BILASPUR,24.04.24-एडीस-जिला बिलासपुर के सभी शहरी क्षेत्र में 1 मई 2024 से व्यापक स्वीकृत कार्यक्रम चलाया जाएगा इस कार्यक्रम के अंतर्गत जिला बिलासपुर के शहरी क्षेत्र में स्थानीय सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों के सभी छात्र-छात्राएं लोगों को शत प्रतिशत मतदान के लिए नुकड़ नाटक और स्वीप रैली के माध्यम से जागरूक करेंगे यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त डॉ निधि पटेल ने आज बचत भवन में आयोजित बैठक के दौरान दी।

इस बैठक में बिलासपुर शहर के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों के प्रबंधन प्रमुख उपस्थित रहे। बैठक में लिया गया कि साई स्पोर्ट्स ट्रेनिंग सेंटर और जिला युवा खेल सेवाएं विभाग बिलासपुर शहर में रन पर वोट मैराथन का आयोजन करेंगे। अतिरिक्त उपायुक्त ने उपनिदेशक उच्च शिक्षा और प्राथमिक शिक्षा के अधिकारियों को जिला बिलासपुर के सभी स्कूलों को अपने-अपने पंचायत और क्षेत्र में व्यापक जागरूकता रैली आयोजन करने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि सभी शिक्षण संस्थान सप्ताह में 2 दिन स्वीप रैली और नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से लोगों को जागरूक करेंगे।
बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी को जिला के सभी नर्सिंग कॉलेज मैं स्वीप गतिविधियों के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि नेहरू युवा केंद्र के यूथ क्लब स्वीप गतिविधियों के अंतर्गत जिला बिलासपुर के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को शत प्रतिशत मतदान के लिए जागरूक करेंगे इसके अतिरिक्त रेड क्रॉस सोसाइटी के माध्यम से दिव्यांग ट्रांसजेंडर एकल नारी की और वृद्ध जनों को मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा।

इस अवसर पर उन्होंने सभी गैर सरकारी संस्थानों से अपील करते हुए कहा कि वह भी सरकारी स्कूलों की तरह बढ़-चढ़कर स्वीप गतिविधियों में भाग ले ताकि लोगों को शत प्रतिशत मतदान के लिए जागरूक किया जा सके।

बैठक में उन्होंने चुनाव की सभी प्रक्रियाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जिला स्वीप नोडल अधिकारी हेमंत नेगी ने बताया कि इस बार जिला के सभी शहरी क्षेत्र में शिक्षण संस्थानों को अपने-अपने क्षेत्र में लोगों को जागरूक करने के लिए रूट प्लान दिया गया, ताकि जागरूकता कार्यक्रम का प्रभाव शहर के आंतरिक क्षेत्र और घर द्वार तक हो।