सोलन, 15 जून -जब हमारा पर्यावरण संरक्षित रहेगा तभी जीवन भी सुरक्षित है। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक हरबंस सिंह ने यह बात आज सोलन में 'भारत सोका गक्कई' नामक गैर सरकारी संगठन के तत्वावधान में 'सीड ऑफ होप' थीम पर आयोजित तीन दिवसीय प्रदर्शनी के दूसरे दिन प्रदर्शनी का अवलोकन करने के बाद अपने संबोधन में कही।

उन्होंने कहा कि इस प्रदर्शनी के माध्यम से ना केवल पर्यावरण बल्कि पर्यावरण के प्रति मानवीय संवेदनाओं और चिंताओं को भी बखूबी प्रदर्शित किया गया है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण के प्रति एक सशक्त धारणा पैदा करने के लिए यह प्रदर्शनी अवश्य कारगर साबित होगी।
उन्होंने कहा कि प्राकृतिक संसाधनों के उपयोग को भी उस हद तक सीमित रखने की आवश्यकता है जिसमें हमारा पर्यावरण भी सुरक्षित रह सके। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक ने प्रदर्शनी आयोजकों के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि विशेषकर प्रदर्शनी में विद्यार्थियों को आमंत्रित करके पर्यावरण के प्रति जनचेतना जागृत करने के उद्देश्य से बेहतरीन प्रयास किए जा रहे हैं।
यदि आज की यह पीढ़ी हमारे पर्यावरण और उससे जुड़ी सभी मानवीय संवेदनाओं के प्रति आकर्षित होंगे, तभी हमारा हमारा भविष्य भी सुरक्षित रहेगा।
संगठन से जुड़े शरभ नेगी ने बताया कि प्रदर्शनी के आखिरी दिन विद्यार्थियों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जा रहा है ताकि इस प्रतियोगिता के माध्यम से भी प्रदर्शनी का संदेश आम जन तक पहुंच सके। उन्होंने यह भी बताया कि इसके बाद इस प्रदर्शनी का आयोजन शिमला में भी किया जा रहा है। इस मौके पर सहायक आयुक्त भानु गुप्ता, तहसीलदार गुरमीत नेगी, जिला लोक संपर्क अधिकारी रवि वर्मा के अलावा संगठन से जुड़े पदाधिकारी व अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।
------------