दो दिन बंद रहेगा डीआईजी उत्तरी क्षेत्र का कार्यालय
धर्मशाला, 28 नवम्बर: पुलिस उपमहानिरीक्षक (डीआईजी) उत्तरी क्षेत्र धर्मशाला के कार्यालय में कोविड-19 का एक मामला पाये जाने पर कार्यालय को अगले 48 घंटे के लिए बंद करने के आदेश जारी किये है। एसओपी के अनुसार कार्यालय के सैनिटाईजेशन का कार्य किया जायेगा और उसके बाद ही 01 दिसम्बर, 2020 को कार्यालय खोला जाएगा।

===================================

रेहन बाजार में एक साथ आये कोविड-19 के 25 मामले
उपायुक्त ने की सामाजिक दूरी की अनुपालना की अपील

धर्मशाला, 28 नवम्बर: आज रेहन बाजार में एक साथ कोविड-19 के 25 मामले पाये जाने पर उपायुक्त कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति ने जिला के समस्त नागरिकों से कोविड-19 से बचाव के के लिये एहतियात बरतने की अपील करते हुये कहा कि सभी लोग सामाजिक दूरी की अनुपालना सुनिश्चित करें और मास्क अवश्यक लगायें।

उन्होंने कहा कि किसी भी संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आने पर या कोविड-19 के लक्षण होने पर तुरंत अपना कोविड-19 टैस्ट अवश्यक करवायें ताकि किसी भी स्तर पर कोरोना का संक्रमण नहीं फैल सके। इसके साथ ही उन्होंने सभी लोगों से वायरस के संक्रमण से बचने के लिये बार-बार हाथ धोनें और सैनिटाईजर का प्रयोग करने का आग्रह किया।

==============================

30 नवंबर से चंबा प्रवास पर होंगे विधानसभा उपाध्यक्ष।

चंबा, 28 नवंबर-विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ०हंसराज 30 नवंबर से चंबा प्रवास पर होंगे। सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां जानकारी देते हुए बताया कि विधानसभा उपाध्यक्ष के जारी प्रवास कार्यक्रम के अनुसार वे 30 नवंबर कोउद्योग,परिवहन व श्रम एवं रोजगार मंत्री विक्रमसिंह के साथ बचत भवन में जिला चम्बा में कोविड-19 के अन्तर्गत हिम सुरक्षा अभियान के प्रमोचन कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे । विधानसभा उपाध्यक्ष 1 से 5 दिसंबर तक चुराह विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न पंचायतों का दौरा करेंगे और लोगों की समस्याओं का समाधान भी करेंगे।

=================================

सोलन - दिनांक 28.11.2020
आयुष्मान भारत योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनवाने की तिथि 31 दिसम्बर

केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत-प्रधानमन्त्री जन आरोग्य योजना के तहत पात्र नागरिक 31 दिसम्बर, 2020 तक अपना ‘गोल्डन कार्ड’ बनवा सकते हैं। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. राजन उप्पल ने आज यहां दी।

डाॅ. राजन उप्पल ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के अन्तर्गत गोल्डन कार्ड समीप के लोकमित्र केन्द्र अथवा पंजीकृत अस्पताल में बनाए जा रहे हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना के तहत 05 लाख रुपए तक निःशुल्क उपचार का प्रावधान है। इसके लिए लाभार्थी के पास गोल्डन कार्ड होना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत सोलन जिला में वर्तमान मं 43712 पात्र परिवार हैं। उन्होंने कहा कि इनमें से अभी तक 17939 परिवारों ने ही अपने गोल्डन कार्ड बनवाए हैं।

डाॅ. राजन उप्पल ने कहा कि पात्र लाभार्थियों की सूची वैबसाईट www.hpsbys.in से डाउनलोड की जा सकती है। इन परिवारों का डाटा खण्ड चिकित्सा अधिकारी, खण्ड विकास अधिकारी, नगर निगम सोलन, नगर परिषद नालागढ़, नगर परिषद बद्दी, नगर परिषद परवाणू, नगर पंचायत अर्की, पंचायत सचिवों तथा आशा कार्यकर्ताओं के पास भी उपलब्ध है।

