बंगाणा में सहकारी सभाओं के लिए प्रशिक्षण शिविर आयोजित
ऊना, 4 दिसंबर: ऊना सहकारी विकास संघ सीमित (ऊनकोफैड) के तत्वावधान में विकास खण्ड बगांणा के तहत आज प्राथमिक सहकारी सभाओं के पदाधिकारियों व सदस्यों को सभा की कार्यप्रणाली से अवगत करवाने हेतु प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण शिविर में चैकीमन्यार, बड़ूही, पल्लियां, बसलेहड़, रोणखर व अम्बेहड़ा सहकारी सभाओं के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।
ऊना कोफैड के चेयरमैन राजेन्द्र शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने सहकारी सभाओं के पदाधिकारियों व सदस्यों कें लिए प्रशिक्षण अनिवार्य करवाने के निर्देश दिए गए हैं ताकि सभाओं की प्रबंध कमेटियां अपनी जिम्मेदारीयों, कर्तव्यों व प्रबंधकीय व्यवसाय से भलीभांति प्रशिक्षित व जागरूक हो तथा सभाओं का पारदर्शिता से संचालन हो सके।
उन्होंने कहा कि सभा के सचिव द्वारा प्रत्येक लेन देन, क्रय - विक्रय व विभागीय निर्देशों को अपनी बैठकों में समीक्षा उपरांत प्रस्ताव पारित कर उनका अनुमोदन करें। अनियमितताओ पर लगाम लगाने के लिए कार्यप्रणाली को पारदर्शिता से लागू करें। सभा के कर्मचारियों के सेवा नियमों के अनुसार ही कार्य करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सभा के वार्षिक आॅडिट को साधारण सभा में विस्तारपूर्वक चर्चा करें ताकि सभा के सदस्यों का विश्वास सभा पर बना रहे।
कांगड़ा बैंक के शाखा प्रबंधक सुरजीत सिंह ने कहा कि सभाओं के विस्तार व विकास के लिए बैंक की वित्तीय योजनाओं का लाभ लेना चाहिए। सभा व बैंक के मध्य की औपचारिकताओं का सही ढ़ग से निष्पादन करें।। सभा में खातों की पारदर्शिता से सभा के खातेदारों का विश्वास अजिर्त करें के लिए उनके खातों का निरीक्षण करवाकर विश्वास पैदा करें।
इस अवसर पर ऊनकोफैड के सचिव अंकित, बाली व सहायक जगमोहन शारदा, प्रकाश शर्मा सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे।
=======================================
निर्वाचन विभाग अराजपत्रित कर्मचारी संगठन की कार्यकारिणी गठित
ऊना, 4 दिसंबर: हिमाचल प्रदेश निर्वाचन विभाग के अराजपत्रित कर्मचारी संगठन की आज नई कार्यकारिणी का गठन किया गया। जिसमें विनोद कुमार शर्मा को लगातार 6वीं बार सर्वसम्मिति से प्रधान चुना गया। सुरेंद्र चैधरी महासचिव, सुरेश कुमार को वरिष्ठ उपप्रधान, अनुपम डोगरा, अरूण लता व सुरेंद्र कुमार उपप्रधान, राजन ठाकुर वित्त सचिव, देवेंद्र कुमार सह-सचिव, मनीष रघुवंशी संगठन सचिव, राजेंद्र कुमार पे्रस सचिव, नरेश कटोच मुख्य सलाहाकार तथा दिनेश कुमार को कानूनी सलाहाकार चयनित किया गया। इस प्रक्रिया में विभिन्न जिलों से निर्वाचित प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया तथा पूर्व गठित कार्यकारिणाी को भंग करके अगले तीन सालों के लिए नए कार्यकारिणी गठित की गई।
======================================
उपमंडल कानूनगो के तहत सी-श्रेणी पद स्वीकृत करने पर सरकार का जताया आभार
ऊना, 4 दिसंबर: संयुक्त पटवारी एवं कानूनगो महासंघ की काफी लंबे समय से चली आ रही उपमंडल कानूनगो के तहत सी-श्रेणी पद सृजित करने की माँग को कैबिनेट द्वारा मंजूरी मिल गई है। सरकार की स्वीकृति के लिए संयुक्त पटवारी एवं कानूनगो महासंध ऊना के प्रधान रविंदर कुमार शर्मा ने प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि कैबिनेट ने एसडीएम कार्यालयों मे उपमंडल कानूनगो के तहत सी श्रेणी के 43 पद सृजित किए हैं। सरकार ने कानूनगो पदोन्नति के लिये छः साल रेगुलर सेवाकाल की एक मुश्त छूट देकर पदोन्नति की राह ताक रहे कई पटवारियों को भी बड़ा तोहफा दिया है।
