देहरादून/पौड़ी 19 नवम्बर, 2020। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने पौड़ी जनपद के सतपुली, बिलखेत क्षेत्र में चार दिवसीय ‘‘न्यार वैली एडवेंचर स्पोटर्स फेस्टिवल 2020’’ का शुभारंभ किया। इस मौके पर सीएम ने नयारघाटी में पैराग्लाइडिंग एकेडमी खोलने की घोषणा की। इसके लिए उन्होंने जिलाधिकारी पौड़ी को जमीन ढ़ूढने के निर्देश दिये। न्यार घाटी एडवेंचर फेस्टिवल का आयोजन हर साल किया जायेगा। उत्तराखंड पर्यटन विभाग की अपेक्षा के अनुसार साहसिक खेलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जिलाधिकारी पौड़ी द्वारा हिमालयन एयरो स्पोर्ट्स एसोसिएशन के सहयोग इस फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि 19 से 22 नवम्बर 2020 तक आयोजित इस फेस्टिवल में पैराग्लाइंडिंग, 170 किमी की माउंटेन बाइकिंग, ट्रेल रनिंग स्पर्धा एवं एंगिं्लग प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने अनेक राज्यों से आये प्रतियोगियों का देवभूमि उत्तराखण्ड में स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड को प्रकृति ने सब कुछ दिया है। आज आवश्यकता है तो इन प्राकृतिक सम्पदाओं का सही तरीके से उपयोग हो। संयुक्त राष्ट्र संघ की रिपोर्ट के अनुसार पर्यटन के क्षेत्र में दुनिया में सबसे अधिक संभावनाएं एडवेंचर के क्षेत्र में है, और इसमें रोजगार की भी अपार संभावनाएं है। उत्तराखण्ड में साहसिक खेलों के लिए पर्याप्त संभावनाएं हैं। उत्तराखण्ड में पर्यटन, फिल्म, ग्रामीण क्षेत्रों के विकास एवं स्वास्थ्य सुविधाओं पर राज्य सरकार का विशेष ध्यान है। प्रत्येक जनपद में थीम बेस्ड डेस्टिनेशन विकसित किये जा रहे हैं।

इस अवसर पर सांसद तीरथ सिंह रावत व उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने नयारघाटी में आयोजित सहासिक खेलो को धरातल में उतारने और पौड़ी मंे पर्यटन को बढ़ाने के लिये किये जा रहे कार्यों के लिए जिलाधिकारी पौड़ी की सराहना करते हुए उन्हें बधाई दी।

कोरोना दौर में ये पहला ऐसा मेगा इवेंट होगा जिसमें करीब 12 राज्यों समेत नेपाल देश के प्रतिभागी इस एडवेंचर स्पोर्ट का हिस्सा बनकर अपनी प्रतिभा का हुनर बिखेरेंगे। 19 से 22 नवम्बर तक पैरा ग्लाइडिंग, पैरामोटरिंग, एंगलिंग, क्याकिंग और माउंटेन बाइकिंग के जलवे इस वैली में दिखेंगे। वहीं साहसिक खेलो के दौरान प्रतिभागियों की सुरक्षा का भी विशेष ख्याल रखा जाएगा।

इस अवसर पर अन्य गणमान्य अतिथि विधायक मुकेश कोली, जिलाध्यक्ष भाजपा पौड़ी संपत सिंह रावत, ब्लाॅक प्रमुख बीना राणा, जिलाधिकारी पौड़ी धीराज गब्र्याल, एसएसपी पौड़ी रेणुका देवी, डीटीडीओ पौड़ी खुशहाल सिंह, हिमालयन एयरोस्पोस्पोर्टस एसोसिएशन, नाफी के ग्रुप कै आलोक चटर्जी, आरके सिंह, हासा सचिव विनय सिंह, प्रमुख महेंद्र राणा, पलायन एक चिंतक के संयोजक रतन सिंह असवाल, भाजपा जिलाध्यक्ष संपत रावत, वेदप्रकाश वर्मा सहित गणमान्य नागरिक मौजूद रहे, जिसमें मंच का संचालन गणेश खुगसाल ने किया।