चण्डीगढ़, 21.08.23- : किसी भी देश की तरक्की में बीमा सेक्टर का बड़ा योगदान रहता है, ये कहना है बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के एमडी और सीईओ तपन सिंघल का। उन्होंने आज यहां चण्डीगढ़ में एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए बताया कि सिर्फ स्वास्थ्य बीमा ना होने के कारण ही प्रतिवर्ष देश में 10 करोड़ लोग गरीबी रेखा से नीचे चले जाते हैं। जब किसी को कोई गंभीर बीमारी हो जाती है तो स्वास्थ्य बीमा ना होने के कारण उन्हें घरबार, गहने आदि बेचने पड़ जाते हैं। यदि स्वास्थ्य बीमा कराया हो तो इस मुश्किल घड़ी में बीमा कंपनी मददगार साबित होती है। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार जहां जहां किसानों ने फसल बीमा कराया हुआ है, वहां किसानों की आत्महत्या के मामले नहीं होते। तपन सिंघल, जो जनरल इंश्योरेंस काउंसिल के साथ साथ सीआईआई की इंश्योरेंस एंड पेंशन कमेटी के चेयरमैन भी हैं, को बीमा के क्षेत्र में 30 सालों का अनुभव है। उन्होंने बताया कि हाल ही में हिमाचल के कुल्लू व हरियाणा के अंबाला शहरों में प्राकृतिक आपदा के कारण प्रभावित हुए लोगों के क्लेम पर त्वरित कार्रवाई करते हुए बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने मुआवजा देना शुरू कर दिया है। अभी तक कुल्लू में ही लगभग 16 करोड़ रुपए के क्लेम का भुगतान कर दिया गया है।
तपन सिंघल ने बीमा क्षेत्र में सोशल मीडिया के महत्व को रेखांकित करते हुए बताया कि ऐसी सड़क दुर्घटना, जिसमें जानमाल की हानि न हुई हो अथवा चोटें आदि न आईं हो, के मामले में अगर उनकी कंपनी का बीमा धारक केवल गाड़ी के चारों तरफ से फोटो खींच कर अपलोड कर देता है तो उसे केवल 20 मिनट के भीतर क्लेम मिल जाता है।
बीमा प्रीमियम पर जीएसटी कम कराने के लिए प्रयासरत
तपन सिंघल ने बताया कि जीवन और स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम पर जीएसटी कम कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। अभी ये 18 फीसदी है, जिसे 12 या 5 फीसदी करने के लिए जीएसटी काउंसिल के समक्ष मांग की गई है।
इस अवसर पर बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस के हेड, मार्केटिंग (इंडिया) विक्रमजीत सिंह भ्याना भी मौजूद रहे।
उल्लेखनीय है कि तपन सिंघल को बीमा के क्षेत्र में अनेक नई पहल करने व उत्कृष्ट योगदान देने के लिए कई प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय सम्मानों से नवाजा जा चुका है। वे क्षेत्र की प्रतिष्ठित चण्डीगढ़ यूनिवर्सिटी द्वारा ऑनरेरी प्रोफेसर ऑफ़ प्रैक्टिस का खिताब भी दिया गया है।