माता श्री चिंतपूर्णी मंदिर में एक दिवसीय प्राथमिक चिकित्सा एवं खोज और बचाव तकनीक प्रशिक्षण शिविर आयोजित
ऊना, 20 मार्च - जिला आपदा प्रबंधन एवं प्राधिकारण ऊना द्वारा राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, 14 वीं बटालियन, जसूर के सहयोग से माता श्री चिंतपूर्णी मंदिर में “बुनियादी प्राथमिक चिकित्सा एवं खोज और बचाव तकनीक“ पर एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया।यह जानकारी देते हुए जिला आपदा प्रबंधन नोडल अधिकारी एवं अतिरिक्त उपायुक्त, ऊना महेंद्र पाल गुर्जर ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर का मुख्य उद्देश्य मंदिर दर्शन के दौरान बढ़ी भीड़ की स्थिति में मंदिर अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ-साथ स्वयंसेवियों को ट्रेनिंग देना है ताकि अधिक भीड़ के दौरान किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति में यदि कोई आपात चिकित्सा की स्थिति बनती है तो प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करने में सक्षम हो। प्रशिक्षण शिविर में लगभग 50 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इन प्रतिभागियों में माता श्री चिंतपूर्णी मंदिर प्रशासन, पुलिस विभाग, गृह रक्षक 12वीं बटालियन के जवानों ने प्राथमिक चिकित्सा एवं खोज और बचाव तकनीक के गुर सीखे। महेंद्र पाल गुर्जर ने बताया कि विश्व विख्यात शक्तिपीठ चिंतपूर्णी मंदिर में 22 से 30 मार्च तक चैत्र नवरात्र मेले के मद्देनजर प्रशासनिक अधिकारियों एवं कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी गयी ताकि इस धार्मिक स्थल में आयोजित होने वाले मेलों के दौरान स्थानीय स्तर पर भीड़ की स्थिति में प्राथमिक चिकित्सा एवं बचाव के कार्य कर सके।
इस अवसर पर डीडीएम ऊना के ट्रेनिंग एंड कैपेसिटी बिल्डिंग कोऑर्डिनेटर सुमन चहल, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल, 14 वीं बटालियन, जसूर से टीम कमांडर इंस्पेक्टर शेखर चैहान, चिंतपूर्णी मंदिर अधिकारी बलवंत पटयाल व असिस्टेंट कंट्रोलर फाइनेंस शम्मी राज सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।
========================
लालसिंगी में विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य पर जिला स्तरीय जागरूकता शिविर
स्लम एरिया के बच्चों को मुख से संबंधित बीमारियों बारे किया जागरूक
ऊना, 20 मार्च - क्षेत्रीय अस्पताल ऊना द्वारा स्लम एरिया के राजकीय प्राथमिक पाठशाला लालसिंगी ऊना में विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष्य पर जिला स्तरीय जागरूकता शिविर का आयोजन किया। इस बारे जानकारी देते हुए सीएमओ ऊना डाॅ मंजू बहल ने बताया कि इस दिन को मनाने के पीछे खास मकसद होता है लोगों में ओरल हाइजीन और ओरल हेल्थ के महत्व को समझाना तथा इससे संबंधित समस्याओं के प्रति लोगों को जागरूक करना है।
डेंटल चिकित्सक डॉ कपिल भरवाल ने बताया कि जिस तरह पेट, ह्रदय, आंख, कान, नाक संबंधी बीमारियों के प्रति लोग जागरूकता रखते हैं, अब समय है कि लोग मौखिक स्वास्थ्य के प्रति भी जागरूक हो जाएं। उन्होंने बताया कि आज भी कई सारे लोग ऐसे हैं जो अपने मुंह की सफाई नहीं करते हैं, चिकित्सक के पास नहीं जाते हैं और दिन-ब-दिन अपने मौखिक स्वास्थ्य को खराब कर लेते हैं। मुंह से आने वाली दुर्गंध के प्रति भी लोग जागरूक नहीं हैं। मौखिक सेहत के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए ही इस दिन की शुरुआत की गई।
जन शिक्षा एवं सूचना अधिकारी शारदा सारस्वत ने जानकारी देते हुए बताया कि विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस का इस वर्ष का विषय ‘बी प्राइड ऑफ योर माउथ है।’ अर्थात आपको अपने मुंह पर गर्व होना चाहिए जिसका आशय यह है कि आपको अपने मौखिक स्वास्थ्य को हर परिस्थिति में बेहतर रखना है क्योंकि मौखिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति के अन्य अंग भी प्रभावित होते हैं। इसलिए समय-समय पर चिकित्सक के पास चेकअप के लिए जाना बहुत जरूरी है। मौखिक स्वास्थ्य यदि ठीक नहीं है तो इससे कई सारी बीमारियां हो सकती हैं। अच्छे मौखिक स्वास्थ्य के लिए संतुलित आहार लेना भी जरूरी है।
