सोलन-दिनांक 13.01.2021-उपायुक्त सोलन के.सी.चमन ने कहा कि हर वर्ष की भान्ति इस वर्ष भी ज़िला स्तरीय गणतन्त्र दिवस समारोह सोलन के ऐतिहासिक ठोडो मैदान में आयोजित किया जाएगा। के.सी.चमन आज यहां इस सम्बन्ध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

उपायुक्त ने कहा कि मुख्यातिथि सर्वप्रथम कारगिल शहीद स्मारक पर कृतज्ञ प्रदेशवासियों एवं ज़िलावासियों की ओर से शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।

मुख्यातिथि द्वारा प्रातः 11.00 बजे ठोडो मैदान में ध्वजारोहण किया जायेगा। इस अवसर पर पुलिस तथा होमगार्ड्स की टुकड़ियांें द्वारा मार्चपास्ट किया जाएगा।

के.सी. चमन ने कहा कि इस वर्ष का गणतन्त्र दिवस प्रदेश के सभी नागरिकों के लिए विशेष है। 25 जनवरी, 2021 को हिमाचल प्रदेश अपने पूर्ण राज्यत्व के 50 स्वर्णिम वर्ष पूर्ण कर रहा है। इस विशिष्ट अवसर से सभी को परिचित करवाने तथा हिमाचल की विकास गाथा को जन-जन तक पंहुचाने के लिए मुख्यमन्त्री जयराम ठाकुर के निर्देशानुसार 25 जनवरी, 2021 से 24 जनवरी, 2022 तक वर्ष पर्यन्त विविध कार्यक्रम आयेाजित किए जाएंगे। यह कार्यक्रम ‘प्रदेश के अस्तित्व के 50 वर्ष’ थीम पर आधारित होंगेे।

उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश के एक राज्य के रूप में 50 वर्ष पूर्ण करने के अवसर पर सोलन के एतिहासिक ठोडो मैदान में विभिन्न विभागों द्वारा सोलन के विकास को दर्शाती एक प्रदर्शनी लगाई जाएगी। प्रदर्शनी का शुभारम्भ 26 जनवरी, 2021 को समारोह के मुख्य अतिथि द्वारा किया जाएगा। प्रदर्शनी में मुख्यतः प्रदेश विद्युत बोर्ड, कृषि, बागवानी, उद्योग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग तथा जिला ग्रामीण विकास अभिकरण द्वारा भिन्न-भिन्न माध्यमों से सोलन के एक जिला के रूप में विकास की जानकारी प्रस्तुत की जाएगी।

उन्होंने कहा कि कहा कि इस अवसर पर कोविड-19 महामारी के समय उत्कृष्ट कार्य करने वाली संस्थाओं एवं अन्य को सम्मानित भी किया जाएगा। कोविड-19 के कारण इस वर्ष के जिला स्तरीय गणतन्त्र दिवस समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाएंगे।

केसी चमन ने कहा कि कोविड-19 के दृष्टिगत जिला स्तरीय समारोह समय-समय पर इस दिशा में जारी निर्देशांे के अनुरूप आयोजित किया जाएगा। उन्होंने नगर परिषद को निर्देश दिए कि समारोह से पूर्व एवं उपरान्त समारोह स्थल सहित शहर को सेनिटाइज किया जाए।

उन्होंने अन्य सम्बद्ध विभागों को भी सफल आयोजन के लिए सभी तैयारियां पूर्ण करने के निर्देश दिए।

सहायक आयुक्त भानु गुप्ता ने बैठक की कार्यवाही का संचालन किया।
इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अनुराग चन्द्र शर्मा, उपमण्डलाधिकारी सोलन अजय यादव, समादेशक गृह रक्षा डाॅ. शिव कुमार शर्मा, उप पुलिस अधीक्षक सोलन योगेश दत्त जोशी सहित विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
.0.