HISAR, 26.05.22-मैं कभी एक्टिंग स्कूल नहीं गयी लेकिन मेरी मां व पंजाबी की प्रसिद्ध कथाकार व टीवी स्टार कुलबीर बडेसरों ही मेरी गाॅड मदर और एक्टिंग स्कूल हैं । यह कहना है युवा अभिनेत्री अहसास चाना का । मां कुलबीर बडेसरों (जिला होशियापुर) मूलतः पंजाब के गांव बडेसरों से है । पिता का गांव शंकरश्रींह है जो जिला जालंधर में पड़ता है । अहसास कुलबीर बडेसरों की बेटी है लेकिन उसका जन्म व पढ़ाई-लिखाई मुम्बई में ही हुई है । मनोविज्ञान से अहसास चाना ने ग्रेजुएशन किया मुम्बई विश्विद्यालय से ।
-एक्ट्रेस कैसे बनी ?
-बचपन से ही एक्ट्रेस बनने का शौक था और बन गयी ।
-पहला काम कौन सा किया ?
-एक सोप के विज्ञापन में आई जब।मात्र तीन साल की रही होऊंगी ।
-फिर आगे ?
-वास्तुशास्त्र में आई बाल कलाकार के रूप में जिसकी हीरोइन सुष्मिता सेन थीं ।
-फिर ?
-फिर तो चल निकली मैं बाल कलाकार के रूप में । 'माई फ्रेंड गणेशा' में । कभी अलविदा न कहना और वर्मा की फिल्म 'फूंक' आदि में बाल कलाकार के रूप में काम करने को मिला ।
-टीवी या वेब सीरीज आदि में ?
-देवों के देव महादेव टी वी सीरियल में । डिज्नी के 'ओए जस्सी' में । वेब सीरीज 'कोटा फैक्टरी' में । हाॅस्टल डेज वेब सीरीज में । इंटर्ज यूट्यूब में ।
-पसंदीदा अभिनेता अभिनेत्री ?
-सैफ अली खान , करीना कपूर , अमिताभ बच्चन,दीपिका पादुकोण ।
-किस रोल को करने में ज्यादा मजा आया ?
-वर्मा की फिल्म 'फूंक' के रोल में । काफी चुनौतीपूर्ण भी लगा ।
-मम्मी की तरह कुछ लिखती भी हो ?
-नहीं सर । लिखने का शौक नहीं । मम्मी की तरह एक्टिंग का शौक लिया । मम्मी ही मेरी गाॅड मदर और एक्टिंग स्कूल हैं । कभी किसी एक्टिंग स्कूल नहीं गयी ।
-कभी पंजाब गयी हो ?
-बहुत छोटी थी यानी आठ नौ साल की तब । मां जब जायेगी पंजाब तो अब देखूंगी माहिलपुर , गढशंकर और आपसे भी मिलूंगी ।
- अहसास आपने बाल कलाकार के रूप में सफल फ़िल्में कीं , फिर बहुत सारी ऐड फ़िल्में कीं , और अब वेब सीरीज़ की , या यूँ कहिए डिजिटल मीडिया की आप स्टार हैं ! तो आपको अवार्ड भी मिलें होंगे ! उन के बारे में कुछ बताओ !
- जी सर शुक्रिया ! अब तक मुझे एक दर्जन से भी ऊपर अवार्ड व सम्मान मिल चुके हैं ! जिन में से मैं सब के तो नहीं पर कुछ के नाम लेना चाहूँगी ! जैसे मुझे ‘ कभी अलविदा न कहना ‘ फ़िल्म के लिए ‘ डायमंड ग्लैमरस ‘ अवार्ड मिला था ! ‘ स्टार बाल रत्न अवार्ड ‘ मिला था फ़िल्म ‘ माई फ़्रेंड गनेशा ‘ के लिए ! ‘ गोल्ड अवार्ड ‘ मिला था दुबई में सीरियल ‘ क़सम से ‘ के लिए ! अब बड़ी हो गई हूँ तो ‘ पर्फ़ेक्ट वोमन ‘ ‘ आइ डबल यू ऐम बज़ ‘ के दो अवार्ड मिले है वेब सिरीज़ ‘ कोटा फ़ैक्टरी ‘ के लिए बेस्ट सपोर्टिंग ऐक्ट्रेस व शॉर्ट फ़िल्म ‘ ट्रांज़िस्टर ‘ की बेस्ट लीड ऐक्ट्रेस के लिए ! ‘ कोटा फ़ैक्टरी ‘ के लिए ही ‘ इंडिया टुडे हैपीनेस फ़ेस्ट ‘ अवार्ड मिला है !
-हमारी शुभकामनाएं अहसास चाना को । आप इस नम्बर पर प्रतिक्रिया दे सकते हैं : 9819077617