ड्राईविंग टैस्ट 30 सितम्बर को

मंडी 22 सितम्बर । वाहन पंजीयन एवं अनुज्ञापन अधिकारी एवं एसडीएम मंडी सदर रीतिका ने सूचित किया है कि कार्यालय के तहत ड्राईविंग टैस्ट 30 सितम्बर, 2021 को रिवालसर रोड, गड्डल, रत्ती पुल के समीप होने निश्चित हुए हैं । उन्होंने बताया कि टैस्ट हेतु योग्य आवेदक 24 सितम्बर 2021 को प्रातः 10 बजे से ड्राईविंग टैस्ट स्लॉट को परिवहन विभाग की वेबसाईट के माध्यम से बुक करवा सकते हैं ।

============================

सेवा सप्ताह के अवसर पर आज संवाद दिवस का आयोजन
मंडी 22 सितम्बर । सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा प्रदेश भर में 17 से 23 सितम्बर, 2021 तक सेवा-सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है । जिला कल्याण अधिकारी आर.सी. बंसल ने बताया कि सेवा सप्ताह के छठे दिन आज संवाद दिवस के रूप में आयोजित किया गया । कल्याण विभाग द्वारा वरिष्ठ नागरिकों से दूरभाष के माध्यम से सम्पर्क किया गया तथा तहसील स्तर पर वर्चुअल सम्मेलनों का भी आयोजन किया गया। इस उपलक्ष्य पर जिला कल्याण अधिकारी, मण्डी, समस्त तहसील कल्याण अधिकारियों व सम्बन्धित कर्मचारियों ने वरिष्ठ नागरिकों से फोन पर बात की व उनका कुषल क्षेम पूछा, उनके विचारों को सुना व उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी हासिल करने का प्रयास किया।
इस उपलक्ष्य पर अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी, मण्डी राजीव कुमार, की अध्यक्षता में जिला के वरिष्ठ नागरिकों के साथ वर्चुअल सम्मेलन का भी आयोजन किया गया, जिसमें वरिष्ठ नागरिकों ने अपने विचार रखे । राजीव कुमार ने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों के अनुभव एवं प्रेरणा से ही एक स्वस्थ एवं समृद्ध तथा उन्नत समाज, देष एवं राष्ट्र की कल्पना की जा सकती है। इस कार्यक्रम के माध्यम से वरिष्ठ नागरिकों के योगदान को रेखांकित किया गया व सराहा गया।
इस अवसर पर कविताओं, गीतों व शेरो-शायरी से युवा पीढ़ी को भी सीख लेने का संदेश दिया। प्रकाष चन्द ने अपने विचारों को सांझा करते हुए कहा कि सेवा सप्ताह का यह कार्यक्रम सरकार एवं विभाग की एक नई पहल है जिसे बहुत सराहा जा रहा है । इसके अलावा उन्होंने युवाओं का आहवान करते हुए कहा कि युवा राष्ट्र की श्क्ति है उसे किसी भी तरह के व्यसन से दूर रहकर अपने जीवन एवं समाज की उन्नति में अपना भरपूर योगदान देना चाहिए। इसके अतिरिक्त रणपत राण, प्रधान, सीनियर सीटिजन कॉउन्सिल ने भी इस मौके पर कल्याण विभाग कार्यषैली की सराहना की तथा कहा कि वरिष्ठ नागरिकों को भी अपनी क्षमता, अनुभव एवं प्रतिभा के अनुसार विभागीय योजनाओं के संचालन एवं निर्माण में अपना योगदान देना चाहिए।
इस मौके पर आर0सी0बन्सल ने वरिष्ठ नागरिकों से विभागीय योजनाओं से लाभ प्राप्त करने बारे चर्चा की । जिसमें अधिकतर वरिष्ठ नागरिकों ने बताया कि सामाजिक सुरक्षा पैंषन का लाभ प्राप्त कर रहे है ।
जिला कल्याण अधिकारी आर0सी0बन्सल ने बताया कि श्सेवा सप्ताहश् के अन्तिम दिन 23 सितम्बर को श्प्रज्ञता दिवसश् पर वरिष्ठ नागरिकों की सफलता कि कहानियों का संग्रहण व प्रचार-प्रसार किया जायेगा।

------------------------------------------------

सोलन दिनांक 22.09.2021
आयुष्मान भारत योजना ने पूर्ण किए कार्यान्वयन के सफल तीन वर्ष

