BILASPUR,22.01.22-सदर विधायक श्री सुभाष ठाकुर ने 81 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाली हरिजन बस्ती री फतूही और बागी की उठाऊ पेयजल योजना बागी बिनौला का शिलान्यास किया। इस पेयजल योजना के निर्माण से री फतूही और बागी गांव की एक हजार से अधिक आवादी लाभांिवंत होगी।
इस अवसर पर बिनौला में जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि 4 वर्षों में सदर विधानसभा क्षेत्र में पारदर्शिता के साथ विकास किया गया है तथा आने बाले विधानसभा चुनाव में विकास ही मुद्दा होगा। कंदरौर में मुख्यमंत्री की रैली में भारी संख्या में पहुंचने पर गांव के लोगों का धन्यवाद किया जहां मुख्यमंत्री द्वारा किए गए करोड़ों रुपए के शिलान्यास व उद्घाटन से सदर क्षेत्र में विकास कार्यों को गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि आज देश और प्रदेश में एक स्वच्छ व ईमानदार सरकार काम कर रही है तथा सदर विधानसभा क्षेत्र में विकास के अभूतपूर्व काम हुए हैं। उन्होंने कहा कि बिलासपुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान ( एम्स) और बंदला में हाइड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज का प्रारंभ होना डबल इंजन की सरकार के कारण ही संभव हो पाया है। उन्होंने कहा कि बंदला को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जा रहा है आज बंदला देश और दुनिया भर में पैराग्लाइडिंग साईट के रूप में उभर कर आया है और बंदला में ग्रामीणों द्वारा जिला का पहला होमस्टे भी आरंभ कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि सदर विधानसभा क्षेत्र में 300 करोड रुपए से अधिक के सड़कों के कार्य, जल शक्ति विभाग की 200 करोड़ रूपये से विभिन्न योजनाओं का कार्य तथा 10 करोड़ से अधिक की लागत से बिजली विभाग के कार्य प्रगति पर है। सभी योजनाओं के शिलान्यास से पूर्व उनके लिए पर्याप्त बजट का प्रावधान किया गया है। उन्होने बताया कि सभी निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष रूप से ध्यान रखा जा रहा है। पंचायतों के समग्र विकास के लिए उनका पुनर्गठन किया गया है तथा पहली बार सदर विधानसभा क्षेत्र में 07 नई पंचायतें बनाई गई हैं। ग्राम पंचायत बिनौला में विद्युत विभाग द्वारा 9 लाख रूपये खर्च कर बिजली के पोल बदले गए हैं।
उन्होंने कहा कि जोनल अस्पताल बिलासपुर में बिस्तरों की संख्या 270 से 300 तक बढ़ा दी गई है जिससे अब जिला अस्पताल में डॉक्टर की संख्या भी 35 तक बढ़ जाएगी तथा लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होगी। उन्होंने ग्राम पंचायत बिनौला को विधायक निधि से विकास कार्यों हेतु 04 लाख रूपये देने की घोषणा की।
इस अवसर पर सदर मंडल अध्यक्ष हंसराज ने कहा कि सदर विधानसभा क्षेत्र में सुभाष ठाकुर द्वारा किए गए वादों के अनुसार विकास के कार्य किए जा रहे हैं तथा इस क्षेत्र में नशे के अवैध व्यापार को समाप्त करने का श्रेय भी विधायक सुभाष ठाकुर को जाता है।
इसके पश्चात उन्होंने अप्पर सुंगल में 11 लाख रुपए की लागत से निर्मित किए गए 01 लाख 30 हजार लीटर क्षमता वाले पेयजल भण्डारण टैंक का उद्धघाटन किया।
सुभाष ठाकुर ने 71 लाख रुपए की लागत से बनने वाली उठाऊ पेयजल योजना जंगल सुंगल के अंतर्गत अप्पर और लोअर हरिजन बस्ती को पेयजल सुविधा उपलब्ध कराने का मला का घाट में उठाऊ पेयजल योजना का शिलान्यास किया।
इस अवसर पर मला का घाट में आयोजित जनसभा में बोलते हुये उन्होने कहा कि सदर विधानसभा क्षेत्र में पेयजल की सुविधा के लिए 66 करोड़ रूप्ये की लागत से लबिंत कोलड़ैम पेयजल योजना को पूरा किया गया है जिससे क्षेत्र के एक लाख से अधिक लोगो को लाभ मिल रहा है। उन्होने कहा कि जंगल सुगंल के लोगो की एक पुरानी मांग आज पूरी हुई है। उन्होने कहा कि क्षेत्र में पेयजल की सुविधा के लिए एक ओर कोलडै़म से जोड़ा गया है और पुरानी योजनाओं का संवर्धन किया है वहीं दूसरी ओर नई नई योजनाए भी शुरू की जा रही है। उन्होने कहा कि सुंगल के लिए सड़क निर्माण हेतू 15 लाख रूप्ये की राशी प्रदान की गई है। जल जीवन मिशन के अंतर्गत 14 करोड़ रूप्ये की लागत से पूरे चुनाव क्षेत्र में स्वच्छ जल प्रदान करने के लिए नल लगाए जा रहे हैं। उन्होन मला का घाट में एक बर्षाशालिका के निर्माण का भी आश्वासन दिया।
इस अवसर पर सदर मण्डल अध्यक्ष हंस राज ठाकुर, बीडीसी अध्यक्षा सीता धीमान, बीडीटीएस बरमाणा के महासचिव रजनीश ठाकुर, बीडीसी सदस्य अशोक, शीला, सुमन, युवा मोर्चा अध्यक्ष विनोद ठाकुर, युवा मोर्चा जिला सचिव रिंकू चैधरी, बिनौला ग्राम पंचायत प्रधान आशा कुमारी, उपप्रधान जीत राम, नोग ग्राम पंचायत प्रधान माया देवी, उप प्रधान संजीव डोगरा, बामटा पंचायत प्रधान बिक्रम सिंह ठाकुर, पूर्व उप प्रधान बलदेव सिंह ठाकुर, बंदला पंचायत प्रधान सतीश, अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग राकेश वैद्य,बूथ अध्यक्ष लाला राम सहित अन्य ग्रामीण भी उपस्थित रहे।