हमीरपुर जिला में लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 71.28 प्रतिशत मतदाताओं ने किया अपने मताधिकार का प्रयोगः डॉ. ऋचा वर्मा

हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में 70.77 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान प्रक्रिया में सहभागिता जताई

हमीरपुर, 19 मई। जिला निर्वाचन अधिकारी (उपायुक्त) हमीरपुर डॉ. ऋचा वर्मा ने कहा कि लोकसभा चुनाव-2019 के अंतर्गत आज हमीरपुर जिला में मतदान प्रक्रिया शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गई। उन्होंने कहा कि हमीरपुर जिला में अनुमानित मत प्रतिशतता 71.28 दर्ज की गई जबकि पूरे हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में यह लगभग 70.77 प्रतिशत रही।

उन्होंने कहा कि हमीरपुर जिला में कुल 3,89,600 सामान्य मतदाताओं में से अनुमानित 2,77,725 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। जिसमें 1,25,472 पुरूष व 1,52,253 महिला मतदाताओं ने अपना सांसद चुनने के लिए मत डाले। जिला में मतदान का प्रतिशत 71.28 रहा।

उन्होंने कहा कि हमीरपुर जिला के अंतर्गत 36-भोरंज विधानसभा क्षेत्र में कुल 77,466 सामान्य मतदाताओं में से अनुमानित 53,900 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इनमें 29,871 महिला व 24,029 पुरूष मतदाता शामिल हैं और यहां मत प्रतिशतता 69.58 रही।

विधानसभा क्षेत्र 37-सुजानपुर में कुल 70,012 सामान्य मतदाताओं में से अनुमानित 51,890 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जिनमें 28,665 महिला व 23,225 पुरूष मतदाता शामिल हैं। यहां मत प्रतिशतता 74.11 दर्ज की गई।

इसी प्रकार 38-हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र में कुल 71,499 सामान्य मतदाताओं में से अनुमानित 50,872 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जिनमें 27,209 महिला व 23,663 पुरूष मतदाता शामिल हैं। यहां मत प्रतिशतता 71.15 रही।

उन्होंने कहा कि 39-बड़सर विधानसभा क्षेत्र में कुल 82,013 सामान्य मतदाताओं में से अनुमानित 57,105 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इनमें 31,736 महिला व 25,369 पुरूष मतदाता शामिल हैं और मत प्रतिशत 69.91 रहा।

उन्होंने कहा कि 40-नादौन विधानसभा क्षेत्र में कुल 88,610 सामान्य मतदाताओं में से अनुमानित 63,958 ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इनमें 34,772 महिला व 29,186 पुरूष मतदाता शामिल हैं और यहां मत प्रतिशतता 72.18 रही।

======================

कांगड़ा जिला में हुआ 70.52 फीसदी मतदान

धर्मशाला 19 मई: कांगड़ा जिला के 15 विधानसभा क्षेत्रों पर मतदान एतवार को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हुआ। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त कांगड़ा संदीप कुमार ने बताया कि कांगड़ा जिला में करीब 70.52 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है।
संदीप कुमार ने कहा कि मौसम साफ रहने के अलावा इस वर्ष चुनाव में पहली बार हिस्सा ले रहे मतदाताओं, दिव्यांगों ने मतदान के आंकड़ों में वद्धि में अहम योगदान दिया और इस कारण इस वर्ष मतदान का प्रतिशत 2014 के 64.5 प्रतिशत को पार कर गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी विधानसभा क्षेत्रों में आज प्रातः 7 बजे से मतदान आरम्भ हुआ तथा सांय 6 बजे के बाद भी कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लम्बी कतारों के कारण मतदान देर तक चलता रहा।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र नूरपुर में 72.93 प्रतिशत, विधानसभा क्षेत्र इन्दौरा में 72.68 प्रतिशत, विधानसभा क्षेत्र फतेहपुर में 71.05, विधानसभा क्षेत्र ज्वाली में 71.39, विधानसभा क्षेत्र ज्वालामुखी में 71.12 और विधानसभा क्षेत्र जयसिंहपुर में 63.77 विधानसभा क्षेत्र सुलह 70.23, विधानसभा क्षेत्र नगरोटा बगवां में 73.45, विधानसभा क्षेत्र कांगड़ा में 75.03, विधानसभा क्षेत्र शाहपुर में 71.95, विधानसभा क्षेत्र धर्मशाला में 71.21, विधानसभा क्षेत्र पालमपुर में 69.27 तथा विधानसभा क्षेत्र बैजनाथ में 65.15 प्रतिशत, जसवां परागपुर में 69.31 प्रतिशत तथा देहरा में 68.09 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।
==========================

DHARAMSALA,19.05.19-Pictorial Glimpse OF Polling Day 19-05-2015 at Kangra.

