हिमाचल प्रदेश विधान सभा सचिवालय

SHIMLA,06.11.18- हिमाचल प्रदेश विधान सभा सचिवालय में दिनांक 05 व 06 नवम्बर, 2018 को कल्याण समिति की बैठकों का आयोजन किया गया। कल्याण समिति की बैठकें श्री सुख राम, माननीय सभापति की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। जिसमें डॉ (कर्नल) धनी राम शांडिल, श्री विनय कुमार, श्री रविन्द्र कुमार, श्री इन्द्र सिंह व श्रीमती कमलेश कुमारी माननीय सदस्यों ने भाग लिया।

इन बैठकों में समिति ने कल्याण समिति के अष्टम् प्रतिवेदन (तेरहवीं विधान सभा) (वर्ष 2017-18) पर प्राप्त विभागीय उत्तरों तथा समिति के 33वें मूल प्रतिवेदन (बारहवीं विधान सभा) वर्ष 2016-17 पर बने पंचम कार्रवाई प्रतिवेदन वर्ष 2017-18 में निहित सिफारिशों पर सरकार द्वारा कृत्त कार्रवाई के प्राप्त विभागीय उत्तरों का अवलोकन किया तथा इन पर प्रतिवेदन बनाने का निर्णय लिया।

-----------------------------------------------

सोलन - दिनांक 06.11.2018
डॉ. सैजल ने सभी को दी दीपावली की शुभकामनाएं
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने प्रदेशवासियों सहित सोलन जि़ला के निवासियों को दीपावली के पावन पर्व की हार्दिक शुभकामनाएं प्रेषित की हैं।
डॉ. सैजल ने अपने शुभकामना सन्देश में कहा कि विश्व के विभिन्न भागों में किसी न किसी रूप में दीपावली का पर्व मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि यह पर्व अन्धकार पर प्रकाश की विजय का प्रतीक है।
उन्होंने इस शुभ अवसर पर सभी के उज्जवल भविष्य, उत्तम स्वास्थ्य तथा सुख-समृद्धि की कामना की है।
डॉ. सैजल ने दीपावली, गोवर्धन पूजा तथा भाई दूज की शुभकामनाएं देते हुए आशा जताई कि ये पर्व सभी के लिए प्रसन्नता एवं उल्लास का मार्ग प्रशस्त करेंगे।
-----------------------------------
भोरंज में पटाखों की बिक्री के लिए स्थान चिन्हित
हमीरपुर 6 नवम्बर । राष्ट्रीय पर्व दिवाली के उपलक्ष्य में एसडीएम भोरंज संदीप भारद्वाज ने एक आदेश पारित कर भोरंज उपमंडल में पटाखों की विक्री के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भोरंज के खेल मैदान तथा जाहू बाजार के नजदीक सीर खडड के ओपन ग्राउंड को चिन्हित किया है। आदेश के अनुसार उपरोक्त चिन्हित स्थानों के अलावा अन्य सभी स्थानों पर पटाखों की विक्री पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा।
-------------------------------------------------------------------
बरोहा में 12 को होगा किसान जागरूकता शिविर का आयोजन
हमीरपुर 6 नवम्बर । कूषि उपनिदेशक युद्धवीर सिंह पठानिया ने जानकारी देते हुए बताया कि कूषि विभाग हमीरपुर द्वारा 12 नवम्बर को कृषक सामुदायिक केन्द्र बरोहा में किसान जागरूकता शिविर का आयोजन किया जाएगा जिसमें सांसद अनुराग ठाकुर बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगे तथा लाभान्वित कृषकों को प्रशंस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित करेंगे। इस अवसर वह जनसभा को भी संबोधित करेंगे।
------------------------------------------
मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत कांगड़ा में 64 परियोजनाओं के लिए आवेदन स्वीकृत
