कोविड टीकाकरण के लिए 33 केंद्र किए स्थापित
धर्मशाला, 28 जुलाई: कांगड़ा जिला में वीरवार को 18 से अधिक आयुवर्ग तथा फ्रंटलाइन वर्कर्स
के लिए 33 टीकाकरण केंद्र स्थापित किए जाएंगे। इसमें भवारना ब्लाक के भवारना, सुलह, दरंग मारण्डा, डाडासीबा ब्लॉक के डाडासीबा, फतेहपुर ब्लॉक के फतेहपुर, रैहन, मचोट, गंगथ ब्लाक के गंगथ, सदवां, बरण्डा, लदोड़ी, जौंटा, डागला, भलूं, नूरपुर, इंदौरा ब्लॉक के इंदौरा, महाकाल ब्लॉक के तरमेहड़, सलेहड़ा, मनजोटी, नगरोटा बगवां ब्लॉक के नगरोटा बगवां, पठियार, घर बागनी, नगरोटा सुरियां ब्लॉक के जरोट, हवाल, कुठेड़, शाहपुर ब्लॉक के सिविल अस्पताल शाहपुर/आईटीआई, सामुदायिक भवन धर्मशाला, थुरल ब्लॉक के थुरल, तियारा ब्लॉक के टंडन क्लब कांगड़ा, तियारा पंचायत घर, दाड़ी, और टांडा लाइब्रेरी में कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी।
उपायुक्त डॉ. निपुण जिदंल ने कहा कि टीकाकरण केंद्रों में सामाजिक दूरी की अनुपालना सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि सभी नागरिकों को चरणबद्व तरीके से वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक टीकाकरण केंद्र पर 150 के करीब लोगों के लिए वैक्सीन लगाने की व्यवस्था की गई।

================================

10449 को मिली कोविड वैक्सीन की डोज
जिला में स्थापित किए थे 66 टीकाकरण केंद्र
धर्मशाला, 28 जुलाई। आज कांगड़ा जिला में 18 वर्ष से अधिक आयुवर्ग तथा फ्रंटलाइन वर्कर्स के 10449 लोगों को वैक्सीन की डोज दी गई है। इस के लिए जिला में 66 टीकाकरण केंद्र स्थापित किए गए थे। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल बताया कि सभी नागरिकों को कोविड वैक्सीन उपलब्ध करवाने के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि सभी लोगों को टीकाकरण की सुविधा मिले इस के लिए भी कारगर कदम उठाए गए हैं तथा जिला स्तर पर भी टीकाकरण अभियान की सुचारू मानिटरिंग सुनिश्चित की जा रही है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण स्तर पर लोगों को बिना स्लाट बुकिंग के भी टीकाकरण की व्यवस्था की गई है ताकि किसी को भी टीकाकरण अभियान में भाग लेने की दिक्कत नहीं आए।
उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान के तहत लोगों को भी डोज लेने के लिए जागरूक किया जा रहा है इस के लिए पंचायत स्तर पर कोविड प्रबंधन टास्क फोर्स भी गठित की गई है। उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि कोविड से निपटने के लिए सरकार तथा प्रशासन कारगर कदम उठा रहा है तथा इसमें आम जनमानस का सहयोग भी जरूरी है।

================================

कोविड के 22 नए मामले, 5 लोग हुए स्वस्थ
कांगड़ा जिला में अब कोविड के एक्टिव केस 158

धर्मशाला, 28 जुलाई: कांगड़ा जिला में बुधवार को कोविड संक्रमण के 22 नए मामले सामने आए हैं और 5 कोविड संक्रमित स्वस्थ भी हुए हैं। यह जानकारी उपायुक्त डॉ. निपुण जिदंल ने देते हुए बताया कि कांगड़ा जिला में अब कोविड के एक्टिव केस 158 हैं। सभी सक्रमित नागरिकों के उपचार के लिए उचित व्यवस्था की गई है, होम आईसोलेशन में रह रहे कोविड रोगियों को दवाइयां तथा आवश्यक चिकित्सा उपकरण उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।
उपायुक्त ने कहा कि सरकार तथा जिला प्रशासन कोविड संक्रमण से निपटने के लिए पूरी तरह से सतर्क और सजग है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर भी सामाजिक दूरी की अनुपालना सुनिश्चित करें तथा मास्क का उपयोग भी किया जाना जरूरी है तभी कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सकता है।
उन्होंने कहा कि कोविड से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान भी आरंभ किया गया है तथा सभी नागरिकों को कोविड वैक्सीन दी जाएगी ताकि किसी भी स्तर पर सक्रमण फैलने का खतरा नहीं रहे। उन्होंने कहा कि कोविड प्रोटोकाल की अनुपालना सभी नागरिकों को सुनिश्चित करनी होगी। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के बाद भी कोविड प्रोटोकाल की अनुपालना जरूरी है। उन्होंने कहा कि खांसी बुखार इत्यादि के लक्षण होने पर टेस्ट जरूर करवाएं तथा इस के लिए सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में टेस्ट की सुविधा प्रदान की गई है।

