SOLAN,04.10.22-03 करोड़ 40 लाख रुपए की लागत से राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ककड़हट्टी के स्कूल भवन के अतिरिक्त कमरों का निर्माण करवाया जाएगा। यह जानकारी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने नए स्तरोन्नत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सुबाथू का विधिवत शुभारंभ करने के पश्चात ककड़हट्टी में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए दी।
डॉ. सैजल ने कहा कि भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना के लाभ से वंचित रहे प्रदेश के पात्र लोगांे को मुफ़्त ईलाज की सुविधा देने के लिए मुख्यमंत्री हिमाचल हेल्थकेयर योजना-हिमकेयर आरम्भ की गई। हिमकेयर के अंतर्गत 02 लाख 90 हज़ार लाभार्थियों के ईलाज पर 271 करोड़ 85 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। आयुष्मान योजना के अंतर्गत प्रदेश में 4 लाख 33 हज़ार लोग पंजीकृत है और 175 करोड़ 57 लाख रुपये खर्च किए जा चुके हैं।
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री सहारा योजना के अंतर्गत तीन हज़ार रुपये प्रतिमाह की आर्थिक सहायता दी जा रही है। योजना के तहत अब तक 20 हज़ार से अधिक लाभार्थियों के ईलाज के लिए 80 करोड़ रुपये से अधिक वित्तीय सहायता दी जा चुकी है। इसी तरह आयुष्मान योजना के तहत ज़िला सोलन में 9966 लाभार्थियों को 08 करोड़ 74 लाख 30 हजार रुपए, हिम केयर योजना के तहत 9199 लाभार्थियों के स्वास्थ्य पर 07 करोड़ 43 लाख 73 हजार 914 रुपए तथा सहारा योजना के तहत 621 पात्र लाभार्थियों को दो करोड़ 19 लाख 39 हजार रुपए की वित्तीय सहायता दी जा चुकी है।
कक्कड़हटी में मुख्य अतिथि द्वारा पात्र 08 लाभार्थियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन भी वितरित किए गए।
स्वास्थ्य मंत्री ने पट्टा-ब्रोरी में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण पर विशेष बल दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार ने महिलाओं के लिए विभिन्न योजनाएं आरम्भ की। प्रदेश में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में जो पात्र परिवार शामिल नहीं हो पाए उनके लिए प्रदेश ने मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना आरम्भ की गई। इसके अंतर्गत 131 करोड़ रुपये व्यय कर 03 लाख 34 हज़ार परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि बेटी है अनमोल योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, मुख्यमंत्री शगुन योजना महिलाओं बेटियों का सहारा बनकर उभरी हैं।
डॉ. राजीव सैजल ने जाबल जमरोट में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि युवा देश का भविष्य है और उन्हें सशक्त करना आवश्यक है, इसके दृष्टिगत प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं को रोज़गार देने की सोच के साथ मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना की शुरूआत की गई। योजना के तहत अब तक 721 करोड़ रुपये के निवेश से 04 हजार 377 इकाइयां स्थापित की गईं हैं जिस पर 200 करोड़ रुपये का उपदान दिया गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्टार्ट-अप योजना के अंतर्गत युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण और वित्तीय सहायता दी जा रही है। प्रदेश में अब तक 261 स्टार्ट-अप और 12 इन्क्यूबेशन कंेद्र स्थापित किए जा चुके हैं।
डॉ. सैजल ने अपने प्रवास के दौरान 78 लाख 92 हजार रुपए की लागत से नवनिर्मित पट्टा-ब्रोरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन तथा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पट्टा-ब्रोरी के पांच लाख रुपए की लागत से निर्मित दो अतिरिक्त कमरों का लोकार्पण किया। स्वास्थ्य मंत्री ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला पट्टा-ब्रोरी के विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए 21 हजार रुपए ऐच्छिक निधि से देने की घोषणा की।
डॉ. सैजल ने आज कसौली विधानसभा क्षेत्र के प्रवास के दौरान ग्राम पंचायत जाबल जमरोट में 05 लाख 70 हजार रुपए की लागत से निर्मित ग्राम बनी से निचली दुगड़ी संपर्क मार्ग, 37 लाख रुपए की लागत से निर्मित जमरोट से देलगी संपर्क मार्ग, 30 लाख रुपए की लागत से निर्मित आंजी नाला से आंजी संपर्क मार्ग, 07 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित जाबल जमरोट के आंगनवाड़ी भवन, 04 लाख 50 हजार रुपए की लागत से निर्मित महिला मंडल भवन देलगी, 24 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित पंचायत घर जाबल जमरोट के भवन तथा 05 लाख 50 हजार रुपए की लागत से निर्मित सामुदायिक भवन भरौल का लोकार्पण किया। इसके अतिरिक्त ग्राम पंचायत जाबल जमरोट में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का विधिवत शुभारंभ किया।
जाबल जमरोट में आयुष मंत्री ने पात्र 09 लाभार्थियों को निःशुल्क गैस कनेक्शन वितरित किए।
इसके पश्चात, डॉ. सैजल ने जाडली में उप स्वास्थ्य केंद्र का विधिवत शुभारंभ किया।
इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य अमर सिंह ठाकुर, कृषि उपज विपणन समिति के अध्यक्ष संजीव कश्यप, भाजपा मंडल कसौली के अध्यक्ष कपूर सिंह वर्मा, दुग्ध सुधार सभा समिति सोलन के अध्यक्ष रामेश्वर शर्मा, उपभोक्ता संघ समिति सोलन के अध्यक्ष सुंदरम ठाकुर, भाजपा महामंत्री कसौली विनोद मरवाहा, पूर्व बीडीसी सदस्य डी.डी कश्यप, मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डॉ. राजन उप्पल सहित कई गणमान्य लोग उपस्थित थे।