जिले में भारी बारिश की चेतावनी लोग रखे सावधानी - उपायुक्त

सभी थाना- चौकियों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश

हेल्पलाइन 1070 व 1077 या व्हाट्सएप नंबर 9816698166 करें सूचित

चंबा, 28 जुलाई-उपायुक्त डीसी राणा ने बताया कि मौसम विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार 28 और 29 जुलाई को जिले में भारी बारिश की संभावना जताई गई है ।

जिले में कुछ स्थानों पर बाढ़ व बादल फटने की घटनाएं और बिजली गिरने की संभावना से जनजीवन प्रभावित हो सकता है । उन्होंने लोगों से इस दौरान सावधानी बरतने को भी कहा है।

उपायुक्त ने ये भी बताया कि मौसम विभाग द्वारा जारी चेतावनी के मद्देनजर जिले में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण से संबंधित सभी अधिकारियों को आपसी सहयोग व तालमेल बनाने के निर्देश जारी किए गए हैं ।

इसके अलावा सभी थाना चौकियों के प्रभारियों को आपदा प्रबंधन में सहायक उपकरणों के साथ हाई अलर्ट पर रखा गया है ।

उपायुक्त ने जिले के सभी एसडीएम को उच्च हिमालयी क्षेत्रों में पर्यटकों की आवाजाही प्रतिबंधित करने के निर्देश दिए हैं ।

भारी बारिश की संभावना के कारण उपायुक्त ने सभी एसडीएम, कार्यालय अध्यक्ष, थाना- चौकी प्रभारियों से नदियों, सहायक नदियों और मौसमी नालों में जल प्रवाह पर विशेष निगरानी रखने को कहा है ।

डीसी राणा ने लोक निर्माण विभाग, राष्ट्रीय उच्च मार्ग के अधिकारियों को बाधित सड़क मार्गों को प्राथमिकता के आधार पर व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं ।

उपायुक्त डीसी राणा ने आपदा या दुर्घटना की सूचना को तत्काल आपदा प्रबंधन के दूरभाष नंबर 01899226950 और टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1077 व 1070 और व्हाट्सएप नंबर 9816698166 सूचित करने के निर्देश दिए गए हैं ।

==================================

जिले में 1 अगस्त से 3 अगस्त तक आयोजित होगी ग्राम सभाएं -उपायुक्त

ग्राम पंचायत से संबंधित कार्यों सहित क्षय रोग उन्मूलन अभियान भी एजेंडे में शामिल
कोविड-19 के नियमों की अनुपालना बनानी होगी सुनिश्चित
चंबा 28 जुलाई-उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने आज यहां जानकारी देते हुए बताया कि जिले की समस्त ग्राम पंचायतों में 1 अगस्त से 3 अगस्त तक ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा । इस दौरान सरकार द्वारा कार्यान्वित की जा रही विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन और विभिन्न विभागीय मदों के अनुमोदन के लिए सभी विकास खंडों के तहत ग्राम पंचायतों में ग्राम सभा बैठक के आयोजन को लेकर समय सारणी निर्धारित की गई है । उन्होंने यह भी बताया कि ग्राम सभा बैठक में इस बार क्षय रोग उन्मूलन को लेकर 1 अगस्त से 31 अगस्त तक आयोजित होने वाले अभियान के व्यापक प्रचार-प्रसार को भी एजेंडे में शामिल किया गया है ।
बैठक में विभिन्न योजनाओं के तहत लाभार्थियों के चयन, गत बैठक की कार्यवाही की पुष्टि ,आय-व्यय का अनुमोदन ,जांच ,निरीक्षण व अंकेक्षण रिपोर्ट के आधार पर वसूली योग्य राशि बारे चर्चा भी की जाएगी।
ग्राम सभा के दौरान लोगों को सरकार व जिला प्रशासन द्वारा जारी कोविड-19 के दिशा निर्देशों की पालना भी सुनिश्चित बनाना होगा ।
उन्होंने बताया कि सभी खंड विकास अधिकारियों को निर्धारित समय सारणी के अनुसार पंचायतों में ग्राम सभा बैठक का आयोजन कर स्थानीय प्रधान एवं पंचायत सचिव से बैठक में कार्यसूची के बारे में समन्वय स्थापित करने और एजेंडा कार्यवाही की सूचना उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिए गए हैं ।
=================================

जिला पर्यटन विकास विभाग और आईटीसीओ संस्था के संयुक्त तत्वावधान में ग्राम पंचायत राजनगर में होमस्टे योजना से संबंधित किए जाने वाले महत्वपूर्ण कार्यकलापों को लेकर आयोजित किए गए तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के समापन अवसर पर जिला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए

