चंबा 13 मई…-केंद्रीय सूचना और प्रसारण, युवा कार्यक्रम व खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बचत भवन में जिला के विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ विभिन्न विकासात्मक कार्यों की वर्तमान स्थिति को लेकर बैठक की अध्यक्षता की ।

उन्होंने आकांक्षी ज़िला से संबंधित किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करने के साथ आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किए । बैठक में वन युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया,

विधानसभा उपाध्यक्ष डॉक्टर हंसराज, लोकसभा सांसद किशन कपूर, मुख्य सचेतक विक्रम विक्रम सिंह जरियाल, विधायक पवन नैयर व जियालाल कपूर और कृषि उपज कृषि उपज समिति के अध्यक्ष डीएस ठाकुर ने भी हिस्सा लिया ।

केंद्रीय सूचना और प्रसारण, युवा कार्यक्रम व खेल मंत्री ने ज़िला में कुपोषण के खात्मे को लेकर जनजागरण अभियान के तहत जागरूकता गतिविधियां शुरू करने के निर्देश जारी किए ।

उन्होंने ये भी निर्देश दिए की सूक्ष्म सिंचाई योजनाओं के कार्यान्वयन में प्रथमिकता रखी जाए ।

प्रगतिशील किसानों के सुविधा के लिए समूह आधारित गतिविधियां शुरू करने के निर्देश देते हुए केंद्रीय मंत्री ने कृषि क्षेत्र से संबंधित आकांक्षी जिला के मानक बिंदुओं के तहत समयबद्ध सीमा के भीतर कार्य योजना तैयार करने को भी कहा ।

स्वास्थ्य क्षेत्र में किए जा रहे विभिन्न कार्यों की समीक्षा के दौरान अनुराग सिंह ठाकुर ने विभाग को संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता और जानकारी के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए ।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने अनुसूचित जाति बहुल क्षेत्रों और 250 से कम आबादी वाले गांव में सड़क विस्तार के लिए प्राथमिकता रखने को कहा ।

जल जीवन मिशन के तहत लोगों को बेहतर पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित बनाने के लिए केंद्रीय मंत्री ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की तर्ज पर सफलता प्राप्त करने के लिए आवश्यक कार्रवाई को निर्देशित किया ।

उन्होंने कौशल विकास से संबंधित योजनाओं को राज्य सरकार के साथ सामंजस्य स्थापित कर कार्य योजना प्रेषित करने को कहा।

इससे पहले उपायुक्त डीसी राणा ने केंद्रीय मंत्री और सभी उपस्थित गणमान्य का स्वागत करते हुए बैठक की कार्रवाई का संचालन किया ।

उन्होंने जिला स्तर पर विभिन्न विभागीय योजनाओं के अंतर्गत किए जा रहे विभिन्न कार्यो की प्रगति का विवरण भी रखा ।

उन्होंने आकांक्षी जिला कार्यक्रम के अंतर्गत पांच अलग-अलग क्षेत्रों में 49 संकेतों और 81 मानक बिंदुओं के आधार पर की जाने वाली डेल्टा रैकिंग से संबंधित जानकारी का ब्यौरा भी रखा ।


बैठक में पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव ,अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा, जिला भाजपा अध्यक्ष जसवीर नागपाल, एसडीएम चंबा नवीन तंवर, एसडीएम भटियात सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।