निर्वाचन आयोग के ऐप्स का हो व्यापक प्रचार-प्रसार: मनीष गर्ग

*मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने हमीरपुर में की चुनावों की तैयारियों की समीक्षा

हमीरपुर 27 मार्च। हिमाचल प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित जिला के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे आगामी चुनाव के लिए सभी आवश्यक तैयारियों एवं प्रबंधों के साथ-साथ भारत निर्वाचन आयोग के विभिन्न ऐप्स का भी व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करें। ये ऐप्स उम्मीदवारों, राजनीतिक दलों और आम मतदाताओं के अलावा निर्वाचन डयूटी पर तैनात अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए भी काफी सुविधाजनक साबित हो सकते हैं। आगामी लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव से संबंधित तैयारियों की समीक्षा के लिए बुधवार को यहां उपायुक्त कार्यालय परिसर में जिला के अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए मनीष गर्ग ये निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ-साथ राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को भी ऐप्स का प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए तथा उन्हें भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों से अवगत करवाया जाना चाहिए। मनीष गर्ग ने कहा कि जिला में आदर्श आचार संहिता की अक्षरशः अनुपालना के लिए सभी टीमें हर समय सक्रिय रहनी चाहिए और फील्ड में उड़न दस्तों की नियमित रूप से मूवमेंट हो। उन्होंने जिला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में तैनात विभिन्न टीमों की ताजा स्थिति की जानकारी भी ली।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने मतदाता पंजीकरण, मतदान प्रतिशतता में बढ़ोतरी की संभावनाओं और मतदान केंद्रों पर आवश्यक प्रबंधों को लेकर भी अधिकारियों के साथ व्यापक चर्चा की। सर्विस वोटर्स, दिव्यांग मतदाताओं और 85 वर्ष से अधिक आयु के मतदाताओं के मतदान के संबंध में भी उन्होंने दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया के संबंध में अधिकारियों-कर्मचारियों के प्रशिक्षण के लिए पर्याप्त व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने जिला में मतदान की प्रतिशतता बढ़ाने के लिए ‘स्वीप’ कार्यक्रम के तहत व्यापक स्तर पर विभिन्न गतिविधियां आयोजित करने के निर्देश भी दिए। उन्हांेने कहा कि पिछले चुनाव में कम मतदान प्रतिशतता वाले मतदान केंद्रों पर विशेष रूप से फोकस किया जाना चाहिए। इसके लिए आयोग द्वारा आरंभ किए गए मिशन-414 और ‘22 गोइंग टू 72’ अभियान के तहत मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करें।
बैठक में उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अमरजीत सिंह ने चुनाव की तैयारियों के संबंध में विस्तृत जानकारी दी। एसपी पदम चंद ने सुरक्षा प्रबंधों से अवगत करवाया। जिला के पांचों विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियांे ने अपने-अपने क्षेत्रों से संबंधित विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया।
बैठक के बाद मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने आम मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने हेतु हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ भी किया। इसके पश्चात उन्होंने ब्वायज सीनियर सेकेंडरी स्कूल हमीरपुर के परिसर में प्रस्तावित मतगणना केंद्रों एवं ईवीएम स्ट्रांग रूम का निरीक्षण किया तथा अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए। उन्होंने झनियारा स्थित ईवीएम वेयरहाउस में सुजानपुर और बड़सर विधानसभा उपचुनाव के लिए ईवीएम की फर्स्ट लेवल चैकिंग प्रक्रिया का निरीक्षण भी किया।
------
सुजानपुर में भी किया मतगणना हॉल का निरीक्षण
सुजानपुर 27 मार्च। मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने बुधवार सुबह राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुजानुपर में प्रस्तावित ईवीएम स्ट्रांग रूम और मतगणना हॉल का निरीक्षण किया तथा भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार किए जा रहे हैं विभिन्न प्रबंधों एवं तैयारियों की समीक्षा की।
उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अमरजीत सिंह, एसपी पदम चंद, एसडीएम एवं सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी डॉ. रोहित शर्मा, निर्वाचन विभाग के अधिकारियों तथा अन्य संबंधित अधिकारियों के साथ स्कूल परिसर में पहुंचे मनीष गर्ग ने जिला एवं उपमंडल स्तर के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र के कुछ मतदान केंद्रों का दौरा भी किया तथा वहां मूलभूत सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र में की जा रही सभी तैयारियों पर संतोष व्यक्त किया तथा भारत निर्वाचन आयोग के जागरुकता कार्यक्रम ‘स्वीप’ के तहत आयोजित की जा रही विभिन्न गतिविधियों की सराहना की।

=====================================

मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने बुधवार सुबह राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला सुजानुपर में प्रस्तावित ईवीएम स्ट्रांग रूम और मतगणना हॉल का निरीक्षण किया।

======================================

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने घुमारवीं में स्ट्रॉन्ग रूम का किया निरीक्षण,
स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत जिला बिलासपुर में मतदाता जागरूकता हस्ताक्षर अभियान का किया शुभारंभ

बिलासपुर 27 मार्च 2024-मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग बुधवार को बिलासपुर प्रवास के दौरान देर शाम घुमारवीं पहुंचे। उन्होंने स्वामी विवेकानन्द राजकीय उत्कृष्ट महाविद्यालय घुमारवीं में स्थापित स्ट्रॉन्ग रूम में इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (EVM) और VVPAT के रखरखाव व सुरक्षा के लिए किए गए इंतजामों का निरीक्षण किया।

इस दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने स्वीप कार्यक्रम के अंतर्गत अपना संदेश लिख कर मतदाता जागरूकता हस्ताक्षर अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने जिला में पहली बार मतदान में भाग ले रहे मतदाताओं से बढ़ चढ़ कर मतदान करने की अपील की । उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश में 1 जून 2024 को मतदान होना है जिसके लिए सभी बिलासपुर के सभी मतदाता शत प्रतिशत मतदान करें और लोकतंत्र को मजबूत करें। उन्होंने कहा कि 4 मई 2024 में तक पूरे प्रदेश में वोट बनाए जा रहे हैं और जिन मतदाताओं के वोट नहीं बने हैं वह सभी जल्द से जल्द अपना वोट अवश्य बनाएं। उन्होंने सभी मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि वोटिंग लिस्ट में अपना नाम जरूर जांच ले।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने अधिकारियों को मतगणना हॉल तथा दृढ़ कक्ष की स्थापना बारे भारत निर्वाचन आयोग के दिशानिर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करने के निर्देश दिए।
जिला निर्वाचन अधिकारी (उपायुक्त) आबिद हुसैन सादिक ने इस अवसर पर मुख्य निर्वाचन अधिकारी को निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित जिला में किए गए प्रबंधों व अन्य तैयारियों से भी अवगत करवाया।
इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी आबिद हुसैन, एसपी बिलासपुर, सहायक रिटर्निग अधिकारी एसडीएम घुमारवीं गौरव चौधरी, महाविद्यालय प्राचार्य प्रो. राम कृष्ण, स्वीप कार्यक्रम के नोडल अधिकारी प्रो सीता राम, डॉ. रीता कुमारी, प्रो. राजीव, मतदाता जागरूकता क्लब के विद्यार्थी अमन चौहान, संजना, श्वेता, मुनीक्षा, दामिनी, धीरज ने और निर्वाचन विभाग के कर्मचारियों ने भी हस्ताक्षर किए ।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग 18 मार्च 2024 को जिला मुख्यालय के बचत भवन में आगामी लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी की समीक्षा बैठक करेंगे।