खाद्य आपूर्ति मंत्री का प्रवास कार्यक्रम
बिलासपुर 24 मई - खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग मंत्री राजिन्द्र गर्ग 25 मई को विधानसभा क्षेत्र घुमारवीं के प्रवास पर रहेगें। खाद्य मंत्री 25 मई को सुबह 11 बजे ग्राम पंचायत कसारू में नवनिर्मित सम्पर्क मार्ग का उदद्याटन करेगें और जनसमस्यांए सुनेंगे, दोपहर बाद 4 बजे ग्राम पंचायत कपाहड़ा में नवनिर्मित सामुदायिक भवन बम्बोल ( धीणवां ) का लोकार्पण भी करेंगे। यह जानकारी एक सरकारी प्रवक्ता ने दी।

===============================

गीत संगीत व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से किया कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार।
बिलासपुर 24 मई - सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा चलायेे जा रहे विशेष प्रचार अभियान के तहत अमर ज्योति सास्कृतिक कला मंच घुमारवी प्रदेश सरकार की चार वर्षों की उपलब्धियों एवं कल्याणकारी योजनाओं का फोक मीडिया नुक्कड़ नाटक एवं गीतों आदि के माध्यम से आज झण्डुता चुनाव क्षेत्र के तहत ग्राम पंचायत जेजवीं में र्कायक्रम आयोजित किया गया तथा ग्राम पंचायत कलोल में प्रधान श्री देश राज की अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित किया गया जिसमें उप-प्रधान श्री राकेश कुमार व पंचायत प्रतिनिधियों सहित लगभग 70 लोगों ने भाग लिया।
इसी प्रकार नटराज सांस्कृतिक कला मंच के कलाकारों द्वारा घुमारवीं विधान सभा चुनाव क्षेत्र के तहत ग्राम पंचायत मोरसिंघी व ग्रांम पचायत पटेर में गीत-संगीत के, लघु नाटिका एवं समुह गान के माध्यम से उपस्थित लोगों को मुख्यमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री शगुन योजना, पुष्प क्रांति योजना, मुख्यमंत्री मधु विकास योजना, तथा बागवानी विकास आदि योजनाओं की जानकारी प्रदान की।
मुख्यमंत्री खेत संरक्षण योजना की जानकारी देते हुए नटराज सांस्कृतिक दल के कलाकारों ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा जंगली जानवरों व आवारा पशुओं से फसलों की सुरक्षा के लिए किसानों को व्यक्तिगत सोलर बाड़बंदी पर 80 प्रतिशत व किसान समूह आधारित सोलर बाड़बंदी पर 85 प्रतिशत सब्सिडी और कांटेदार व चेन लिंक बाडबंदी पर 50 प्रतिशत व कम्पोजिट बाड़़बंदी पर 70 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान की जा रही है तथा लोगों को इन योजनाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया।
जनचेतना कला मंच के कलाकारों द्वारा श्री नयना देवी जी चुनाव क्षेत्र के अर्न्तगत आज ग्राम पंचायत भाखड़ा तथा ग्रांम पंचायत माकड़ी में नुक्कड़ नाटकों एवं गीत संगीत के माध्यम से सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार किया जिसमें प्रधान ग्रांम पंचायत भाखड़ा श्रीमती सुमन कुमारी भी उपस्थित रही।
इसी प्रकार महासंगम थियेटर ग्रुप बामटा के कलाकारों द्वारा सदर चुनाव क्षेत्र के अर्न्तगत आज ग्राम पंचायत कन्दरौर तथा ग्राम पंचायत बेनला मंे प्रचार प्रसार किया। इस अवसर पर कलाकारों ने बताया कि मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों के बी.पी.एल. परिवारों को मकान बनाने के लिए ₹1.50 लाख की प्रति लाभार्थी वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है तथा 6198 लाभार्थियों को मकान स्वीकृत किए गए।
==========================

