प्रधानमंत्री कौशल विकास केन्द्र हमीरपुर में रोजगार मेला आयोजित

350 युवाओं का साक्षात्कार , 109 आगामी प्रक्रिया हेतु चयनित
हमीरपुर 15 जून। जानवी प्रोद्योगिकी एवं प्रबंधन संस्थान के माध्यम से प्रधानमंत्री कौशल विकास केन्द्र हमीरपुर में रोजगार मेले का आयोजन किया गया। इस अवसर पर स्थानीय विधायक नरेन्द्र ठाकुर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की तथा रोजगार मेले का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के रोजगार मेलों के आयोजन से बेरोजगार युवाओं को घर द्वार पर विभिन्न कंपनियां रोजगार प्रदान करने को पहुंचती हैं। ईसलिए अधिक से अधिक युवाओं को इसका लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने युवाओं को नशे से दूर रहकर अपनी ऊर्जा को रचनात्मक कार्य में लगाने का भी आहवान किया। प्रधानमंत्री द्वारा जनहित में चलाई जा रही अन्य योजनाओं का भी युवाओं को लाभ उठाने को कहा। इस रोजगार मेले का आयोजन पवन जैन तथा सुरभि शर्मा के नेतृत्व में किया जा रहा है।
इस रोजगार मेले में एसबीआई लाईफ इंश्योरैंस, विशाल मैगा मार्ट, बार्बी क्यू, नेशन मोरिंगा, हरियाणा हैंडलूम इत्यादि कंपनियों ने लगभग 350 युवाओं का साक्षात्कार लिया तथा इसमें से 109 युवाओं को आगामी प्रक्रिया हेतु चयनित किया गया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री कौशल केन्द्र के मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव अखिल ठाकुर भी उपस्थित थे।

=================================

उपायुक्त ने अमरोह पंचायत सचिव को किया निलंबित
हमीरपुर 15 जून। उपायुक्त हमीरपुर हरिकेश मीणा ने विकास खंड हमीरपुर के अंतर्गत ग्राम पंचायत अमरोह के पंचायत सचिव जय किशन को कार्यालय समय के दौरान शराब के नशे में धुत पाए जाने पर निलंबित करने के आदेश जारी किए हैं। आदेशों के अनुसार उक्त कर्मचारी गत 13 जून, 2019 को कार्यालय समय में शराब के नशे में धुत पाया गया था, जिस पर खंड विकास अधिकारी हमीरपुर द्वारा पुलिस के माध्यम से उक्त कर्मचारी की चिकित्सा जांच करवाई गई। चिकित्सा अधिकारी द्वारा जारी एमएलसी के आधार पर पंचायत सचिव द्वारा शराब पीने की पुष्टि हुई है।
इसी के दृष्टिगत जिला दंडाधिकारी हमीरपुर हरिकेश मीणा ने केन्द्रीय नागरिक सेवाएं (आचरण) नियमावली,1965 के नियम 10(1) के अंतर्गत कार्यवाही करते हुए तत्काल प्रभाव से अमरोह पंचायत के सचिव जय किशन को आज उनके पद से निलंबित कर दिया है ।
उपायुक्त ने कहा कि सभी विभागों के अधिकारी तथा कर्मचारी नागरिक सेवाएं (आचारण) नियमावली की अनुपालना को सुनिश्चित बनाएं। कार्यालयों में किसी भी प्रकार की अनुशासनहीनता बर्दाश्त नहीं की जाएगी तथा दोषी पाए जाने पर कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

============================

वर्षा जल संचयन विषय पर 22 जून को होगी विशेष ग्राम सभा बैठकः उपायुक्त

हमीरपुर, 15 जून। उपायुक्त श्री हरिकेश मीणा ने हि.प्र. पंचायती राज अधिनियम, 1994 की धारा 5(1) तथा हि.प्र. पंचायती राज (सामान्य) नियम-1997 के नियम 9(2) के अंतर्गत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए दिनांक 22 जून, 2019 (शनिवार) को जिला हमीरपुर की समस्त ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभा बैठक बुलाने की अधिसूचना जारी की है।

इस विशेष बैठक में माननीय प्रधानमंत्री द्वारा बारिश के पानी का अधिक से अधिक संचयन करने से संबंधित जारी पत्र के विषय में सभी गांव वासियों को जानकारी प्रदान की जाएगी और उनसे वर्षा जल संचयन पर व्यापक विचार-विमर्श किया जाएगा।

उपायुक्त ने सभी खंड विकास अधिकारियों से आग्रह किया है कि वे अपने अधीनस्थ पंचायत सचिवों के माध्यम से दिनांक 22 जून, 2019 को विशेष ग्राम सभा बैठक के आयोजन बारे सभी प्रबंध समय रहते पूर्ण करना सुनिश्चित करें।

=======================

बचत भवन में 21 जून को होगा योग दिवस का आयोजन
हमीरपुर 15 जून। पांचवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में 21 जून को बचत भवन हमीरपुर में जिला स्तरीय योग दिवस का आयोजन किया जाएगा। यह जानकारी जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डा0 सरिता राणा ने देते हुए बताया कि उपरोक्त तिथि को हमीरपुर स्थित बचत भवन हॉल में प्रात: 7 बजे से 8 बजे तक योग की विभिन्न क्रियाएं करवाई जाएंगी। उन्होंने सभी विभागों के अधिकारियों से आग्रह किया है कि वह इस अवसर पर अपने स्टाफ सहित बढ़-चढ़ कर भाग लें।
===================================
विधानसभा उपाध्यक्ष लदरौर में करेंगे जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता
हमीरपुर 15 जून। हिमाचल प्रदेश विधानसभा उपाध्यक्ष श्री हंस राज जिला हमीरपुर के प्रवास पर आ रहे हैं। यह जानकारी देते हुए एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि वह 16 जून रविवार को भोरंज विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत झरलोग के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लदरौर में आयोजित होने वाले जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे।