============================

उचित मूल्य की दुकान के लिए 18 अगस्त तक करें आवेदन
धर्मशाला 28 जुलाई: जिला नियत्रंक, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले पुरूषोतम सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अर्न्तगत जिला कांगड़ा की ग्राम पंचायत सुनेहड़ के गांव बडाई(वार्ड नम्बर एक)विकास खंड नगरोटा बगवा में उचित मूल्य की दुकान आवंटित की जानी है।
अतः इच्छुक प्रार्थी ग्राम पंचायत/स्वयं सहायता समूह/सहकारी सभा/महिला मण्डल/एकल नारी/विधवा नारी जो अपने बच्चों का पालन पोषण स्वयं करती हो/ भूतपूर्व सैनिक, शिक्षित बेरोजगार व्यक्ति जिसके परिवार से कोई भी सदस्य नियमित रोजगार में न हो, शारीरिक रूप से अपंग व्यक्ति( जैसा कि दिव्यांग व्यक्ति में परिभाषित किया गया है(समान असवर, अधिकारों का संरक्षण और पूर्ण भागीदारी अधिनियम 1955) जोकि उचित मूल्य की दुकान का कार्य ठीक प्रकार से करने में सक्षम हों तथा प्रार्थी या उसके परिवार का कोई भी सदस्य ग्राम पंचायत का प्रधान/उपप्रधान/वार्ड सदस्य/जिला परिषद् के वार्ड सदस्य, नगरपालिका समिति/नगर निगम का पार्षद, विधान सभा का सदस्य न हो तथा आवेदक की आयु 18 से 45 वर्ष होनी चाहिए) से उपरोक्त स्थानों पर उचित मूल्य की दुकान आवंटन हेतू आवेदन पत्र आमन्त्रित किए जाते है।
उन्होंनेे इच्छुक व्यक्तियों/संस्थाओं से अनुरोध किया है कि वे अपना आवेदन निर्धारित प्रपत्र पर 18 अगस्त, 2021 तक जिला नियत्रंक, खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले कांगड़ा स्थित धर्मशाला के कार्यालय में प्रस्तुत करंे। आवेदन करने के लिए न्यूनतम योग्यता मैट्रिक है। आवेदन पत्र के साथ मैट्रिक तथा अन्य योग्यता प्रमाण पत्र यदि हों, वित्तीय स्थिति, भूतपूर्व सैनिक, अपंगता, शिक्षित बेरोजगार होने की स्थिति में स्वयं तथा परिवार के किसी भी सदस्य के नियमित रोजगार में न होने, दुकान की उपलब्धता एवं भडांरण क्षमता, विधवा, एकल नारी, यदि आवेदक बीपीएल0/एस सी/ओबीसी/एसटी परिवार से सम्बन्धित व यदि आवेदक उसी स्थान का है जिसमें उचित मूल्य की दुकान खोली जानी प्रस्तावित है तो इस सम्बन्ध में पंचायत द्वारा जारी प्रमाण पत्र की प्राधिकृत अधिकारी से सत्यापित प्रतियां संलग्न की जानी अनिवार्य हैंे ताकि मैरिट तय की जा सके। जिनके बिना आवेदन अस्वीकृत /रद्द कर दिया जाएगा।

==================================

कोरोना काल में बेहतर सेवाएं देने वाले 13 डाक कर्मी सम्मानित
धर्मशाला, 28 जुलाई: अधीक्षक डाकघर धर्मशाला रामतीरथ शर्मा ने आज शाहपुर में पिछली तिमाही के दौरान कोरोना कर्फयू के दौरान उत्कृठ सेवाएं देने वाले 13 डाक कर्मचारियों को सम्मानित किया। इन कर्मचारियों ने करोना कर्फ्यू के दौरान लोगों के घर-घर जाकर उनके बैंक अथवा पोस्टल बचत खातों से नगदी की अदायगी की एवं डाक जीवन बीमा अथवा ग्रामीण डाक जीवन बीमा की नई पॉलिसियां भी प्रदान की गई।
उप डाकपाल, डाक घर चड़ी जिन्होंने करोना कर्फ्यू के दौरान करोना के नियमों का पूर्ण रुप से पालन करते हुए लोगों के आधार अपडेट किए, को भी सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर इलाका के इंस्पेक्टर राजेश एवं तेजस्वी महाजन भी उपस्थित थे।