रविन्दर शर्मा ने कहा कि राजस्व विभाग मे पदों का सृजन न होने के चलते अधिकांश राजस्व कर्मचारी पदोन्नति न मिलने से एक ही पद से सेवानिवृत हो जाते थे। उन्होनें मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर, राजस्व मंत्री ठाकुर महिंदर सिंह व प्रधान सचिव ओंकार शर्मा का धन्यवाद किया।
इस अवसर पर संघ के महासचिव पवन सैनी, सभी तहसीलों के प्रधान भूपिन्द सिंह ऊना, शिवदेव सिंह, अच्छर राम, अनिल ठाकुर व कुलदीप कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
==============================
जिला ऊना की वेबसाईट पर अपलोड किया जाएगा स्वतंत्रता संग्राम में जिला का योगदान
ऊना, 4 दिसंबर - आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में जिला ऊना के योगदान पर आधारित लेख तैयार करके जिला की वेबसाईट पर अपलोड किया जाएगा। इसी को लेकर आयोजित एक बैठक की अध्यक्षता करते हुए सहायक आयुक्त, ऊना गौरव चैधरी ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत संपूर्ण देश में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में स्वतंत्रता संग्राम का प्रमुख हिस्सा रहे स्थलों, स्वतंत्रता सेनानियो के योगदान सहित जिला की समृद्ध ऐतिहासिक विरासत को उजागर करने के लिए 500 शब्दों का लेख तैयार किया जाएगा।
गौरव चैधरी ने कहा कि शीघ्र अति शीघ्र ऐसे स्थलों, स्वतंत्रता सेनानियों, प्रबुद्ध जनों और सांस्कृतिक विरासत की सूची तैयार करके और उन पर आधारित लेख तैयार कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि यह कार्य 15 दिनो की अवधि से पूर्व पूर्ण कर लिया जाए ताकि उसके पश्चात डीसी ऊना राघव शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित होने वाली बैठक में इसको अंतिम रुप दिया जा सके। उन्होंने कहा किे इसके लिए सोलह सिंगी धार और गोविंद सागर झील को भी विशेष रुप से शामिल किया जाए।
इस अवसर पर डीआईओ संजीव कुमार और भाषा एवं संस्कृति कार्यालय से मंजीत सिंह उपस्थित रहे।
===================================
एचपीकेवीएन के अल्पावधि कोर्स के लिए आवेदन 20 तक
ऊना, 4 दिसंबर: हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम शिमला के सौजन्य से राजकीय ओद्यौगिक प्रशिक्षण संस्थान बंगाणा में इलैक्ट्रिशियन डोमेस्टिक सेल्यूशन, आटोमोटिव सर्विस टेक्निशियन, पलंबर जनरल, फिटर फेब्रिकेशन, डीटीएच सेट टाॅप बाॅक्स इंस्टाॅलेशन एंड सर्विस टेक्निशियन के अल्पावधि कोर्स निःशुल्क करवाए जाएंगे। यह जानकारी देते हुए एचपी कौशल विकास निगम की जिला समन्वयक ऊना, आशा संदल ने बताया कि इन कोर्सों के लिए अभ्यार्थी का 8वीं व 10वीं पास होना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि इच्छुक अभ्यार्थी इन कोर्साे हेतू 20 दिसंबर तक संस्थान में आकर पंजीकरण करवा सकते हैं। कोर्स के दौरान सभी परीक्षार्थियों को किताबें और अन्य प्रशिक्षण सामग्री संस्थान द्वारा निःशुल्क उपलब्ध करवाई जाएगी। प्रशिक्षण का समय प्रतिदिन तीन घंटे का रहेगा।
आशा संदल ने बताया कि अभ्यार्थियों को प्रशिक्षण के उपरांत राष्ट्रीय कौशल विकास निगम का प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए संस्थान के दूरभाष नंबर 01975-262766, 8219922714 व 9418515184 पर सम्पर्क कर सकते हैं।