==========================

रोजगार चाहिए तो 23 मई 2019 ( वीरवार ) को आईटीआई शाहपुर आएं l

देश की नामी कंपनी IOL केमिकल और फार्मा सिटीकल लिमिटेड बरनाला (पंजाब) लेगी कैम्पस इंटरव्यू । दसवीं , 12वीं और आईटीआई में 60% जरूरी_____________________________________

KANGRA,19.05.19-आईटीआई शाहपुर में 23 मई ( वीरवार ) को जानी मानी IOL केमिकल और फार्मा सिटीकल लिमिटेड बरनाला (पंजाब) कैंपस साक्षात्कार के माध्यम से युवाओं को ट्रेनी के रूप में नौकरी देगी l 23 मई को लिखित परीक्षा होगी और चयनित युवाओं का उसी दिन इंटरव्यू होगा l इस कैंपस साक्षात्कार में वे युवा भाग ले सकते हैं जिनकी उम्र 18 से 23 वर्ष के बीच हो इसमें वही युवा भाग ले सकते हैं जिन्होंने फिटर, इंस्ट्रूमेंट मैकेनिक, व्यावसायों में आईटीआई 2018,2019 से पास आउट तथा अपीयरिंग प्रशिक्षु भी इस में भाग ले सकते हैं । इसमें वही अभ्यार्थी भाग ले सकते हैं जिनकी 10वीं, 12वीं और आईटीआई 60 % में पास हुई हो।
यह जानकारी देते हुए औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शाहपुर के प्रधानाचार्य ई. एसके लखनपाल ने बताया कि चयनित आईटीआई युवाओं को कंपनी ट्रेनी के रूप में रखेगी । उन्होंने बताया कि चयनित युवाओं को कंपनी की तरफ से सब्सिडाइज कैंटीन, वर्दी, सेफ्टी शूज,और सेफ्टी हेलमेट प्रदान की जाएगी ।
उन्होंने बताया की अभ्यार्थी औद्योगिक संस्थान से ही पास आउट हुआ होना चाहिए। उधर औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान शाहपुर के ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट संतोष नारायण ने बताया कि चयनित युवाओं को कंपनी PF तथा ESI को काट के 11,500 रुपए मासिक सैलेरी देंगी। उधर औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के चेयरमैन प्रीतम चौधरी ने बताया कि इस दिन युवा अपना रिज्यूम ,आधार कार्ड , रोजगार कार्यालय का बोनोफाइड हिमाचली पंजीकरण, प्रमाण पत्र , शिक्षा व तकनीकी शिक्षा से सम्बंधित समस्त प्रमाण पत्र और दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफस अपने साथ लांए ==============================

कुल्लू जिला में मतदान की पूर्ण ब्यौरा

मनाली विधानसभा क्षेत्र 76.42
कुल्लू विधानसभा क्षेत्र 74.07
बंजार विधानसभा क्षेत्र 77.22
आनी विधानसभा क्षेत्र 75.89

कुल्लू जिला की मतदान प्रतिशतता 75.70

==========================

कुल्लू-19 मई 2019

विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल 13050 फुट ‘रोहतांग दर्रा’
विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल 13050 फुट ‘रोहतांग दर्रा’ यातायात के लिए बहाल
हिमाचल प्रदेश के जनजातीय जिला लाहौल-स्पिति का द्वार विश्व प्रसिद्ध 13050 फुट ऊंचा रोहतांग दर्रा रविवार को प्रातः चार बजे यातायात के लिए बहाल कर दिया गया। इसके बहाल होते ही लाहौल-स्पिति व चंबा जिला का पांगी क्षेत्र शेष विश्व से जुड़ गया। गौरतलब है कि रोहतांग दर्रा भारी बर्फबारी के कारण मध्य दिसम्बर 2018 में यातायात के लिए बंद हो गया था और जनजातीय जिलों का शेष

विश्व से सड़क संपर्क पूरी तरह बंद हो गया था।
इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए उपायुक्त यूनुस ने बताया कि बहरहाल अभी रोहतांग दर्रे से जनजातीय जिलों को जाने वाले छोटे वाहनों को ही अनुमति प्रदान की गई है। इससे लाहौल-स्पिति तथा पांगी की ओर जाने वाले लोगों को बड़ी राहत मिली है। लोगों का लंबे समय से रूका आवागमन बहाल होने से निश्चित तौर पर उनमें खुशी और एक नई ऊर्जा उत्पन्न करेगा।
यूनुस ने की सीमा सड़क संगठन के कठिन प्रयासों की सराहना