जिंदगी चुनो नशा नही, नशा आज ही त्यागें: डॉ0 प्रवीण कुमार
बिलासपुर 24 मई - मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डॉ0 प्रवीण कुमार ने बताया कि युवा वर्ग बूरी संगत के प्रभाव व दबाव में आ कर शान अनुभव करने की चाहत से या असफलता से बचने का झूठा सहारा लेने के लिए अपने को निकमा अथवा किसी भी काम के योग्य न समझने पर या किन्ही अन्य कारणों से तम्बाकू, शराब, भांग, कोकेन, अफीम, पैथाडीन, कांपोज व ब्राउन शुगर लेना शुरू कर देते हैं। आरम्भ में मानसिक लुत्फ, अनुभव या झूठे सहारे के रूप में शुरू करते हैं और बाद में शारीरिक निर्भरता वश छोड़ नहीं पाते तथा नशे के आदी हो जाते है।
डाक्टर आप्रेशन के समय, टूटी हडी को जोड़ने व जोड़ को अपनी जगह लाते समय, दुर्घटना या चोट के समय, व्यक्ति को सुन्न, मुर्छित करने के लिए इन दवाओं का प्रयोग अपनी निगरानी में करते हैं। शारीरिक व मानसिक अवस्था में सुधार लाने के लिए इन दवाओ का प्रयोग लाभकारी होता है। उन्होने कहा कि खुराक, अन्तराल व समय अवधि को ध्यान में रख कर तथा डाक्टरी सलाह से ही दन दवाओं का इस्तेमाल करना चाहिए।
उन्होेने बताया कि दवा न मिलने या न लेने पर व्यक्ति बेआरामी महसूस करता है तथा चिड़चिड़ा हो जाता है व गुस्से भरा व्यवहार करता है। वास्तविकता झूठलाने मानसिक लुत्फ उठाने के लिए व्यक्ति नशा का अमल शुरू करता है शुरू में मानसिक व धीरे-धीरे शारीरिक निर्भरता आ जाती है। शुरू की गई दवा की मात्रा से जब नशा नहीं होता तो मात्रा धीरे-धीरे बढ़ानी पड़ती ह तथा मनुष्य दवा का आदी हो जाता है।
उन्होने कहा कि नशा शरीर, मन, बुद्धि व आत्मा का नाश करता है, रिश्तो पर एंव परिवार संगठन पर चोट करता है। अधूरी शिक्षा, मारपीट, हिंसा, समाज विरोधी कृत्य, चोरी-डकैती, हत्या, आत्म हत्या के लिए विवश कर देता है। तम्बाकू उत्पादों, शराब व नशीली दवाओं का सेवन व्यक्ति को अन्दर तक खोखला कर देता है और असाध्य रोगों जैसे मुंह, गले, फेफड़े का कैंसर, हृदय रोग, ब्रेन स्ट्रोक, अगन्याष्य व यकृत रोग, समय से पूर्व मौत प्रदान करता है।
उन्होेने बताया कि नशेे की रोक थाम के लिए परिवार में माता पिता किशोरों के सोने व जागने के समय पर ध्यान रखना चाहिए इसके अतिरिक्त बच्चों की पढ़ाई में रूचि बरकरार है या नहीं, अधिक समय टवायलेट में तो नहीं बिता रहें, स्कूल से गैर हाजिर तो नहीं रह रहे, बैग व जेब में आपतिजनक व नशा सहायक सामग्री तो नहीं मिल रही, बच्चों के दोस्त किस तरह के हैं इन पर लगातार नजर रखना अति आवश्यक है।
उच्च चरित्र व व्यक्तित्व निर्माण से युवा शक्ति राष्ट्र की मुख्य धारा में शामिल करने के लिए लोक सांस्कृतिक व शैक्षणिक कार्यक्रमों द्वारा जन जागरूकता की जानीि चाहिए ताकि किशोरों में स्वास्थ्यप्रद व्यवहार परिवर्तन लाया जा सके। समाज में किशोरों के लिए खेल, संगीत, व्यायाम व योग की उप संस्कृति का वातावरण नशे से दूरी बनाने में सहायक हो सकता है। इस तरह के कार्यक्रमों के लिए स्थान व सुविधा किशोरों द्वारा नशा शुरू करने पर रोक लगाने मे सहायक होंगे।
डा प्रवीन ने कहा कि नशे पर निर्भरता पा चुके व्यक्तियों की पहचान कर उन्हें नशेे से आए विशेषकारी प्रभाव से मुिक्त दिलाने के लिए नजदीकी नशा मुक्ति केन्द्र व अस्पताल में दाखला जरूरी है। नशा छोड़ने पर आए दर्द, बेचैनी जैसे लक्षणों का दर्द निवारक से उपचार तथा नशा मुक्ति उपरांत लगातार परामर्श, बूरी संगत, स्थान व परिवार व समाज के उनके प्रति साकारात्मक व्यवहार व व्यक्ति का काम में पुर्नस्थापन नशे की आदत को दोबारा आने से रोकने में सहायक हैं। घृणा नशे से हो व्यक्ति से नहीं यह भाव व्यक्ति में आत्म सम्मान व आत्म विश्वास जगाने के लिए जरूरी है। जिला अस्पताल बिलासपुर में कमरा नंबर 308 में नशे के आदी हुए व्यक्ति को नशे से छुटकारे हेतू मनोवैज्ञानिक/डॉक्टर द्वारा परामर्श तथा उपचार किया जाता है। उपचार के बाद रोगी पूरी तरह से ठीक हो जाता है।