लोगों को आरोग्य प्रदान करने की दिशा में सार्थक सिद्ध हो रही आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना कल यानि 23 सितम्बर को अपने सफल कार्यान्वयन के 03 वर्ष पूर्ण कर लेगी। दुनिया की इस वृहद स्वास्थ्य योजना के सोलन जिला में भी सफल परिणाम सामने आए हैं।
23 सितम्बर, 2018 को आरम्भ की गई आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत प्रति वर्ष पात्र परिवार के लिए 05 लाख रुपए के स्वास्थ्य बीमा का प्रावधान किया गया है। योजना के अन्तर्गत स्वास्थ्य बीमा राशि में सभी प्रकार की जांच, दवा, अस्पताल में भर्ती का खर्च इत्यादि सम्मिलत है। योजना के तहत लगभग 1800 उपचार प्रक्रियाएं शामिल की गई हैं। योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है कि योजना के तहत पंजीकृत अस्पताल में दाखिल होने पर कैशलेस सेवा उपलब्ध है। इसमें डे केयर शल्य चिकित्सा भी शामिल है। हिमाचल प्रदेश में योजना के तहत 199 अस्पताल पंजीकृत हैं। इनमें 56 अस्पताल निजी क्षेत्र में हैं।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी सोलन डाॅ. राजन उप्पल ने इस सम्बन्ध में अधिकारी जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि जिला में 25 हजार 554 परिवारों के कार्ड बनाए गए हैं। योजना के शुरू होने के उपरान्त जिला सोलन में 7262 लाभार्थी योजना से लाभ प्राप्त कर चुके हैं। इन लाभार्थियों पर 6 करोड़ 66 लाख 48 हजार 325 रुपए की राशि व्यय की गई है। जिला सोलन में योजना के तहत 09 सरकारी तथा 16 निजी अस्पताल सम्मिलत किए गए हैं। इन अस्पतालांे में पात्र परिवारों को योजना अनुसार समुचित सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।
उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायत और जिला मुख्यालय में भी आयुष्मान भारत योजना से जुड़े लाभार्थियों की सूची उपलब्ध है। खण्ड चिकित्त्सा अधिकारियों, खण्ड विकास अधिकारियों तथा आशा कार्यकर्ताओं के पास भी योजना में सम्मिलत लोगांे की सूची उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि टोल फ्री नम्बर 14555 पर योजना के सम्बन्ध में अधिक जानकारी प्राप्त की जा सकती है।
आयुष्मान भारत योजना की लाभार्थी सोलन जिला के ग्राम काटल कठार, बोहली की निवासी 62 वर्षीय लीला देवी ने बताया कि वे मोतिया बिन्द बीमारी से जूझ रहीं थीं। आयुष्मान भारत योजना के कार्ड के साथ वे अपने उपचार के लिए महर्षि मार्कण्डेश्वर अस्पताल सुल्तानपुर पहुंची। यहां उनका सफल आॅप्रेशन किया गया और अब उनकी आंखे बिल्कुल ठीक हैं। उन्होंने अवगत करवाया कि बीमारी के दौरान उन्हें सुविधााएं निःशुल्क प्रदान की गई। उन्होंने इसके लिए केन्द्र एवं प्रदेश सरकार का आभार व्यक्त किया है।

=================================

डिफेंस कर्मियों की पेंशन नई प्रणाली से होगी वितरित

डीपीडीओ धर्मशाला के कार्यालय में उपलब्ध करवानी होगी जानकारी

ई-मेल या डाक के माध्यम से भी भेजी जा सकती है जानकारी

अधिक जानकारी के लिए फोन नंबर 01899-224427 पर करें संपर्क

चंबा, 22 सितंबर -सहायक आयुक्त एवं संयुक्त निदेशक जिला सैनिक कल्याण रामप्रसाद शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि डीपीडीओ धर्मशाला कार्यालय के तहत सभी सेवानिवृत्त डिफेंस कर्मियों की पेंशन नई पेंशन प्रणाली "स्पर्श" के माध्यम से वितरित होगी ।

इसके लिए सभी डिफेंस सेवानिवृत्त कर्मी मोबाइल फोन नंबर, वर्तमान स्थाई पता, पैन नंबर, आधार नंबर और ईमेल पता डीपीडीओ धर्मशाला के ई-मेल dpdodharamshala.cgda@nic.in या वाया डाक या स्वयं कार्यालय में ब्यौरा उपलब्ध करवा सकते हैं ।

अधिक जानकारी के लिए डीपीडीओ धर्मशाला के कार्यालय में फोन नंबर 01892-224427 पर संपर्क किया जा सकता है ।

================================

वरिष्ठ नागरिकों के लिए संवाद दिवस आयोजित- जिला कल्याण अधिकारी
वरिष्ठ नागरिकों से किया वर्चुअल संवाद
चंबा,22 सितंबर-सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के तत्वाधान में चलाए जा रहे सेवा सप्ताह के तहत वरिष्ठ नागरिकों के सम्मान लिए आज "वरिष्ठ नागरिक संवाद दिवस" कार्यक्रम में जिला की तहसील चंबा,चुराह,सलूणी,चुवाड़ी, डलहौजी और भरमौर में 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों से दूरभाष पर वार्तालाप करके उनकी समस्याओं के बारे में जानकारी ली । इसके अतिरिक्त जिला स्तर पर भी वरिष्ठ नागरिकों से बैठक में विस्तृत चर्चा की गई।

जिला कल्याण अधिकारी नरेंद्र जरयाल ने बताया कि जिला के 60 वर्ष से अधिक आयु के 117 वरिष्ठ नागरिकों से तहसील कल्याण अधिकारियों द्वारा अपनी तहसीलों के वरिष्ठ नागरिकों से वर्चुअल संवाद किया गया।

