सोलन -दिनांक 28.07.2021
वर्षा के दृष्टिगत आवश्यक निर्देश

उपायुक्त सोलन कृतिका कुल्हारी ने जिला के सभी उपमण्डलाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि भारी वर्षा के कारण क्षतिग्रस्त मार्गों को शीघ्र बहाल करवाएं और यह सुनिश्चित बनाएं कि किसी भी स्थान पर लोगों को मूलभूत सुविधाओं से वंचित न रहना पड़े।
कृतिका कुल्हारी ने सभी उपमण्डलाधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में वर्षा के कारण हो रही क्षति का नियमित अनुश्रवण करें और इस सम्बन्ध में आवश्यक रिपोर्ट जिला मुख्यालय स्तर पर प्रेषित करते रहें ताकि उच्च स्तर पर इस सम्बन्ध में जानकारी अविलम्ब प्रदान की जा सके।
उपायुक्त ने कहा कि जिला के विभिन्न उपमण्डलों में वर्षा के कारण अवरूद्ध सम्पर्क मार्गों को शीघ्र बहाल करने पर युद्ध स्तर पर कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को यह सुनिश्चित बनाने को कहा गया है कि सोलन जिला से होकर गुजरने वाले सभी राष्ट्रीय राजमार्गों पर यातायात सुचारू रूप से चलता रहे। उन्होंने कहा कि जलशक्ति विभाग को विभिन्न जलापूर्ति योजनाओं को सुचारू रखने के निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश विद्युत बोर्ड लिमिटिड को निर्देश दिए गए हैं कि जिला में विद्युत आपूर्ति सुचारू रखी जाए। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि जिला में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के साथ-साथ जलजनित रोगों एवं वर्षा के कारण होने वाले अन्य रोगों से बचाव के सम्बन्ध में समुचित तैयारी एवं दवा भण्डारण सुनिश्चित बनाया जाए।
उन्होंने कहा कि सभी उपमण्डलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि आपदा की स्थिति में प्रभावित व्यक्तियों एवं परिवारों को तुरन्त फौरी राहत प्रदान की जाए और उनका पुनर्वास सुनिश्चित बनाया जाए।
कृतिका कुल्हारी ने कहा कि सोलन जिला में 13 जून, 2021 से आज तक वर्षा के कारण लगभग 15 करोड़ 40 लाख रुपए का नुकसान आंका गया है।
उन्होंने कहा कि मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी के दृष्टिगत सभी को एहतियात बरतनी चाहिए। उन्होंने आग्रह किया है कि ऐसे में लोग आवश्यक होने पर ही घर से बाहर निकलें और अनावश्यक यात्राओं को स्थगित कर दें। उन्होंने स्थानीय निवासियों सहित पर्यटकों से आग्रह किया कि वर्षा के कारण विभिन्न नालों, खड्डों का जल स्तर अधिक है और ऐसे में इनके किनारे न जाएं।
कृतिका कुल्हारी ने कहा कि जिला प्रशासन भारी वर्षा के कारण होने वाली किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है।

====================================================

सोलन-दिनांक 28.07.2021
काउन्सलिंग 06 अगस्त को

पूर्व सैनिकों के आश्रित बच्चां के लिए अनुबन्ध आधार पर प्रशिक्षित स्नातक अध्यापक, कला (टीजीटी आर्टस) के 39 पदों को भरने के लिए काउन्सलिंग 06 अगस्त, 2021 को आयोजित की जाएगी। यह जानकारी आज यहां उप निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा सोलन रोशन जसवाल ने दी।
रोशन जसवाल ने कहा कि पूर्व सैनिकों के आश्रित बच्चों के लिए भरे जा रहे इन 39 पदों में 18 पद पूर्व सैनिक सामान्य वर्ग, 17 पद पूर्व सैनिक अनुसूचित जाति वर्ग तथा 04 पद पूर्व सैनिक अनुसूचित जनजाति वर्ग के हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व सैनिक सामान्य श्रेणी के आश्रित बच्चों के लिए बीएड उत्तीर्ण करने का वर्ष 2003 निर्धारित किया गया है। पूर्व सैनिक अनुसूचित जाति वर्ग के आश्रित बच्चों के लिए बीएड उत्तीर्ण करने का वर्ष 2006 तथा पूर्व सैनिक अनुसूचित जनजाति वर्ग के आश्रित बच्चों के लिए बीएड उत्तीर्ण करने का वर्ष 2010 निर्धारित किया गया है।
उपनिदेशक ने कहा कि उन सभी अभ्यर्थियों को काउन्सलिंग में भाग लेने के लिए पंजीकृत पत्र प्रेषित किए जा चुके हैं जिनके नाम सम्बन्धित रोजगार कार्यालय द्वारा उप निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा के कार्यालय को भेजे गए हैं। उन्होंने कहा कि यदि किसी अभ्यर्थी को बुलावा पत्र प्राप्त नहीं हुआ है तो भी वे 06 अगस्त, 2021 को होने वाली काउन्सलिंग में अपने शैक्षणिक मूल प्रमाण पत्रों तथा उनकी छायाप्रतियों सहित भाग ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि यदि रोजगार कार्यालय में पंजीकृत उपरोक्त बैच के पात्र अभ्यर्थियों का नाम उपनिदेशक प्रारम्भिक शिक्षा के कार्यालय को प्रेषित न हुआ हो तो भी वे रोजगार कार्यालय का पंजीकरण कार्ड, अध्यापक पात्रता उत्तीर्ण प्रमाण पत्र दिखाकर काउन्सलिंग में उपस्थित हो सकते हैं।
अधिक जानकारी के लिए दूरभाष नम्बर 01792-230440 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

====================================================

सोलन दिनांक 28.07.2021
उचित मूल्य की नई दुकानें खोलने के लिए आवेदन 18 अगस्त तक आमंत्रित

सोलन जिला की विभिन्न ग्राम पंचायतों में उचित मूल्य की नई दुकानें खोलने के लिए इच्छुक व्यक्तियों एवं संस्थाओं से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। यह जानकारी आज यहां जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक नरेंद्र कुमार धीमान ने दी।
नरेंद्र कुमार धीमान ने कहा कि हाल ही में आयोजित जिला स्तरीय जिला स्तरीय सार्वजनिक वितरण समिति की बैठक में सोलन जिला के विकास खण्ड सोलन की ग्राम पंचायत डांगरी, विकास खण्ड नालागढ़ की ग्राम पंचायत मलौण, ग्राम पंचायत सरौर, ग्राम पंचायत गागूवाल तथा ग्राम पंचायत भोगपुर और विकास खण्ड कुनिहार की ग्राम पंचायत साई में उचित मूल्य की दुकानें खोलने का निर्णय लिया गया।
उन्होंने कहा कि इन ग्राम पंचायतों में उचित मूल्य की दुकानें खोलने के लिए इच्छुक व्यक्तियों एवं संस्थाओं द्वारा 18 अगस्त, 2021 सांय 5.00 बजे तक निर्धारित प्रपत्र पर आवेदन किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि निर्धारित प्रपत्र सम्बन्धित खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निरीक्षक अथवा जिला नियंत्रक खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति सोलन के कार्यालय से प्राप्त किए जा सकते हैं।
नरेंद्र कुमार धीमान ने कहा कि इन ग्राम पंचायतों में उचित मूल्य की दुकानें खोलने के सम्बन्ध में अधिक जानकारी जिला खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति नियंत्रक सोलन के कार्यालय से किसी भी कार्यदिवस पर व्यक्तिगत रूप में अथवा दूरभाष नम्बर 01792-224114 पर प्राप्त की जा सकती है।
.0.