उन्होंने पात्र लाभार्थियों से आग्रह किया कि वे आयुष्मान भारत योजना के तहत अपने गोल्डन कार्ड समीप के लोकमित्र केन्द्र अथवा पंजीकृत अस्पताल में बनवाएं ताकि चिकित्सा आपात समय में वे योजना का लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी हिमकेयर योजना के तहत भी कार्ड 31 दिसम्बर, 2020 तक बनाए जा रहे हैं। यह कार्ड भी समीप के लोकमित्र केन्द्र अथवा पंजीकृत अस्पताल में बनाए जा सकते हैं।

डाॅ. उप्पल ने कहा कि इस सम्बन्ध में अधिक जानकारी के लिए योजना के जिला समन्वयक से मोबाइल नम्बर 82196-57720 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

=============================

सोलन -दिनांक 28.11.2020
02 दिसम्बर को विद्युत आपूर्ति बाधित

हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटिड परवाणू से प्राप्त जानकारी के अनुसार 02 दिसम्बर, 2020 को 33/11 केवी विद्युत उपकेन्द्र गढ़खल एवं गान्धीग्राम में मुरम्मत एवं रखरखाव कार्य किया जाना है। यह जानकारी वरिष्ठ अधिशाषी अभियन्ता राहुल वर्मा ने आज यहां दी।
उन्होंने कहा कि इसके दृष्टिगत 02 दिसम्बर, 2020 को प्रातः 10.00 बजे से सांय 04.30 बजे तक धर्मपुर, कनहो, सनवारा, सनावर, सुजी, आंजी, बथोल, सिहारड़ी, कुम्हारहट्टी, पट्टे का मोड़, हरिपुर, उदेपुर एवं खील, गढ़खल के कुछ क्षेत्र, घड़सी, कुकाना, नालवा, ईएसडी कसौली, पुलिस थाना कसौली, मुख्य बाजार कसौली, तहसील एवं न्यायालय कसौली, लोअर एवं अप्पर माल का भाग, मशोबरा, छटियां, स्लाटर हाउस, किमुघाट, जाबली, गढ़खल गांव, गढ़खल बाजार, नड़ोह, गुसैन, दोची, शिली सलोई, पानवा, खील गांव, बड़गई, काफल का हाड़ा, राॅस काॅमन, डाक बंगला, कसौली क्लब, दूरदर्शन, एमईएस क्षेत्र, कसौली गांव, ब्रूरी, सैंट मेरी स्कूल, आरएंड टी विंग, खच्चर खाना, गारा गांव, मधियाना, नारी, गोरथी, थापल, कलहेच, टोहाना, कोटबेजा, पाथरू, झांगड़, ओडा, चड़ियार, ऐयर फोर्स यूनिट-1 एवं 2, सीआरआई क्षेत्र यूनिट-1 व 2 तथा इसके आसपास के क्षेत्र एवं बोहली, गान्धीग्राम, कथार, कुम्हारहट्टी, हिम्मतपुर, खील, परगियानी, उदेपुर, डगशाई, अन्हेच, सुलतानपुर, रामपुर, भोजनगर, नारायणी, गडयार, काबाकलां एवं इसके आसपास के क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित रहेगी।

खराब मौसम एवं अन्य कारणों से उक्त तिथि में परिवर्तन किया जा सकता है।
उन्होंने इस दौरान लोगों से सहयोग की अपील की है।

=============================

दिनांक 28.11.2020
कोविड-19 के दृष्टिगत आवश्यक आदेश

जिला दण्डाधिकारी सोलन केसी चमन ने कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत 25 नवम्बर, 2020 को जारी निर्देशांे के सम्बन्ध में स्पष्टीकरण जारी किया है।

आज जारी स्पष्टीकरण के अनुसार 15 दिसम्बर, 2020 तक सभी बाजारों एवं दुकानों को साप्ताहिक आधार पर रविवार को बन्द रखा जाएगा। आम जन की सुविधा के दृष्टिगत दूध, ब्रेड, फल, सब्जी, मीट, मछली तथा दवा की दुकानों पर यह आदेश लागू नहीं होंगे। करियाने की दुकाने बन्द रहंेंगी। राष्ट्रीय राजमार्ग तथा जिला के मुख्य जिला मार्गों पर स्थित सभी ढाबे, होटल, रेस्तरां एवं सभी प्रकार की स्पेयर पार्ट तथा मुरम्मत की दुकानें भी रविवार को खुली रहेंगी। शहर के भीतर स्थित ढाबे रविवार को बन्द रहेंगे।

यह आदेश तुरन्त प्रभाव से लागू हो गए हैं।
.0.