HAMIRPUR, 04.12.21-नेहरू युवा केंद्र हमीरपुर के सौजन्य से राज राजेश्वरी बी एड कालेज भोटा में कैच द रेन अभियान के तहत संगोष्ठी का आयोजन करवाया गया । इस कार्यक्रम में नेहरू युवा केन्द्र संगठन हिमाचल प्रदेश के उप निदेशक लाल सिंह जी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे । इस संगोष्ठी में राज राजेश्वरी महाविद्यालय के प्राचार्य, अध्यापक वर्ग, छात्र, नोडल क्लब ज्योली देवी के प्रधान अवतार सिंह और नेहरू युवा केन्द्र हमीरपुर के स्वयंसेवक उपस्थित रहे । कार्यक्रम में उप निदेशक लाल सिंह जी ने भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे जल सरक्षण अभियान -2 के बारे में जानकारी दी । वर्षा जल सरक्षण क्यों आवश्यक है इस पर विस्तार से चर्चा की गई । उन्होंने बताया वर्षा जल संरक्षण मानव जीवन और पर्यावरण के लिए कितना महत्व है ।भविष्य में पानी की कमी को पूरा करने और जल को बहने से बचाने के लिये प्राकृतिक संसाधनों और कृत्रिम डिजाइन संसाधनों के माध्यम से बारिश के पानी को इकट्ठा और संग्रहित करना वर्षा जल संचयन है।

श्री राकेश धीमान प्राचार्य ने युवाओं से विचार सांझा किए और आश्वस्त किया कि उनके महाविद्यालय के छात्रों के माध्यम से भी वर्षा जल संरक्षण का संदेश जन जन तक पहुंचाया जाएगा ।
इसके अतिरिक्त देशभक्ति और राष्ट्र निर्माण विषय पर खण्ड स्तरीय स्क्रीनिंग की गई । जिसमें स्वाति शर्मा प्रथम, प्रिया रानी द्वितीय और रुचि शर्मा तीसरे स्थान पर रहे । विजेताओं को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया । मंच संचालन मंजेश कुमारी जी ने किया और व्यवस्था में सहयोग नेहरू युवा केन्द्र हमीरपुर के स्वयंसेवक शशि पाल ने किया ।