धर्मशाला 6 नवम्बर - अतिरिक्त उपायुक्त केके सरोच ने जानकरी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत कांगड़ा जिला में 64 परियोजनाओं के लिए आवेदन स्वीकृत किए गए हैं। इन परियोजनाओं पर लगभम 9.52 करोड़ रुपये का पूंजी निवेश प्रस्तावित है तथा इससे लगभग 319 व्यक्त्यिों को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मिलेगा।
सरोच ने मंगलवार को मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए गठित समिति की धर्मशाला में आयोजित बैठक के उपरांत यह जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि इन परियोेजनाओं में 11 परियोजनाएं विनिर्मित उत्पादन व 53 परियोजनाएं सेवा क्षेत्र की हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत 40 लाख तक की मशीनरी और उपकरण पर महिला उद्यमी को 30 प्रतिशत अनुदान व अन्य को 25 प्रतिशत अनुदान मिलेगा तथा तीन वर्षों तक ब्याज में 5 प्रतिशत की दर से अनुदान भी दिया जायेगा।
अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि जो लोग अपना उद्योग लगाना चाहते हैं अथवा सेवा क्षेत्र में कार्य करना चाहते हैं, वे विकास खंडों में कार्यरत प्रसार अधिकारी उद्योग या महा प्रबंधक, जिला उद्योग केन्द्र धर्मशाला से योजना बारे पूरी जानकारी ले सकते हैं। इस संदर्भ में कार्यालय के दूरभाष नम्बर-01892-223242 पर भी सम्पर्क किया जा सकता है।
अतिरिक्त उपायुक्त नेे जिला कांगड़ा के सभी युवाओं से इस योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाने का आह्वान किया है।
बैठक में महा प्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र राजेश कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
---------------------------------------
राज्यपाल करेंगे पुलिस स्पोर्ट्स मीट का शुभारंभ
धर्मशाला, 6 नवम्बर- राज्यपाल आचार्य देवव्रत 10 नवम्बर को प्रातः 10.55 बजे पुलिस मैदान धर्मशाला में पुलिस विभाग द्वारा आयोजित करवाई जा रही तीन दिवसीय 50वीं पुलिस स्पोटर््स मीट का शुभारंभ करेंगे। यह जानकारी सरकारी प्रवक्ता ने दी।
------------------------------------
मुख्यमंत्री करेंगे पुलिस स्पोर्ट्स मीट के समापन समारोह की अध्यक्षता
धर्मशाला, 6 नवम्बर- मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 12 नवम्बर को अपने एक दिवसीय प्रवास पर धर्मशाला आ रहे हैं। यह जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री दोपहर 2.25 बजे नगरपालिका मैदान कांगड़ा में 45वीं राष्ट्रीय बास्केटबाल चैंपियनशिप का शुभारंभ करेंगे।
प्रवक्ता ने बताया कि इसके उपरांत वे सांय 3.50 बजे पुलिस मैदान धर्मशाला में पुलिस विभाग द्वारा आयोजित 50वीं पुलिस स्पोटर््स मीट के समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगे।
इस दिन मुख्यमंत्री का रात्रि ठहराव परिधि गृह धर्मशाला में होगा।
मुख्यमंत्री 13 नवम्बर को प्रातः 8.45 बजे शिमला के लिए प्रस्थान करेंगे।
--------------------------------------------------
विशेष प्रचार अभियान से जन-जन तक पहुंचेगा जनमंच का संदेश
गीत-संगीत एवं नुक्कड़ नाटकों से लोगांे को करेंगे जागरूक
धर्मशाला, 06 नवम्बर- कांगड़ा जिले में जनमंच कार्यक्रम का संदेश जन-जन तक पहुंचाने के लिए सूचना एवं जन संपर्क विभाग विशेष प्रचार अभियान छेड़ेगा। इस दौरान विभाग के कांगड़ा कार्यालय के नाट्य दल के कलाकार गीत, संगीत व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से लोगों को घर-द्वार पर उनकी समस्याओं के त्वरित एवं स्थाई समाधान की इस नई व्यवस्था के बारे में जानकारी देंगे।
सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि 11 नवम्बर को इन्दौरा विधानसभा क्षेत्र के राजकीय महाविद्यालय इन्दौरा में आयोजित होने वाले जनमंच कार्यक्रम के दृष्टिगत कलाकार संबंधित पंचायतों में शुक्रवार 9 नवम्बर से अभियान आरंभ करेंगे। इस दौरान वे इन्दौरा के साथ लगती 8 ग्राम पंचायतों के लोगों को गीत, संगीत व नुक्कड़ नाटकों के जरिये जनमंच बारे अवगत करवाएंगे।
गौरतलब है कि 11 नवम्बर को विधानसभा अध्यक्ष डॉ.राजीव बिदंल प्रातः 10 बजे इन्दौरा में जनमंच कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे।
यहां होंगे कार्यक्रम
प्रवक्ता ने बताया कि 2 दिवसीय विशेष प्रचार अभियान के दौरान कलाकार 9 नवम्बर को प्रातः 11 बजे बडूखर, दोपहर बाद 1 बजे भोग्रवां, 3 बजे पलाखी और सायं 5 बजे भपंू में कार्यक्रम आयोजित करेंगे। जबकि 10 नवम्बर को प्रातः 10 बजे उलेहड़ियां, 12 बजे ठाकुरद्वारा, 2 बजे लोधवां और सायं 4 बजे गगवाल में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिसमें जनमंच बारे लोगों को जानकारी दी जाएगी।
क्या कहते हैं जिलाधीश
जिलाधीश श्री संदीप कुमार का कहना है कि जनमंच के तहत समग्र दृष्टिकोण के साथ प्रयास करते हुए घर-द्वार पर लोगों की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। इससे अपनी समस्याएं लेकर बार-बार दफ्तरों के चक्कर काटने वाले लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि वे अपनी शिकायतें एवं समस्याएं अपने पंचायत सचिव के पास दर्ज करवाएं। उन्होंने संबंधित क्षेत्र की सभी 10 पंचायतों के लोगों से जनमंच कार्यक्रम का पूरा लाभ उठाने की अपील की है।
----------------------------------
स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार 8 नवम्बर से प्रवास पर
धर्मशाला, 06 नवम्बर- स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार 8 नवम्बर को दोपहर बाद 3 बजे रोशन पैलेस मनसिम्बल में जिला कांगड़ा पटवारी व कानूनगो संघ के पदाधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।
यह जानकारी देते हुए सरकारी सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि स्वास्थ्य मंत्री 9 नवम्बर को प्रातः 11 बजे खैरा में लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में जन समस्याएं सुनेंगे। उसके उपरांत दोपहर 3 बजे द्रीड में तथा सायं 5 बजे फंगेहड़(ग्राम पंचायत सन्हू) में लोगों की समस्याएं सुनेंगे। इस दिन स्वास्थ्य मंत्री का रात्रि ठहराव पालमपुर में होगा।
विपिन सिंह परमार 10 नवम्बर को प्रातः 11 बजे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला दैहण के भवन की आधारशिला रखेंगे इसके उपरांत जनसमस्याएं सुनेंगे। इसके उपरांत दोपहर बाद 2 बजे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला डरोह के भवन की आधारशिला रखने के उपरांत लोगों की समस्याएं सुनेंगे। स्वास्थ्य मंत्री का रात्रि ठहराव बालकरूपी में होगा।
स्वास्थ्य मंत्री 11 नवम्बर को प्रातः 10 बजे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुलह में रोजगार मेले का शुभारम्भ करेंगे। इसके उपरांत दोपहर 2 बजे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बोदा में जन समस्याए सुनने के उपरांत धर्मशाला के लिए प्रस्थान करेंगे। रात्रि ठहराव धर्मशाला में होगा।