपुर सहित सभी स्थानीय निकायों से भी आग्रह किया कि वे शहर में रेहड़ी-फड़ी के लिए निर्धारित स्थानों के बजाय स्थानीय बाजार में अतिक्रमण करने वालों के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई अमल में लाएं।

उन्होंने कहा कि नगर परिषद क्षेत्र व आस-पास सड़कों के किनारे बनी नालियों में निर्बाध जल प्रवाह सुनिश्चित बनाएं। संबंधित विभाग बरसात के मौसम को ध्यान में रखते हुए इस दिशा में एक अभियान के रूप में कार्य करें। उन्होंने सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि पेयजल आपूर्ति के लिए स्थापित जल भंडारण टैंकों की नियमित तौर पर साफ-सफाई सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि बरसात के मौसम में पौधारोपण के लिए वन विभाग अन्य विभागों के साथ मिलकर कार्य योजना तैयार करे, ताकि हरित क्षेत्र को बढ़ाया जा सके और भूमि संरक्षण की दिशा में भी प्रगति हो सके।

बैठक में सहायक आयुक्त सुनयना शर्मा, उपमंडलाधिकारी (ना.) हमीरपुर शशिपाल नेगी, बड़सर विशाल शर्मा, नादौन दिलेराम धीमान, सुजानपुर शिवदेवसिंह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अर्चना सोनी सहित सभी विभागों के उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

=============================

30 जून तक भरे जाएंगे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के आवेदनः उपायुक्त

हमीरपुर, 18 जून। उपायुक्त श्री हरिकेश मीणा ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत छूटे हुए पात्र किसान 30 जून, 2019 तक आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने योजना का लाभ उठाने के लिए इस बार दो हैक्टेयर से कम भूमि होने की शर्त हटा दी है जिससे मध्यम व अन्य श्रेणी के किसान भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि पात्र किसानों के आवेदन पत्र भरकर संबंधित खंड विकास अधिकारी के माध्यम से अपलोडिंग के लिए भेजे जाएंगे। नए आवेदन करने वाले पात्र किसानों की पहचान कर 30 जून तक किसान पोर्टल में इसकी जानकारी अद्यतन की जानी है। उन्होंने सभी संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि निर्धारित तिथि तक नए लाभार्थियों की पहचान कर लें और योजना के प्रथम चरण में छूटे हुए लाभार्थियों को भी इससे जोड़ने के लिए त्वरित कदम उठाएं। उन्होंने कहा कि योजना के बेहतर कार्यान्वयन के लिए शिकायत निवारण तंत्र विकसित किया गया है। उन्होंने सभी पात्र किसानों से आग्रह किया है कि वे निर्धारित तिथि तक अपने आवेदन जमा करवा कर इस महत्वकांक्षी योजना का भरपूर लाभ उठाएं।

============================

अभ्यार्थी 22 जून तक प्रस्तुत करें निर्वाचन व्यय का ब्योरा
हमीरपुर 18 जून। लोक सभा निर्वाचन-2019 में अभ्यार्थियों से निवार्चन के व्यय बारे व्यय पर्यवेक्षक मोहम्मद रिज़वान की अध्यक्षता में आज हमीर भवन में एक बैठक आयोजित की गई जिसमें वहां उपस्थित अभ्यार्थयों के खर्च के ब्यौरे का मिलान किया गया। उन्होंने यह ब्यौरा सही रूप से दिनांक 22 जून 2019 तक हर दशा में पूर्ण रूप से प्रस्तुत करने के लिए निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि यदि कोई अभ्यार्थी निर्धारित तिथि तक अपना चुनावी व्यय ब्यौरा प्रस्तुत नहीं करता है तो उसे लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 10 ए के तहत आगामी चुनाव लडऩे हेतु प्रतिबंधित किया जा सकता है। इस मौके पर निर्वाचन तहसीलदार प्रताप ठाकुर सहित जिला व्यय समिति के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

=============================

उपायुक्त ने किया मेडिकल कॉलेज का औचक निरीक्षण

हमीरपुर, 18 जून। उपायुक्त श्री हरिकेश मीणा ने आज यहां स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय (मेडिकल कॉलेज) हमीरपुर का औचक निरीक्षण किया और संस्थान में प्रदान की जा रही विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की।

उपायुक्त ने मेडिकल कॉलेज के विभिन्न वार्ड में उपचाराधीन रोगियों व उनके तिमारदारों से भी बातचीत की और यहां प्रदत्त विभिन्न सुविधाओं के बारे में उनसे चर्चा की। उन्होंने उनसे मेडिकल कॉलेज में आवश्यक दवाओं की उपलब्धता इत्यादि के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। उपायुक्त ने यहां प्रदान की जा रही सेवाओं व सुविधाओं पर संतोष व्यक्त किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने संस्थान के नए भवनों के लिए प्रस्तावित स्थल का भी निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए।

इस अवसर पर उपमंडलाधिकारी (ना.) हमीरपुर शशिपाल नेगी, मेडिकल कॉलेज के चिकित्सा अधीक्षक सहित लोक निर्माण व संबंधित विभागों के अधिकारी भी उपस्थित थे।