यूनुस ने कहा कि सीमा सड़क संगठन ने मनाली-रोहतांग-केंलग-जिंगजिंगबार सड़क को खोलने में दिन-रात कड़ी मशक्कत की है, इसके लिए वह बधाई और प्रशंसा के पात्र हैं। माईनस 30 डिग्री तक के तापमान में समन्दर तल से 3500 से 4000 मीटर की ऊंचाई पर सड़क खोलने का कार्य करना निश्चित तौर पर चुनौतिपूर्ण है। यह चुनौती और भी मुश्किल हो जाती है जब मौसम अनुकूल न हो। इस बार अभी तक रोहतांग दर्रे पर बर्फबारी हो रही है। रानी नाला तथा रोहतांग पर 10 से 30 फुट तक बर्फ की परत के बीच से सड़क को बहाल किया गया है, यह सचमुच साहसिक एवं अद्वितीय प्रयास है। यूनुस ने सीमा सड़क संगठन के तमाम अधिकारियों व मजदूरों को बधाई देते हुए कहा कि वास्तव में यह कार्य मानवता की सेवा से जुड़ा है जो लाहौल तथा पांगी घाटी आने-जाने वाले लाखांे स्थानीय लोगों तथा प्रवासी मजदूरों व कर्मचारियों को बड़ी राहत प्रदान करेगा।
पर्यटक वाहनों को जल्द देंगे रोहतांग जाने की अनुमति

उपायुक्त ने कहा कि रोहतांग सैलानियों के लिए पसंदीदा गंतव्य है। जिला में आने वाले लाखों सैलानी रोहतांग दर्रें के दीदार के बिना अपनी यात्रा को अधूरा समझते हैं। रोहतांग खुलते ही यहां सैलानियों का तांता सा लग जाता है। उन्होंने कहा कि रोहतांग पर पार्किंग की समुचित व्यवस्था तथा सड़क किनारे भी पार्किंग की व्यवस्था के तुरंत बाद पर्यटक वाहनों को अनुमति प्रदान कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि गत 5 मई को सैलानियों के लिए मढ़ी तक अनुमति प्रदान की गई थी। इससे पूर्व गुलाबा तक ही पर्यटक जा सकते थे। इन स्थलों की ओर प्रतिदिन 1300 वाहनों को जाने की अनुमति है।
सैलानी लंबे समय तक कर सकेंगे रोहतांग पर बर्फ का दीदार
यूनुस ने कहा कि इस बार काफी अधिक बर्फबारी हुई है और सैलानियों के लिए लंबे समय तक रोहतांग पर बर्फ का रोमांच देखने को मिलेगा। हालांकि सैलानियों के मौजूदा गंतव्य मढ़ी के समीप ब्यास नाला में काफी बर्फ है जहां हर रोज हजारों की संख्या में पर्यटक मौज-मस्ती करते हैं। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान रोहतांग पर बर्फ अप्रैल माह के आरंभ में ही पिघल जाती थी और अधिकतर देसी व विदेशी पर्यटकों को मायूसी का सामना करना पड़ता था। लेकिन इस बार ऐसा कुछ नहीं है और पूरा जून अच्छी खासी बर्फ का सैलानी रोहतांग पर आनंद उठा सकेंगे। रोहतांग पर बर्फ से जुड़े अनेक खेल भी देखे जा सकते हैं।

डीसी ने कहा मढ़ी व रोहतांग पर कूड़ा-कचरा नहीं किया जाएगा बर्दाश्त
उपायुक्त ने एक बार फिर से सभी होटलियरों, टैक्सी चालकांे, स्थानीय लोगों व सैलानियों से अपील की है कि मढ़ी, रोहतांग तथा अन्य पर्यटन स्थलों पर किसी प्रकार का कूड़ा-कचरा न फैलाएं। गंदगी फैलाने वालों से प्रशासन सख्ती से निपटेगा। इसके लिए एसडीएम मनाली अश्वनी कुमार को पहले ही आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं और वह लगातार ऐसी गतिविधियों पर कड़ी नजर रखे हुए हैं। उन्होंने कहा कि टैक्सी चालकों को निःशुल्क बैग उपलब्ध करवाए जा रहे हैं और उन्हें हिदायतें दी गई हैं कि वह सैलानियों से प्लास्टिक अथवा अन्य कचरा इनमें डलवाएं और वाहन में रखें और बाद में मनाली में इसका अन्य कूड़े की भांति निष्पादन करें।

यूनुस ने कहा कि रोहतांग पर कचरे को लेकर राष्ट्रीय हरित अधिकरण भी काफी सख्त है और सभी लोग एनजीटी के नियमों की पालना करने में सहयोग करें। उन्होंने पुलिस सहित संबद्ध विभागोें को भी कचरे पर कड़ी नजर रखने तथा दोषियों के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने अधिकारियों को यह भी निर्देश जारी किए हैं कि जहां-तहां अनाधिकृत ढारों के निर्माण पर भी कड़ी नजर रखी जाए और इन्हें तत्काल हटाया जाए।
===========================

कुल्लू- 19 मई 2019
मंडप में जाने से पहले दूल्हे ने बारात सहित किया मतदान
मनाली के बूथ संख्या 8 पर एक दूल्हे ने बारातियों सहित मतदान किया। बारात को कुछ और दूर जाना था, लेकिन लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए दूल्हे ने मतदान करना अधिक आवश्यक समझा। अधिकांश बारातियों ने भी इस दौरान अपना मतदान किया। इसी बीच कुछ लोग मण्डप में पहंुचने में देरी होने की बात करते रहे, लेकिन दूल्हे ने सभी को बता दिया कि मतदान किसी भी महत्वपूर्ण कार्य से अधिक जरूरी है।
110 साल की शाड़ी देवी ने वोट डालकर दिया संदेश
बंजार विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत शाक्टी मतदान केन्द्र पर जिले की सबसे उम्रदराज महिला 110 वर्षीय शाड़ी देवी ने वोट डालकर समाज को मतदान के महत्व का संदेश दिया। कुल्लू के अप्पर सुलतानपुर बूथ में 105 वर्षीय शमशेर कपूर ने भी मतदान किया। घर से सड़क तक इन्हें व्हील चेयर पर लाया गया और फिर वाहन से मतदान केन्द्र तक पहुंचे जहां उन्होंने मतदान से पूर्व मौजूद सभी लोगों का अभिवादन स्वीकार किया। इसी प्रकार, कुल्लू के ही बदाह बूथ पर 102 साल की टुलकी देवी को वोट डालने के लिए लाया गया। जिले में 13 शतकवीरों में से अधिकांश ने अपना वोट डालकर अन्य नागरिकों को संदेश दिया। इन सभी वयोवृद्ध मतदाताओं को मतदान केन्द्र पर सम्मानित करने की जिला निर्वाचन अधिकारी ने व्यवस्था की थी।
100 फीसदी विकलांग ने किया मतदान
मनाली विधानसभा के तहत 57-कटराई बूथ पर 100 फीसदी विकलांग महिला मतदाता ने अपना वोट डाला। महिला को व्हील चेयर में मतदान केन्द्र तक पहुंचाया गया। लोगों के लिए यह क्षण पे्ररणा भरा था। मतदान केन्द्र पर सभी लोगों ने उसका स्वागत और उत्साहवर्द्धन किया। गौरतलब है कि जिले में विशेष रूप से सक्षम कुल 2267 मतदाता हैं और इनमें लगभग सभी अपने मत का प्रयोग करें, इसके लिए जिला निर्वाचन अधिकारी ने विशेष प्रबंध और सुविधाओं को उपलब्ध करवाया है।
यूनुस ने नियंत्रण कक्ष से की आॅनलाईन निगरानी
जिला निर्वाचन अधिकारी यूनुस आज प्रातः 6 बजे से ही जिला मुख्यालय में स्थापित नियंत्रण कक्ष से जिले में सभी मतदान केन्द्रों का अनुश्रवण करते दिखे। वह बारिकी से मतदान केन्द्रों की गतिविधियों का जायजा लेते रहे। जिले में 90 मतदान केन्द्रों की वैबकास्टिंग करवाई गई। वह प्रत्येक दो घण्टे बाद मतदान की रिपोर्टिंग मतदान केन्द्रों से प्राप्त करते रहे। पीठासीन अधिकारियों को फोन अथवा एसएमएस के माध्यम से मतदान केन्द्र की प्रत्येक गतिविधि का ब्यौरा नियंत्रण कक्ष तक पहंुचाने के पहले ही निर्देश जारी किए गए थे।
=============================