जिला स्वास्थ्य शिक्षक गोपाल कृष्ण ने बताया कि सभी को दिन में डॉ बार दांतों को ब्रश करना चाहिए। दांतों में सड़न, कीड़े लगना जैसी समस्या मुंह में मौजूद एसिड के कारण होती है। इस वजह से दांतों के इनेमल खोखले होने लगते हैं और यही कारण है कि कैविटी का निर्माण होता है। इसके अलावा मुंह में मौजूद बैक्टीरिया दांतों को खराब करने लगते हैं। समय पर ध्यान न देने पर मुंह का कैंसर भी हो सकता है।
इस मौके पर सभी बच्चों को टूथ ब्रश करने की सही तकनीक के बारे में जानकारी दी तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी बच्चों को टूथ ब्रश, टूथ पेस्ट तथा फल बांटे गये।
जागरूकता शिविर में स्कूल की मुख्याध्यापिका अविनाश कुमारी, समस्त स्कूल स्टाफ, डॉ शगुन दन्त चिकित्सक, बीसीसी समन्वयक कंचन माला, स्वास्थ्य कार्यकर्त्ता अनुराधा, एनजीओं एएनएम सविता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मंजू, नीलम, राज कुमारी तथा आशा वर्कर सहित अन्य उपस्थित रहे।
===============================
राष्ट्रीय युवा कोर स्वयंसेवक के नामाकंन के लिए आवेदन 24 मार्च तक
नेहरू युवा केंद्र हमीरपुर ने 18 से 29 वर्ष तक के युवाओं से आमंत्रित किए आवेदन
हमीरपुर 20 मार्च। सामुदायिक सेवा हेतु दो वर्ष के लिए नेहरू युवा केंद्र के माध्यम से नियुक्त होने वाले राष्ट्रीय युवा कोर स्वयंसेवक के लिए 24 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हंै। ये आवेदन नेहरू युवा केंद्र की वेबसाइट एनवाईकेएस डॉट एनआईसी डॉट इन पर किए जा सकते हैं।
नेहरू युवा केंद्र हमीरपुर की जिला युवा अधिकारी दीपमाला ठाकुर ने बताया कि आवेदक की उम्र एक अप्रैल 2023 को 18 वर्ष से कम तथा 29 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। वह कम से कम दसवीं पास हो तथा जिला हमीरपुर का स्थायी निवासी हो। कोई भी नियमित विद्यार्थी एनवाईसी स्वयंसेवक के लिए आवेदन नहीं कर सकता है। स्नातक या समकक्ष शैक्षणिक योग्यता या कम्प्यूटर का ज्ञान रखने वाले आवेदकों को प्राथमिकता दी जायेगी।
दीपमाला ठाकुर ने बताया कि चयनित होने पर स्वयंसेवकों को प्रति माह 5000 रुपये मानदेय मिलेगा। स्वयंसेवकों की कार्य अवधि दो वित्तीय वर्ष की होगी। बीच में कार्य संतोषजनक नहीं होने की स्थिति में स्वयंसेवकों को पृथक किया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए उपायुक्त कार्यालय परिसर के पास बचत भवन में स्थित नेहरू युवा केंद्र के कार्यालय में या दूरभाष नंबर 01972222271 पर संपर्क किया जा सकता है।
जिला युवा अधिकारी ने बताया कि ऑनलाइन भरे गए आवेदन का प्रिंट आउट अपने हस्ताक्षर सहित सभी अभिलेखों शैक्षणिक योग्यता प्रमाणपत्र, आधारकार्ड, वोटर आईडी तथा बैंक खाता के पासबुक सहित अन्य सभी प्रमाण पत्रों एन.एस.एस./एन.सी.सी./भारत स्काउट गाईड/नेहरू युवा केन्द्र के प्रमाणपत्रों की छायाप्रति की स्वप्रमाणित कॉपी संलग्न कर नेहरू युवा केन्द्र हमीरपुर में भी 24 मार्च 2023 तक जमा करें, ताकि पात्र उम्मीदवारों को साक्षात्कार हेतु आमंत्रित किया जा सके।
================================
वर्दी की धनराशि के लिए सभी स्कूल 23 मार्च तक जमा करवाएं बच्चों का विवरण
सुजानपुर 20 मार्च। खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी सुजानपुर सुरेश कुमार ने बताया कि प्रारंभिक शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार वर्ष 2022-23 की कक्षा प्रथम से आठवीं तक की सभी छात्राओं तथा एसटी, एससी और बीपीएल वर्ग के छात्रों को वर्दियों के लिए 600-600 रुपये की धनराशि सीधे उनके बैंक खातों में या विद्यार्थी का बैंक खाता न होने की स्थिति में उसकी माता के बैंक खाते में डाली जाएगी। इसके लिए 31 मार्च या उससे पहले विद्यार्थियों का विवरण पीएफएमएस पोर्टल पर भरे जाने हैं।
खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी ने शिक्षा खंड सुजानपुर के अंतर्गत आने वाले समस्त राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों, उच्च पाठशालाओं, मिडल स्कूलों और केंद्रीय प्राथमिक पाठशालाओं के प्रमुखों से आग्रह किया है कि वे वर्ष 2022-23 की कक्षा प्रथम से आठवीं तक के विद्यार्थियों का सम्पूर्ण विवरण, निर्धारित प्रपत्र पर 23 मार्च तक खंड प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी सुजानपुर के कार्यालय में दस्ती जमा करवा दें, ताकि यह विवरण अतिशीघ्र पोर्टल पर अपलोड किया जा सके।
============================
सोलन दिनांक 20.03.2023

