SOLAN, 24.05.22-सोलन का ऐतिहासिक और प्रसिद्ध राज्य स्तरीय मां शूलिनी मेला 24 से 26 जून, 2022 तक आयोजित किया जाएगा। इस संबंध में आज स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण व आयुष मंत्री डॉ. राजीव सैजल की अध्यक्षता में मेले के प्रबंधों को लेकर समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
डॉ. सैजल ने कहा कि मां शूलिनी मेला कोरोना काल के दो वर्ष बाद आयोजित किया जा रहा है इसलिए इसका आयोजन बड़े स्तर पर होगा। उन्होंने कहा कि यह मेला प्रदेश के बड़े मेलो में से एक है। इस मेले को और किस प्रकार बेहतर बनाया जा सकता है इस बारे में सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों से सुझाव प्राप्त हुए है। उन्होंने कहा कि मेले में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखने के साथ-साथ कोविड-19 के नियमों की अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने नगर निगम के अधिकारी को मेले के दौरान कूड़े कचरे को एकत्र करके उठाए जाने की व्यवस्था पुख्ता एवं प्रभावी बनाने को कहा ताकि मेले में स्वच्छता बनी रहे।
उन्होंने कहा कि शूलिनी मेले की सांस्कृतिक संध्याओं में हिमाचली कलाकारों को तरजीह दी जाएगी। उन्होंने मेला आयोजन समिति के गैर सरकारी सदस्यों से भी आग्रह किया कि वे मेले के आयोजन को और बेहतर और आकर्षक बनाने को लेकर अपने सुझाव अवश्य दें।
उन्होंने कहा कि मेले में स्थापित होने वाली प्रदर्शनियों में इस बार गौवंश पर प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। इसके अतिरिक्त स्वयंसेवी संस्थाओं और महिला मंडलों के स्वयं सहायता समूह के स्टालों को भी शामिल किया जाएगा ताकि उनके उत्पाद इन स्टालों के माध्यम से प्रदर्शित होने के साथ उत्पादों को विक्रय के लिए मंच मिल सकेगा।
बैठक में मेले के दौरान डॉग शो, फ्लावर शो, पेट शो, सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रकाशन एवं प्रसार, स्टेज ग्राउंड में बैठने की व्यवस्था, क्रॉफ्ट मेला, प्राथमिकता सहायता आदि प्रबंधों के लेकर बैठक में चर्चा की गई।
उन्होंने कहा कि मेले के दौरान पुलिस कानून व्यवस्था और ट्रैफिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए अपने विशेष प्लान के मुताबिक कार्य करेगी तथा मेले की गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे भी स्थापित किए जाएगे।
बैठक में खेलकूद स्पर्धाओं, कुश्ती, पूजा स्थल, शोभा यात्रा, प्रदर्शनी, खेल-कूद, चित्रकला प्रतियोगिता और क्राफ्ट मेले के आयोजन के अलावा मेले की स्मारिका के प्रकाशन को लेकर भी चर्चा की गई।
उन्होंने कहा कि माता शूलिनी के आशीर्वाद से यह मेला सम्पन्न होगा।
सोलन के विधायक डॉ. धनी राम शांडिल ने भी मेले के सफल आयोजन के लिए सुझाव दिए। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान विभिन्न व्यवस्थाएं बनाए रखने के लिए एनसीसी, एनएसएस और स्वयं सेवकों की सहायता ली जाए।
इस अवसर पर विधायक सोलन डॉ. धनी राम शांडिल, हि.प्र. खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम गुलेरिया, भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष रश्मी धर सूद, भाजपा कार्यकारिणी सदस्य डॉ. राजेश कश्यप, भाजपा मण्डलाध्यक्ष मदन ठाकुर, उपायुक्त सोलन कृतिका कुलहरी, पुलिस अधीक्षक सोलन वीरेन्द्र शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त ज़फर इकबाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजन उप्पल, एसडीएम सोलन विवेक शर्मा, एसडीएम अर्की केशव राम, एसडीएम कण्डाघाट डॉ. विकास सूद, संयुक्त आयुक्त नगर निगम डॉ. प्रियंका चंद्रा सहित मेला समिति के सरकारी व गैर सरकारी सदस्य उपस्थित रहे।
.0.