================================
प्री-जन मंच के दौरान चिन्हित पंचायतों में प्रचार वाहन से किया व्यापक प्रचार-प्रसार
हमीरपुर 15 जून । जन मंच कार्यक्रम का मुख्य उददेश्य विभिन्न विभागों के माध्यम से लोगों की समस्याओं का उनके घर-द्वार के नजदीक त्वरित निवारण करना है। भोरंज विधानसभा क्षेत्र की 10 पंचायतों झरलोग, पटटा, नंधन, भौंखर, कड़ोहता, मुंडखर, भकेहड़ा, खरवाड़, करहा तथा जाहू में विभिन्न विभागों द्वारा प्री जन मंच गतिविधियों को अंजाम दिया जा रहा है। जिला प्रशासन की ओर से सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा लगातार दो दिन से उपरोक्त पंचायतों में प्रचार वाहन के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। लोगों को जन मंच से सम्बंधित प्रचार सामग्री वितरित की जा रही है । प्रत्येक पंचायत घर के प्रांगण में जन मंच से सम्बंधित प्रचार सामग्री का चस्पान किया जा रहा है ताकि अधिक से अधिक लोग जन मंच के दौरान अपनी समस्याओं का निवारण करवा सकें। लोगों को बताया जा रहा है कि वह जन मंच के दौरान अपने विभिन्न प्रकार के प्रमाण-पत्र व राजस्व रिकार्ड की नकलें, जन्म-मृत्यु पंजीकरण एवं राशन कार्ड बनवा सकते हैं। इसके अतिरिक्त बिधवा, बुढ़ापा तथा वार-जागीर पैंशन , विधिक सहायता,महिला मंडल, युवक मंडल पंजीकरण के दस्तावेज, पानी, बिजली, बस सर्विस की समस्याएं, ड्राईविंग/ शस्त्र लाईसैंस की छानबीन तथा इंतकाल इत्यादि कार्य जनमंच कार्यक्रम के दौरान करवाए जा सकते हैं।
लोगों को बताया जा रहा है कि वह अपनी समस्याओं को सम्बंधित पंचायत के सचिव के पास लिखित में प्रस्तुत करें ताकि जन मंच के दौरान अधिक से अधिक लोगों की समस्याओं का निवारण किया जा सके। उल्लेखनीय है कि भोरंज विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत झरलोग के तहत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला लदरौर में 16 जून रविवार को सुबह 10 बजे से जन मंच कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा जिसकी अध्यक्षता हिमाचल प्रदेश विधानसभा उपाध्यक्ष श्री हंस राज करेंगे।
प्री जन मंच गतिविधियों के दौरान तहसीलदार भोरंज द्वारा ग्राम पंचायत मुंडखर में लोगों द्वारा प्रस्तुत किए गए विभिन्न नामांतरण के मामलों को सत्यापित किया गया। विकास खंड भोरंज में प्री जन मंच गतिविधियों के के दौरान लोगों से विभिन्न प्रकार की समस्याओं से सम्बंधित 50 से अधिक प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए हैं जिन्हें अपलोड किया जा रहा है।
उपायुक्त श्री हरिकेश मीणा ने भोरंज विधानसभा क्षेत्र की उपरोक्त सभी पंचायतों के लोगों से आग्रह किया है कि वह जन मंच कार्यक्रम में बढ़-चढ़ कर भाग लें ताकि अधिक से अधिक लोगों की समस्याओं का उनके घर के नजदीक मौके पर ही निवारण किया जा सके।
==============================

चुनावी व्यय की गणना पर बैठक आयोजित
हमीरपुर 15 जून। 3-हमीरपुर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लडऩे वाले अभ्यार्थियों के चुनावी व्यय को भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार जमा करवाने बारे अतिरिक्त उपायुक्त हमीरपुर श्री रत्तन गौतम की अध्यक्षता में आज एक बैठक हमीर भवन में सम्पन्न हुई। श्री रत्तन गौतम ने बताया कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में 17 विधानसभा क्षेत्रों में प्रत्याशियों द्वारा चुनाव प्रचार हेतु किए गए खर्च की मदवार विवरण तैयार करवाया जा रहा है। साथ ही आवश्यक बिल व वाउचर सहित वांछित शपथ पत्र द्वारा जिला निर्वाचन अधिकारी (उपायुक्त)हमीरपुर को रजिस्टर प्रस्तुत किए जाएंगे। प्रत्याशियों के खर्च का पूर्ण ब्यौरा व रिकार्ड लेने के उद्देश्य से दूसरी बैठक 18 जून को जिला निवार्चन अधिकारी की अध्यक्षता में हमीर भवन में प्रात: 11 बजे होगी, जिसमें निर्वाचन व्यय पर्यवेक्षक भी उपस्थित रहेंगे।
बैठक में तहसीलदार निर्वाचन प्रताप सिंह ठाकुर, नायब तहसीलदार सुमन कपूर, अजय उपाध्याय ऑफिसर इनचार्ज अकांउटिंग टीम, उत्तम कुमार सहायक व्यय पर्यवेक्षक, अभ्यार्थि ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लॉक तुलसी राम शर्मा, अशोक शर्मा तथा राम ङ्क्षसह शुक्ला सहित सभी 17 विधानसभा क्षेत्रों से प्रतिनियुक्त किए गए सहायक व्यय पर्यवेक्षक व वीडियो टीम के अधिकारी उपस्थित रहे।