बैच बाइज़ अनुबंध आधार भर्ती के लिए काउंसलिंग 27 मार्च को

उप निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा सोलन के कार्यालय में 27 मार्च, 2023 को प्रशिक्षित स्नातक अध्यापक कला, नान मेडिकल तथा मेडिकल के पदों को अध्यापक पात्रता परीक्षा में उत्र्तीण अभ्यार्थियों में से बैच वाईज़ अनुबंध आधार पर भरने के लिए काउंसलिंग आयोजित की जाएगी। यह जानकारी उप निदेशक शिक्षा प्रारम्भिक सोलन ने आज यहां दी।

उन्होंने कहा कि प्रशिक्षित स्नातक अध्यापक कला के कुल 07, नान मेडिकल वर्ग के कुल 39 तथा मेडिकल वर्ग के कुल 06 पद अनुबंध आधार पर पात्रता के अनुसार भरे जाएंगे।

उन्होंने कहा कि टी.जी.टी अध्यापक कला के अनुसूचित जाति स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रितों के लिए 04 पद, अन्य पिछड़ा श्रेणी वर्ग के 02 पद तथा अनुसूचित जनजाति श्रेणी के 01 पद के लिए, टी.जी.टी अध्यापक नान मेडिकल के अनारक्षित श्रेणी में 13 पद, आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी के 04 पद, अनुसूचित जाति वर्ग के 06 पद, अनुसूचित जाति बी.पी.एल श्रेणी का 01, अनुसूचित जाति स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रितों के लिए 03 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के 06 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग बी.पी.एल श्रेणी का 01 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रितों के 02 पद, अनुसूचित जनजाति के 02 पद तथा अनुसूचित जनजाति बी.पी.एल श्रेणी का 01 पद भरा जाएगा। उन्होंने कहा कि टी.जी.टी मेडिकल के लिए अनुसूचित जाति स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रितों के लिए 03 पद, अनुसूचित जनजाति के 02 पद तथा अन्य पिछड़ा वर्ग स्वतंत्रता सेनानियों के आश्रितों के लिए 01 पद भरा जाएगा। इन सभी पदों के लिए काउंसलिंग 27 मार्च, 2023 को उप निदेशक शिक्षा प्रारम्भिक सोलन के कार्यालय में होगी।
उप निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा ने कहा कि इन सभी पदों की काउंसलिंग के लिए रोज़गार कार्यालय द्वारा प्रस्तुत मांग पत्र के आधार पर कांउसलिंग पात्र उम्मीदवारों को प्रेषित कर दिए गए हैं। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए उप निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा के सोलन कार्यालय के दूरभाष नम्बर 01792-230440 पर सम्पर्क किया जा सकता है।
===============================
सोलन दिनांक 20.03.2023

आई.टी.आई. वरटैक्स में मनाया गया विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस

स्वास्थ्य एवं परिवार विभाग द्वारा आज कोटलानाला स्थित आई.टी.आई. वरटैक्स में विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस मनाया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता ज़िला कार्यक्रम अधिकारी डाॅ. शालिनी पुरी ने की।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रत्येक विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस 20 मार्च को मनाया जाता है जिसका उद्देश्य मुंह से होने वाली बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करना है।

डाॅ. शालिनी पुरी ने सभी से आग्रह किया कि सांस की बदबू, मसूड़ो में सूजन एवं खून आना तथा दांतों के खराब होने पर दंत चिकित्सक से परामर्श करें। उन्होंने कहा कि दिन में सुबह शाम दो बार ब्रश अवश्य करें, 02 मिनट तक ब्रश करें, ब्रश करते समय मसूडों पर ज्यादा कस कर दबाव ना डाले, दांतों को साफ करने के लिए मुलायम ब्रिसल्स वाले टूथब्रश का इस्तेमाल करंे।

बी.सी.सी समन्वयक राधा चौहान ने भी मौखिक स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्रदान की।

इस अवसर पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। भाषण प्रतियोगिता में निशांत शर्मा प्रथम, साक्षी द्वितीय तथा गीता ठाकुर तृतीय स्थान पर रही। विजेताओं तथा अन्य प्रतिभागियों को पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया।