हमीरपुर 22 मई। हर दिन रसोई, चूल्हा-चौके और घर के अन्य कार्यों में लगातार व्यस्त रहने वाली हिमाचल प्रदेश की लाखों महिलाओं के जीवन में प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना एक बहुत बड़ा बदलाव लेकर आई है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की इस महत्वाकांक्षी योजना के माध्यम से मुफ्त गैस कनेक्शन, स्टोव और सिलेंडर पाने वाली इन महिलाओं को आम दिनचर्या में बहुत बड़ी राहत मिली है। प्रदेश सरकार की ओर से मुफ्त गैस कनेक्शन, स्टोव और सिलेंडर के इस उपहार की महत्ता जिला हमीरपुर की ग्राम पंचायत दड़ूही के गांव बुरनाड़ की पानो देवी जैसी गरीब महिलाओं से बेहतर भला कौन समझ सकता है?
बीपीएल परिवार से संबंध रखने वाली पानो देवी की जिंदगी कई वर्षों से एक आम गरीब एवं पहाड़ी महिला जैसी ही चल रही थी। तड़के उठते ही घर के काम में जुट जाना, चूल्हे में लकड़ी जलाकर चाय बनाकर इसे पूरे परिवार को पिलाना और फिर अन्य कार्यों में व्यस्तता के बीच दिन में तीन-तीन बार लकड़ी के चूल्हे पर ही खाना बनाना। सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक लगातार व्यस्त रहने वाली पानो देवी का अधिकतर समय खाना और चाय बनाने में ही बीत जाता था। गैस कनेक्शन न होने के कारण उसे रोजाना चूल्हा जलाने के लिए जैसे-तैसे लकड़ी का प्रबंध करना पड़ता था और फिर चूल्हे के धुएं से जूझते हुए पूरे परिवार के लिए खाना बनाने में भी काफी मशक्कत करनी पड़ती थी। अन्य कार्यों के लिए उसे बहुत कम समय मिलता था।
ऐसी परिस्थितियों में पानो देवी ने कई बार गैस कनेक्शन लेने के बारे में भी सोचा, लेकिन गरीबी के कारण गैस कनेक्शन का जुगाड़ नहीं हो पा रहा था। एक गंभीर दुर्घटना में पति राजेश कुमार के घायल होने से पानो और उसके परिवार पर मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा। गंभीर चोट के कारण पति अब काम करने में असमर्थ हो गया और पानो देवी के लिए गैस कनेक्शन एक कभी न पूरा होने वाला सपना ही लग रहा था।
लेकिन, इसी बीच प्रदेश द्वारा आरंभ की गई हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना ने पानो देवी के सपनों को साकार कर दिया। इस योजना के तहत पानो देवी को मुफ्त गैस कनेक्शन के साथ-साथ गैस स्टोव और सिलेंडर भी बिलकुल मुफ्त मिल गया। यही नहीं, सिलेंडर खाली होने पर उसे दो रिफिल भी मुफ्त मिल गए। प्रदेश सरकार से गैस कनेक्शन मिलने के बाद पानो देवी की जिंदगी बिलकुल बदल गई है। अब उसे रोजाना चूल्हा जलाने के लिए जहां-तहां से लकडि़यों का जुगाड़ नहीं करना पड़ता है। चूल्हे के धुएं से निजात मिलने के बाद उसकी सेहत भी बहुत अच्छी रहने लगी है और उसके समय की बचत भी हो रही है। अब उसे अन्य जरूरी कार्यों के लिए भी काफी समय मिल जाता है।
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का बार-बार धन्यवाद करते हुए पानो देवी का कहना है कि राज्य सरकार की ओर से मुफ्त गैस कनेक्शन, स्टोव और सिलेंडर प्रदेश की गरीब महिलाओं के लिए बहुत बड़ा उपहार है।
उधर, जिला खाद्य आपूर्ति नियंत्रक अरविंद कुमार शर्मा ने बताया कि हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत जिला हमीरपुर में अभी तक 25,407 महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन, स्टोव और सिलेंडर उपलब्ध करवाए गए हैं। जिला में इस योजना का शत-प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया गया है। अब नए परिवारों को भी यह सुविधा प्रदान की जा रही है।