सोलन-दिनांक 21.05.2020-सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा सहकारिता मन्त्री डाॅ. राजीव सैजल ने कहा कि मोबाईल के वर्तमान युग में कोरोना वायरस से बचाव के दृष्टिगत हम सभी को एस.एम.एस का सूत्र न केवल स्मरण रखना होगा अपितु इसे जीवन में अपनाना भी होगा। डाॅ. सैजल ने आज सोलन विधानसभा क्षेत्र की विभिन्न ग्राम पंचायतों में मास्क वितरित करने के उपरान्त कोराना योद्धाओं को सम्मानित किया तथा पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से विचार विमर्श किया।
उन्होंने क्षेत्र की ग्राम पंचायत शामती, ग्राम पंचायत कोठों, ग्राम पंचायत सन्होल, ग्राम पंचायत ओच्छघाट, ग्राम पंचायत नौणी, ग्राम पंचायत शमरोड तथा ग्राम पंचायत सेरबनेड़ा में 1400 मास्क वितरित किए तथा कोराना योद्धाओं को सम्मानित किया।
डाॅ. सैजल ने इस अवसर पर कहा कि हम सभी को एस अर्थात सोशल डिस्टेन्सिग, एम अर्थात मास्क तथा एस अर्थात सैनिटाईजर को जीवन में दीर्घकाल के लिए अपनाना होगा। उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टेन्सिग अपनाकर हम जहां कोरोना वायरस संक्रमण से बच सकते हैं वहीं मास्क इस वायरस के विरूद्ध विश्वसनीय सुरक्षा चक्र का कार्य करता है। उन्होंने कहा कि सैनिटाईजर अथवा साबुन से नियमित हाथ धोने से न केवल हम अपने आप को सुरक्षित रखते हैं अपितु अपने सम्पर्क में आने वाले अन्य से अपनी व उनकी सुरक्षा भी सुनिश्चित बनाते हैं।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मन्त्री ने कहा कि हम सभी को भविष्य में सावधानी के साथ जीवनयापन करना सीखना होगा। उन्होंने सभी से आग्रह किया कि कोराना वायरस के विरूद्ध लड़ाई में सरकार तथा जिला प्रशासन के साथ समन्वय रखें और विभिन्न दिशा-निर्देशों का पालन करें। उन्होंने कहा कि मिलकर ही हम कोविड-19 पर विजय प्राप्त कर सकेंगे।
डाॅ. सैजल ने कहा कि क्षेत्र की विभिन्न ग्राम पंचायतों में जाने का एक उद्देश्य यह भी है कि लोगों को घर पर ही सूती कपड़े से मास्क बनाने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने आग्रह किया कि सभी स्तरों पर महिला शक्ति न केवल अपने परिजनों के लिए मास्क बनाएं अपितु कुछ संख्या में इन्हें अन्य को भी बांटे।
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने व्यापक स्तर पर मास्क तैयार करने के लिए तथा विभिन्न कार्यों को पूर्ण निष्ठा के साथ पूरा करने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, स्वयंसेवी संस्थाओं एवं अन्य का आभार व्यक्त किया। उन्होंने संकट काल में विभिन्न आवश्यक सेवाओं को सुचारू बनाए रखने तथा अपने कार्य के द्वारा लोगों को राहत पहुंचाने एवं सफाई कर्मियों सहित अन्य सभी का धन्यवाद किया।
उन्होंने सभी स्थानों पर जन समस्याएं सुनीं और लोगों को विश्वास दिलाया कि चरणबद्ध आधार पर इनका निराकरण किया जाएगा।
सोलन से विधानसभा चुनावों में भाजपा उममीदवार रहे डाॅ. राजश कश्यप ने सभी से आग्रह किया कि कोविड-19 से बचाव के लिए आरोग्य सेतु एप अपने मोबाईल फोन पर डाऊनलोड करें और इस सम्बन्ध में सभी को जागरूक बनाएं।
जिला कार्यक्रम अधिकारी वंदना चैहान ने घर मास्क तैयार करने के बारे में जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर जिला परिषद सदस्य शीला, एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, दुग्ध पशु सुधार सभा सोलन के अध्यक्ष रविंद्र परिहार, जोगिंद्रा केंद्रीय सहकारी बैंक के अध्यक्ष विजय ठाकुर, जिला भाजपा महामंत्री नंदलाल कश्यप, भाजपा मण्डल सोलन के कोषाध्यक्ष लक्ष्मी ठाकुर, ग्राम पंचायत नौणी केे प्रधान बलदेव ठाकुर, ग्राम पंचायत शामती के प्रधान संजीव सूद, ग्राम पंचायत कोठों के प्रधान कविराज, ग्राम पंचायत सन्होल के प्रधान हेमराम, ग्राम पंचायत सेरबनेड़ा की प्रधान राम प्यारी, ग्राम पंचायत शामती के उप प्रधान अरूण, बीडीसी सदस्य प्रकाश चन्द, ग्राम पंचायत सन्होल के उप प्रधान राकेश शर्मा, ग्राम पंचायत सेरबनेड़ा के उप प्रधान राजेश कुमार, नगर परिषद सोलन के पार्षद नरेश गांधी, विभिन्न पंचायतों के प्रतिनिधि, खण्ड विकास अधिकारी ललित दुल्टा, तहसीलदार सोलन गुरमीत नेगी, सीडीपीओ पदम देव शर्मा सहित ग्रामवासी उपसिथत थे।