==============================

होमगार्ड्स के निरर्थक सामान की नीलामी 31 को
हमीरपुर 24 मई। गृहरक्षा की दसवीं वाहिनी हमीरपुर के निरर्थक घोषित भंडार की नीलामी 31 मई को सुबह 11 बजे वाहिनी कार्यालय के प्रांगण में की जाएगी।
दसवीं वाहिनी के आदेशक सुशील कुमार कौंडल ने बताया कि नीलाम की जाने वाली वस्तुओं का कुल क्रय मूल्य लगभग 3 लाख 96 हजार रुपये है। इस नीलामी में भाग लेने के इच्छुक बोलीदाता को तीन हजार रुपये की अग्रिम राशि जमा करवानी होगी। सफल बोलीदाता को पूरी राशि मौके पर ही जमा करवानी होगी तथा उसी दिन पांच बजे से पहले सारा सामान उठाना होगा। अधिक जानकारी के लिए आदेशक कार्यालय में संपर्क किया जा सकता है।

=============================

पीएलआई एवं आरपीएलआई के डायरेक्ट एजेंट व फील्ड ऑफिसर के आवेदन पत्र आमंत्रित
SOLAN, 24.05.22-अधीक्षक डाकघर सपरुन रत्न चंद शर्मा ने बताया कि भारतीय डाक विभाग, सोलन मंडल में इंसेंटिव पर डाक जीवन बीमा के विस्तार के लिए डाक जीवन बीमा एवं ग्रामीण डाक जीवन बीमा के डायरेक्ट एजेंट व फील्ड ऑफिसर के आवेदन पत्र मांगे जा रहे हैं। जिसके लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 10वी पास व आयु सीमा डायरेक्ट एजेंट के लिए 18 वर्ष से 50 वर्ष है व फील्ड ऑफिसर के लिए 50 से 65 वर्ष हैं।
उन्होंने बताया कि इच्छुक उम्मीदवार/प्रत्याशी अपने दस्तावेजों के साथ डाकघर के कार्यालय में स्वयं या स्पीड पोस्ट के माध्यम से 16 जून, 2022 तक अपना आवेदन पत्र भेज सकते हैं। इस सम्बन्ध में सोलन मंडल की अधिसूचना जारी कर दी गई है जिसके बारे में विस्तृत जानकारी किसी भी नजदीकी डाकघर से प्राप्त की जा सकती हैं।
उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी के लिए कार्यालय के दूरभाष नंबर 01792-223850, 01792-225293, 70185-77705 पर सम्पर्क करें।

