अधिकारी संजीदगी से काम करेंगे तो और आगे बढ़ेगा जिला सिरमौर - उपायुक्त
नाहन 04 अक्टूबर - उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने कहा कि सरकारी विभागों में अधिकारी और कर्मचारी एक टीम की तरह दिन-रात कार्य करते हैं। अगर अधिकारी इसी प्रकार अपना काम संजीदगी से करेंगे और अन्य कर्मचारियों को सुविधा प्रदान करेंगे तो जिला और आगे बढ़ेगा।
उपायुक्त आज यहां बचत भवन में आयोजित हिमाचल प्रदेश अराजपात्रीत कर्मचारी संघ सिरमौर की संयुक्त सलाहकार समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
उपायुक्त ने कर्मचारी संघ बैठक में जिला के कर्मचारियों की विभिन्न समस्याओं और मांगो को सुना और उन पर सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया तथा जो निर्णय सरकार के स्तर पर होने हैं उन्हें प्रदेश सरकार को प्रेषित करने को कहा।
उपमण्डल दण्डाधिकारी नाहन एवं सहायक आयुक्त रजनेश कुमार ने क्रमवार मदों को पढ़ा।
प्रधान हिमाचल प्रदेश अराजपात्रीत कर्मचारी संघ सिरमौर राजेन्द्र बब्बी ने उपायुक्त तथा उपस्थित सभी लोगों का स्वागत किया तथा महा सचिव आकाश बिश्नोई ने धन्यवाद किया।
बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक बबीता राणा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित रहे।
==============================
पशुपालन विभाग की त्वरित कार्यवाई से लम्पी त्वचा रोग से ग्रस्त बछड़ी को मिला आराम
नाहन 04 अक्टूबर - ऐसे मानव श्रेष्ठ हैं उन्हें कहो कुलीन, रहते हैं जो हर घडी जीव सेवा में लीन। ऐसी ही एक श्रेष्ठता की मिसाल पेश की है आज पशुपालन विभाग सिरमौर ने। उप निदेशक पशुपालन विभाग सिरमौर डॉ नीरू शबनम को जब नाहन विधानसभा क्षेत्र के सैनवाला के समीप एक बछड़ी की लम्पी त्वचा रोग से बेहद दयनीय स्थिति के बारे अवगत करवाया गया तो उन्होंने अविलम्भ अपने अधिनस्त कर्मचारियों को तुरंत बछड़ी का इलाज करने के निर्देश दिए, जिसपर कार्यवाई करते हुए वेटरनरी फार्मासिस्ट मीरा तोमर व जोगिन्दर सिंह ने पशु चिकित्सा अधिकारी काला अम्ब डॉ प्रवेश ठाकुर के मार्गदर्शन में ग्रस्त बछड़ी का इलाज कर उसे राहत प्रदान की।
डॉ नीरू शबनम ने लम्पी त्वचा रोग की नवीनतम स्थिति बारे जानकारी देते हुए बताया कि जिला सिरमौर में लम्पी त्वचा रोग की रोकथाम हेतु विभाग बेहद प्रशंसनीय कार्य कर रहा है जिसकी बदौलत जिला में लम्पी त्वचा रोग के प्रसार में कमी दर्ज की गई है। फिर भी अगर किसी पशु में इस रोग के लक्षण नजर आते हैं तो तुरंत पशुपालन विभाग की नोडल टीम से संपर्क करें। पशुपालन विभाग की नोडल टीम घर द्वार पहुँच कर पशु की जांच करेगी और उसी के अनुरूप इलाज शुरू करेगी।
उन्होंने बताया कि जिला में अभी तक लगभग 17014 पशुओं में लम्पी त्वचा रोग पाया गया है जिनमें से 10562 इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं तथा 5391 अभी इस रोग की चपेट में हैं। इस रोग से अभी तक 1061 पशुओं की मृत्यु हुई है। जिला में अभी तक लगभग 48000 पशुओं को वैक्सीन लगाई जा चुकी है तथा शेष को भी जल्द वैक्सीन लगाई जाएगी।
====================================
त्रिलोकपुर में महा नवमी पर 12000 श्रद्धालुओं ने माता बालासुन्दरी के दर्शन कर 7 लाख रूपये चढ़ावा किया अर्पित
नाहन 04 अक्तूबर - सिरमौर जिला के त्रिलोकपुर स्थित प्रसिद्ध शक्तिपीठ माता बाला सुन्दरी मन्दिर में आज लगभग 12000 श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्त किया।
उपायुक्त एवं आयुक्त त्रिलोकपुर मंदिर न्यास राम कुमार गौतम ने जानकारी देते हुए बताया कि नवमी नवरात्र के अवसर पर माता को लगभग 7 लाख 06 हजार 381 रूपये की नकद राशि श्रद्धालुओं द्वारा अर्पित की गई।