---------------------------------------------------

कोरोना के 60 नए मामले, 8 लोग हुए स्वस्थ
ज़िला में अब कोरोना के 445 एक्टिव केस

धर्मशाला, 22 सितम्बर: उपायुक्त, डॉ. निपुण जिन्दल ने जानकारी देते हुए बताया कि ज़िला कांगड़ा में आज कोरोना के 60 नए मामले सामने हैं जबकि 8 कोरोना संक्रमित स्वस्थ भी हुए हैं। उन्होंने बताया कि ज़िला में किसी भी कोरोना संक्रमित की मृत्यु नहीं हुई है और अब जिला में 445 कोरोना के एक्टिव केस हैं

=================================

जिला ऊना में डबल डोज वैक्सिनेशन का आंकड़ा दो लाख के पार

ऊना, 22 सितंबर: ज़िला ऊना मंे कोविड 19 वैक्सिनेशन के टीकाकरण अभियान के अन्तर्गत 6 लाख 31 हजार 915 टीके लगाये जा चुके हैं जिसमें 2 लाख 2 हजार 258 लोगों को दोनों तथा 4 लाख 29 हजार 657 लोगों को पहली डोज दी जा चुकी है। यह जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. रमन शर्मा ने बताया कि बुधवार को जिला के 58 वैक्सिनेशन केन्द्रांे के माध्यम से 6193 लोगों का टीकाकरण किया गया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया बुधवार को ज़िला ऊना में 62 वैक्सीनेशन टीका केन्द्रों पर कोविड 19 वैक्सीनेशन का टीकाकरण होगा। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बसदेहड़ा व संतोषगढ़, राधा स्वामी सत्संग भवन मलाहत, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र देहलंा व चलोला, उप स्वास्थ्य केन्द्र बदौली, बसाल, डंगोली, अजनौली, जनकौर, मलाहत, फतेहवाल, बहडाला, चताड़ा, राधास्वामी सत्संग भवन अब, दियाड़ा व रिपोह मिसरां, सामुदायिक केन्द्र चिंतपुर्णी व धुसाड़ा, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चुरूड़ू, धर्मशाल महंता व शिवपुर, पैरागॉन प्राइवेट लिमिटेड, उप स्वास्थ्य केन्द्र सलोई, नैहरी, जगन्नाथ मंदिर, घंघेट, हम्बोली, ए डबल सी अप्पर अन्दौरा, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द थानाकलां, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र रायपुर मैदान व लठियाणी, उप स्वास्थ्य केन्द्र धुंधला व भरमौत, सामुदायिक केन्द्र हरोली व बीटन, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र दुलैहड़, पालकवाह, बाथड़ी, सलोह व बढेड़ा, वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल पूबोवाल व नंगल कलां, जीएडी ईसपुर, उपस्वास्थ्य केन्द्र छेत्रां, सैंसोवाल व वालीवाल, आंगनवाड़ी मकरोघर, राधा स्वामी सत्संग घर गगरेट, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मरवाड़ी व बढेड़ा राजपूतां, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र दौलतपुर चौक, वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भंजाल व कलोह, ग्राम पंचायत दंगोह, उप स्वास्थ्य केन्द्र नकड़ोह, चलेट, बनेहड़ा व गुगलैहड़ में कोविड 19 वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा।
===============================
कृषि मंत्री आज ऊना प्रवास पर
ऊना, 22 सितंबर: ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, मत्स्य व पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर आज प्रातः 10.30 बजे जिला परिषद हाॅल ऊना में सुपर फिफ्टी ऊना के तहत एनआईआईटी हमीरपुर के लिए चयनित हुए तीन विद्यार्थियों को सम्मानित करेंगे। इसके उपंरात प्रात 11 बजे विश्राम गृह ऊना में एपीएमसी ऊना की बैठक की समीक्षा करेंगे। यह जानकारी एक सरकारी प्रवक्ता ने दी।
===============================
सिरमौर के सभी विद्यालय 25 सितंबर तक रहेंगे बंद, आदेश तुरंत प्रभाव से लागू
नाहन, 22 सितंबर - हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा जारी आदेशों का अनुसरण करते हुए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण कि अध्यक्ष एवं जिला दण्डाधिकारी सिरमौर सोनाक्षी सिंह तोमर ने आदेश जारी करते हुए बताया कि आवासीय विद्यालयों को छोड़कर जिला के समस्त विद्यालय 25 सितंबर 2021 तक बंद रहेंगे जबकि शैक्षणिक व गैर-शैक्षणिक स्टाफ सदस्य स्कूल आते रहेंगे। आदेशानुसार आवासीय विद्यालयों में शिक्षा विभाग द्वारा जारी एसओपी की सख्ती के साथ अनुपालना सुनिश्चित की जाएगी।
कोविड-19 अनुरुप व्यवहार और अन्य मानकों का उल्लंघन करने पर दोषी के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम की धारा 51 से 60, आईपीसी की धारा 188 और अन्य कानूनी प्रावधानों के तहत कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।
यह आदेश तुरंत प्रभाव से लागू होंगे और आगामी आदेशों तक जारी रहेंगे।