===========================

सोलन दिनांक 24.05.2022
कलाकारों ने ग्रामीणों को सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की दी जानकारी
सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सौजन्य से सप्तक कला मंच कण्डाघाट के कलाकारों ने विकास खण्ड सोलन की ग्राम पंचायत शामती और सपरुन में, शिव शक्ति कला मंच कोठी ने विकास खण्ड धर्मपुर की ग्राम पंचायत कालुझण्डा और बरोटीवाला में, अक्षिता लोक नृत्य कला मंच ने विकास खण्ड कण्डाघाट की ग्राम पंचायत झाजा और नगाली तथा पर्वतीय कला मंच दाड़वा के कलाकारों ने विकास खण्ड कुनिहार की ग्राम पंचायत करलोग और सेवड़ा चण्डी में ग्रामीणों को सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूक किया।
कलाकारों ने मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, आयुष्मान भारत योजना, हिमकेयर योजना, गुडिया हेल्पलाईन, मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाईन, अंतर्जातीय विवाह योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, प्रधानमंत्री स्वरोजगार सृजन योजनाओं की विस्तार से जनाकरी दी तथा इन योजनाओं का लाभ उठाने का आहवान किया।
शिवशक्ति कला मंच कुनिहार के कलाकारों ने वर्तमान सरकार की उपलब्धियों और नीतियों के बारे में सरकार की विभिन्न योजनाओं को समूह गीत ”विकास की राह पर क्षतिज की और हिमाचल“ और लघु नाटिका गुरु चेला के माध्यम से ग्रामीणों को जानकारी दी।
कलाकारों द्वारा इस अवसर पर नशा निवारण के साथ-साथ कोविड-19 नियमों के विषय में भी लोगों को जागरूक किया गया।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत प्रधान कालुझण्डा कल्पना, ग्राम पंचायत प्रधान बरोटीवाला हंस राज केंथ, ग्राम पंचायत प्रधान शामती लता, उप प्रधान राकेश मेहता, ग्राम पंचायत प्रधान सपरुन रेनु, वार्ड सदस्य कालुझण्डा सुनीता, तारा देवी, संतोष, वार्ड सदस्य शामती शकुंतला, मनोज, चुन्नी लाल, ललिता, कमलेश, वार्ड सदस्य सपरुन मीरा देवी, सुषमा, हरीश, अनुराधा, माया सहित ग्रामीण उपस्थित रहे।

===========================

कलाकारों ने किया जनकल्याणकारी योजनाओं का बखान

चंबा, 24 मई-सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के तत्वावधान में विशेष प्रचार अभियान के तहत आज ( मंगलवार ) को विभिन्न ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम आयोजित हुए।
विकासखंड चंबा की ग्राम पंचायत साच व द्रमण ,विकासखंड तीसा की ग्राम पंचायत तीसा -1 व तीसा -2 , विकासखंड मैहला की ग्राम पंचायत गुराड़ व डुलाडा ,विकासखंड सलूणी की ग्राम पंचायत सुंडला व पुखरी, और विकासखंड भरमौर की ग्राम पंचायत होली व दियोल में विभाग के साथ संबद्ध सांस्कृतिक दलों के कलाकारों ने गीत संगीत व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में लोगों को अवगत करवाया।
कलाकारों ने लोगों को जानकारी देते हुए बताया कि समाज में कन्याओं की सुरक्षा प्रोत्साहित करने के लिए बेटी है अनमोल योजना के अन्तर्गत गरीबी रेखा से नीचे के परिवार में जन्मी 02 बेटियों के जन्म पर 12000 रुपए की अनुदान राशि प्रदान की जा रही है। योजना के तहत बीपीएल परिवारों की कन्याओं को और अधिक संबल प्रदान करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने 12 अगस्त, 2021 से इस राशि को बढ़ाकर 21000 रुपए कर दिया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी शगुन योजना के अन्तर्गत बीपीएल परिवारों में जन्मी कन्याओं के विवाह के लिए 31000 रुपए की राशि प्रदान की जा रही है। इसी तरह कलाकारों ने विभिन्न योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाई
कलाकारों द्वारा समूह गान के माध्यम से लोगों को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में अवगत करवाया और युवाओं को नशे से दूर रहने के लिए भी प्रेरित किया।
इन कार्यक्रमों के दौरान ग्राम पंचायत प्रधान द्रमण पवन कुमार, उप प्रधान ग्राम पंचायत साच किशोर कुमार, उपप्रधान ग्राम पंचायत पुखरी अजय कुमार सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद रहे।
=================================
मंडी वासियों को खूब भा रहा ‘जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महा क्विज’

प्रतिभागी बोले...ये आम के आम गुठलियों के दाम जैसी दोहरे लाभ की स्थिति

केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं पर आधारित क्विज में भाग लेकर हजारों रुपये के इनाम जीतने का मौका, हिमाचल में पहली बार हो रहा ऐसा आयोजन

