सोलन- दिनांक 21.09.2017-सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. कर्नल धनीराम शांडिल ने कहा कि आधुनिक शिक्षा तथा नैतिक मूल्यों के संतुलन के साथ ही युवाओं को भविष्य का बेहतर नागरिक बनाया जा सकता है। डॉ. शांडिल आज सोलन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत आंजी में हाल ही में स्तरोन्नत की गई राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भोज आंजी के शुभारंभ के उपरांत अध्यापकों, छात्रों तथा अन्य को संबोधित कर रहे थे।

डॉ. शांडिल ने कहा कि भारत को प्राचीन काल से ही अपनी समृद्ध संस्कृति तथा नैतिक शिक्षा की उच्च पर पराओं के कारण विश्व गुरू माना जाता है। वर्तमान में यदि भारत को विश्व गुरू बने रहना है तो नैतिक तथा आधुनिक शिक्षा का संतुलन बनाना होगा। उन्होंने कहा कि इस कार्य में अध्यापकों तथा अभिभावकों को अपनी भूमिका का सही निर्वहन करना होगा। उन्होंने छात्रों से भी आग्रह किया कि वे अपनी संस्कृति, पर परा तथा मूल्यों को सहेज कर रखें।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार छात्रों विशेषकर लड़कियों को उनके घरद्वार के समीप बेहत्तर शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से अनेक नवीन प्रयास कर रही हैै। गत पौने पांच वर्षों में प्रदेश में 55 नए महाविद्यालय खोले गए हैं तथा 1485 विद्यालय या तो खोले गए हैं या स्तरोन्नत किए गए हैं। शिक्षा विभाग में विभिन्न श्रेणियों के 9600 पद भरे गए हैं। नए महाविद्यालय के लिए विभिन्न श्रेणियों के लिए लगभग 1000 पद सृजित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार नए महाविद्यालयों के भवनों के लिए भी समुचित धनराशि उपलब्ध करवा रही है।

डॉ. शांडिल ने इस अवसर पर देउंघाट से सुमति कथियाला-मौरी सड़क के निर्माण के लिए दो लाख रुपये तथा सुमति में बावड़ी के समीप टैंक के निर्माण के लिए 50 हजार रुपये उपलब्ध करवाने की घोषणा की। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले स्कूली बच्चों को अपनी ऐच्छिक निधि से 2100 रुपये प्रदान करने की घोषणा की।

इस अवसर पर स्कूल के बच्चों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया।

जोगिन्द्रा सहकारी बैंक के अध्यक्ष मोहन मेहता, व्यापार मंडल सोलन के सुशील चौधरी, मास्टर ऐथैलेटिक संघ के अध्यक्ष विनोद कुमार, कांग्रेस सोशल मीडिया प्रकोष्ठ के अजय कंवर, ग्राम पंचायत आंजी के प्रधान गरीबदास भाटिया, उप-निदेशक उच्च शिक्षा पूनम सूद, विद्यालय के प्रधानाचार्य लोकेन्द्र चौहान, विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष संदीप शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा ग्रामवासी इस अवसर पर उपस्थित थे।