CHAMBA,28.07.21-जिला पर्यटन विकास विभाग और आईटीसीओ संस्था के संयुक्त तत्वावधान में ग्राम पंचायत राजनगर में होमस्टे योजना से संबंधित किए जाने वाले महत्वपूर्ण कार्यकलापों को लेकर आयोजित किए गए तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के समापन अवसर पर जिला पर्यटन विकास अधिकारी विजय कुमार ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए कहा कि जिला में प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी होम स्टे योजना के तहत लोगों को जोड़ने के लिए विभाग द्वारा प्राथमिकता के साथ कार्य व्यवस्था को सुनिश्चित बनाया जा रहा है ।

उन्होंने यह भी कहा कि जिले में मौजूद पर्यटन की अपार संभावनाओं के मद्देनजर विशेषकर युवा इस व्यवसाय में शामिल हो रहा है । लोगों को पर्यटन के क्षेत्र में जोड़ने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं को कार्यान्वित किया जा रहा है ।

उन्होंने बताया कि इस शिविर में 25 स्थानीय लोगों को पर्यटकों को होम स्टे के दौरान उपलब्ध करवाए जाने वाली महत्वपूर्ण सेवाओं के तहत व्यवसायिक तौर-तरीकों के बारे में प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया गया । होमस्टे योजना की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि जिले में विगत डेढ़ वर्षो के दौरान लगभग 214 के करीब होमस्टे पंजीकृत किए जा चुके हैं । आने वाले समय के दौरान अनुसूचित जाति उप योजना के तहत जिला के कामला, भनोता, चमीनु और तीसा के युवाओं के लिए पर्यटन प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जाएंगे ।

इस अवसर पर स्थानीय पंचायत के उप प्रधान राजीव ठाकुर व जेकेआईटीसीओ संस्था से आर. एल परमार उपस्थित थे। इस दौरान प्रशिक्षुओं को प्रमाणपत्र भी प्रदान किए गए।

========================

स्वास्थ्य विभाग चंबा द्वारा मनाया विश्व हेपेटाइटिस दिवस
चंबा,28 जुलाई-स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग चंबा द्वारा मुख्य चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय के सभागार में विश्व हेपेटाइटिस दिवस 2021 का आयोजन किया गया । जिसकी अध्यक्षता जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जालम भारद्वाज ने की। कार्यक्रम में जीएनएम नर्सिंग स्कूल चंबा की लगभग 20 प्रशिक्षु छात्राओं ने भाग लिया।
जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉ हरित पूरी ने विश्व हेपेटाइटिस दिवस के महत्व के बारे में बताते हुए कहा कि इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य हेपेटाइटिस (जॉन्डिस या पीलिया) नामक खतरनाक बीमारी तथा उसके जोखिम व बचाव के बारे में लोगों को जागरूक करना है।
इस अवसर पर एमडी मेडिसिन डॉक्टर संजय ने कहा कि भारत में लगभग 4 करोड लोग हेपेटाइटिस बीमारी से प्रभावित है।आमतौर पर हेपेटाइटिस पांच प्रकार के वायरस ए,बी,सी,डी और इ है। इसका अन्य कारण हेपेटाइटिस ऑटोइम्मुन बीमारियां ,दवाई का अनुचित प्रयोग व शराब के सेवन तथा विषाक्त पदार्थों की वजह से भी होता है। वायरल बजहों में हेपेटाइटिस ए ,बी और सी सबसे आम है। हेपेटाइटिस ए, डी और इ वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है और दूषित पानी व भोजन से फैलता है मतली,उल्टी,दस्त,हल्का बुखार तथा लिवर एरिया में दर्द कुछ ऐसे लक्षण है जिन पर ध्यान देना चाहिए, जबकि हेपेटाइटिस बी और सी वायरस संक्रमित खून, वीर्य और शरीर के अन्य तरल पदार्थों के संपर्क में आने से फैलता है।
जन्म के समय भी संक्रमित मां से उसके बच्चे में हेपेटाइटिस वायरस के ट्रांसमिशन होने की संभावना होती है। उन्होंने बताया कि ज्यादातर पीड़ित लोग हेपेटाइटिस संक्रमण से अनजान होते हैं इस प्रकार देर से पता चलने के कारण सही इलाज नहीं मिल पाता इसलिए लीवर संक्रमण के बढ़ने के साथ वायरस के बारे में जागरूकता पैदा करना बहुत जरूरी है।
इसके साथ ही जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जालम भारद्वाज द्वारा प्रशिक्षु छात्राओं से इन बीमारियों से बचाव के बारे में लोगों को जागरूक करने की अपील भी की।
इस अवसर पर मेडिकल कॉलेज चंबा के एमएस डॉ दविंदर तथा स्वास्थ्य शिक्षिका निर्मला ठाकुर भी उपस्थित रही।