प्रथम विजेता को मिलेंगे 51 हजार
मंडी, 24 मई। हिमाचल सरकार का ‘जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महा क्विज’ मंडी वासियों को खूब भा रहा है। लोग बड़ी उत्सुकता के साथ इसमें भाग ले रहे हैं। बता दें, हिमाचल में पहली बार ऐसा आयोजन हो रहा है, जिसमें भाग लेकर लोगों के पास हजारों रुपये के इनाम जीतने का मौका है। प्रदेश में अब तक 23 हजार लोग प्रतियोगिता के लिए पंजीकरण करवा चुके हैं और क्विज खेल रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 11 मई को शिमला से माईगव हिमाचल, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा आयोजित ‘‘जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महा-क्विज’’ का शुभारंभ किया था। प्रदेश सरकार के वेब पोर्टल माईगव हिमाचल आयोजित यह क्विज केंद्र और प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित है। इसमें विभिन्न विषयों पर आधारित 8 राउंड होंगे। प्रतियोगिता 31 जुलाई तक जारी रहेगी।
प्रतिभागियों को दोहरा लाभ
लोगों का कहना है कि इसके माध्यम से उन्हें योजनाओं की जानकारी बढ़ रही है, जिससे उनका लाभ उठाने में उन्हें काफी आसानी होगी। क्विज में भाग लेने को उत्सुक मंडी के रहने वाले 29 वर्षीय रोहित का कहना है कि यह अपने आप में बहुत शानदार बात है कि प्रश्नोत्तरी के जरिए उन्हें सरकार की योजनाओं के बारे में जानने और समझने का मौका मिल रहा है और इसके लिए अच्छा खासा इनाम भी मिल रहा है। ये दोहरे लाभ की स्थिति है, आम के आम गुठलियों के दाम। वहीं पधर के सुनील का कहना है कि सरकार की ये पहल समावेशी विकास की बानगी है। वहीं जोगिंदर नगर के देवराज ने इस पहल को समाज में जागरूक नागरिकों के निर्माण में भी सहायक बताया।
क्विज में भाग लेने को माईगव हिमाचल पोर्टल पर करें रजिस्ट्रेशन
‘‘जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महा-क्विज’’ में भाग लेने के लिए प्रतिभागी को माईगव हिमाचल पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना होगा। माईगव पोर्टल पर पंजीकरण करवाना काफी सरल है। इसके लिए प्रतिभागी का अपना ईमेल अकाउंट और मोबाइल नंबर होना चाहिए। रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद माईगव पोर्टल के होम पेज पर क्विज से संबंधित बैनर होगा उस पर क्लिक करके क्विज से संबंधित पेज ओपन होगा।
जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महा-क्विज’’ के अंतर्गत पोर्टल में आयोजित क्विज पर विभाग सरकार की योजनाओं से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे तथा उनके सही जवाब पर क्लिक करना होगा। प्रत्येक राउंड में संबंधित विषय से जुड़े 10 सवाल पूछे जाएंगे। इनके जवाब 2 मिनट 30 सेकेंड में देने होंगे। यह समय अवधि पूर्ण होने पर क्विज से संबंधित पेज बंद हो जाएगा।
प्रथम विजेता को मिलेंगे 51 हजार
जनभागीदारी से सुशासन-हिमाचल का महा-क्विज’ में विभिन्न विषयों पर आधारित 8 राउंड होंगे। प्रत्येक राउंड में अव्वल प्रदर्शन करने वाले एक हजार प्रतिभागियों को 1-1 हजार रुपए की नकद इनाम राशि दी जाएगी। 8 राउंड में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहने वालों को क्रमशः 51 हजार रुपये, 21 हजार रुपये, 11 हजार रुपये इनाम के तौर पर भेंट किए जाएंगे।
हिंदी-अंग्रेजी में उपलब्ध है प्रश्नोत्तरी
मुख्यमंत्री के मीडिया समन्वयक पुरुषोत्तम शर्मा ने बताया कि ‘‘जनभागीदारी से सुशासन’’ हिमाचल का महा-क्विज का उद्देश्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं और सुशासन के बारे में प्रदेश के आमजन को जागरूक करना है। इस क्विज के माध्यम से जनता को सरकार की योजनाओं की जानकारी हो सकेगी और योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी काफी आसानी होगी। उन्होंने लोगों से बड़ी संख्या में क्विज में भाग लेने का आग्रह किया।
उन्होंने कहा कि ‘‘जनभागीदारी से सुशासन’’ हिमाचल का महा-क्विज श्रृंखला में प्रश्नोत्तरी 2 भाषाओं, हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है।
=============================