KULLU,19.05.19-102 वर्षीय टुलकी देवी ने बदाह और 105 वर्षीय शमशेर सिंह कपूर ने सुल्तान पुर में किया मतदान

==================================================

KULLU,19.05.19-मनाली क्षेत्र के बूथ नंबर 8 पर दूल्हे ने बारातियों संग किया मतदान

===================================================

KULLU,19.05.19-101 years old Smt. Ganga Devi casted her Vote at Shastrinagar Booth of Kullu and she was felicitated by Assistant Commissioner SP Jaswal

============================================

कुल्लू-19 मई 2019
कुल्लू जिला में लगभग 75 प्रतिशत मतदान
2014 में था 62.24 फीसदी
मण्डी संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत कुल्लू जिला में इस बार रिकार्ड मतदान हुआ है। मतदान प्रतिशतता लगभग 75 रही है, जबकि पिछले लोकसभा चुनाव में यह दर केवल 62.24 फीसदी थी। जिला में पिछले लोकसभा चुनाव का रिकार्ड तीन बजे तक ही पार कर लिया था।
इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी यूनुस ने बताया कि आनी विधानसभा क्षेत्र में 75.89, कुल्लू विस क्षेत्र 74.07 और मनाली में लगभग 76 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। बंजार विस क्षेत्र के दूरदराज मतदान केंद्रों से अंतिम रिपोर्ट देर शाम तक आनी शेष हैं।
यूनुस ने लोकतंत्र में गहन आस्था के लिए और लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए जिला के मतदाताओं का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि जिलाभर में स्वीप गतिविधियां एक सुनियोजित तरीके से संचालित की गई जिनमें युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक सभी ने बढ़चढ़ कर सहभागिता सुनिश्चित बनाई। उन्होंने कहा कि मतदान में आशातीत वृद्धि स्वीप से जुड़े समस्त अधिकारियों व कर्मचारियों की मेहनत है और इसके लिए वे प्रसंशा के पात्र हैं। उन्होंने मीडिया का विशेष तौर पर आभार व्यक्त किया है।
शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ मतदान
जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिले में चुनाव निष्पक्ष, भयमुक्त एवं शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न करवाया गया। किसी भी भाग से किसी प्रकार की अप्रिय घटना की शिकायत नहीं आई। उन्होंने कहा कि जिले में कुल 544 मतदान केन्द्रों में 63 वनरेबल जबकि चार क्रिटिकल थे। सभी जगहों पर मतदान की प्रक्रिया सुचारू रूप से चली और शांतिपूर्ण सम्पन्न हुई। उन्होंने कहा कि कुछ जगहों पर वीवीपैट
गोविंद सिंह ठाकुर ने कनयाल में डाला वोट
परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने अपनी गृह ग्राम पंचायत के कनयाल बूथ में मतदान किया। वह प्रातः 9 बजे परिवार सहित मतदान केन्द्र पर पहुंचे। इस दौरान वह जिला के मतदाताओं को अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील करते दिखे।
कुल्लू के विधायक सुंदर सिंह ठाकुर ने तेगु बेहड मतदान केन्द्र में वोट डाला। इसी प्रकार विधायक सुरेन्द्र शौरी तथा विधायक किशोरी लाल सागर ने भी अपने गांवों के बूथों में मतदान किया। पूर्व सांसद महेश्वर सिंह ने कुल्लू के सुल्तानपुर में परिवार सहित मतदान किया।
किसी भी बूथ पर नहीं हुआ चुनाव का बहिष्कार
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले के किसी भी मतदान केन्द्र पर बहिष्कार की सूचना नहीं है। सभी मतदान केन्द्रों पर उत्साहपूर्वक मतदान हुआ है। उन्होंने बताया कि जिले के कुछ बूथो पर 100 फीसदी से भी अधिक मतदान हुआ है। दूरदराज शाक्टी मतदान केन्द्र में 84.34 प्रतिशत मतदान हुआ जबकि मलाणा में 75 प्रतिशत मत छः बजे तक पड़ चुके थे। उन्होंने कहा कि युवाओं में मतदान को लेकर खासा उत्साह दिखा। अधिकांशर नए वोटरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। 101 वर्षीय गंगा देवी ने शास्त्री नगर में किया मतदान
कुल्लू विधानसभा के तहत 101 साल की गंगा देवी ने शास्त्री नगर में अपना वोट डाला। जिला निर्वाचन विभाग की ओर से उन्हें सम्मानित किया गया।
.0.