सोलन-दिनांक 15.05.2019
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पट्टाबरौरी व कोटी में स्वीप के तहत कार्यक्रम आयोजित
सिस्टेमेटिक वोटर एजूकेशन एंड इलैक्टोरल पार्टिसिपेशन (स्वीप) कार्यक्रम के तहत आज 54-कसौली (अनुसूचित जाति) विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत रावमापा पट्टा बरौरी व रावमापा कोटी में विधानसभा क्षेत्र के लिए स्वीप के नोडल अधिकारी केसी पुंडीर द्वारा मतदाता जागरूकता रैलियों का आयोजन किया गया। जिसमें समस्त छात्रों एवं विद्यालय परिवार व अभिभावकों व स्थानीय लोगों ने भाग लिया।
जागरूकता रैली के माध्यम से समस्त मतदाताओं से आग्रह व अपील की गई कि 19 मई को होने वाले मतदान में में अपनी हिस्सेदारी व भागीदारी सुनिश्चित करें व आमजन के साथ-साथी अपने आस-पड़ोस व परिजनों को भी अपने-अपने मतदान केन्द्र पर पहुंच कर बिना किसी भेदभाव, निष्पक्ष रूप से अपने विवेक से शत-प्रतिशत मतदान करने का आह्वान करें। छात्रों ने ‘लोकतंत्र में हिस्सेदारी, हम सबकी जिम्मेदारी’ नारे के माध्यम से उपस्थित लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया।
इस मौके पर नोडल अधिकारी व स्वीप टीम के अन्य सदस्यों द्वारा इन विद्यालयों की प्रातःकालीन सभाओं में मतदान केंद्र पर मिलने वाली सुविधाओं व टोल फ्री नंबर 1950 तथा सी विजिल ऐप के बारे में जानकारी दी।
इस अवस पर रावमापा पट्टा बरौरी की कार्यवाहक प्रधानाार्य पूनम गर्ग, जयश्री, राजेश कुमार, रावमापा कोटी के प्रधानाचार्य एलएस ठाकुर, सीएचटी चंद्रकांता, बीएलओ सुपरवाईजर विजय शर्मा, वल प्रकाश व बीएलओ मीना परिहार तथा उषा मौजूद थी।
-------------------------------------------
सोलन -दिनांक 15.05.2019
दिग्गल काॅलेज व स्कूल में जन-जन को जगाना है, सबको मतदान करने जाना है नारे की गूंज
सिस्टेमेटिक वोटर एजूकेशन एंड इलैक्टोरल पार्टिसिपेशन (स्वीप) कार्यक्रम के तहत आज 50-अर्की विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत स्वीप के नोडल अधिकारी डाॅ. एचआर वर्मा ने राजकीय डिग्री काॅलेज दिग्गल तथा रावमापा दिग्गल में छात्रांे को मतदान के महत्व को लेकर जागरूक किया है।
छात्रों द्वारा स्कूल परिसर से आईटीआई तक तक मतदाता जागरूकता रैली निकाली। छात्रों ने मतदाताओं को जागरूक करने के लिए जन-जन को जगाना है, सबको मतदान करने जाना है नारा लगाकर लोगों से 19 मई को वोट डालने की अपील की।
इस अवसर पर डाॅ. एचआर वर्मा ने कहा कि मजबूत लोकतंत्र सबकी भागीदारी के लिए सभी मतदाताओं को मतदान में भाग लेना चाहिए जोकि प्रत्येक मतदाता का संवैधानिक अधिकार है। उन्होंने बताया कि युवा राष्ट्र के भावी निर्माता होते है तथा मतदाताओं को मताधिकार के बारे जागरूक करने के लिए युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है ताकि युवा अपने-अपने क्षेत्र में लोगों को जागरूक कर सके।
उन्होंने कहा कि मतदान के दिन सभी मतदाता अपने मतदान केन्द्र पहुंचकर निर्भय और स्वतंत्र होकर मतदान करें तथा राष्ट्र निर्माण में अपनी अहम भूमिका अदा करें।
उन्हांेने युवाओं से आह्वान किया कि वह अपने गांव और परिजनों को मतदान का महत्व बताऐं और उन्हें मतदान करने के लिए प्रेरित करें।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक वर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस है मनाया जाता है। जिसका यही उद्देश्य है कि लोकतंत्र के इस महापर्व में सभी बढ़चढ़ कर भाग लें तथा अपने मताधिकार का प्रयोग करें।
इस अवसर पर काॅलेज के कार्यवाहक प्रधानाचार्य धर्मेन्द्र सिंह, स्कूल के प्रधानाचार्य दिनेश गोयल, स्कूल के प्रवक्ता एवं नोडल अधिकारी सुमन, ज्योति, पीईटी मस्तराम, स्वीप टीम के सदस्य एलआर कौंडल, धनीराम स्कूल के स्टाफ व विद्यार्थी उपस्थित थे।
================================
सोलन-दिनांक 15.05.2019
डाॅ. भीम राव आंबेडकर छात्रवृति योजना के तहत छात्राएं सम्मानित
उपायुक्त सोलन विनोद कुमार ने आज यहां उपायुक्त कार्यालय में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा संचालित डाॅ. आंबेडकर राष्ट्रीय वरीयता छात्रवृति योजना के अंतर्गत जिले की उन तीन छात्राओं को पुरस्कृत किया जिन्होंने जमा दो की बोर्ड परीक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया था।
पुरस्कार प्राप्त करने वालों में लक्ष्य पब्लिक स्कूल अर्की की जमा दो कक्षा की गीतिका गर्ग को 40 हजार रूपये की नकद पुरस्कार राशि व प्रशस्ति पत्र, राजकीय छात्रा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अर्की की भारती कश्यप को 20 हजार रूपये की नकद पुरस्कार राशि व प्रशस्ति पत्र तथा रावमापा पावंटा से उतीर्ण गांव बडलग, तहसील कसौली की नितिका को 20 हजार रुपये की पुरस्कार राशि व प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। ये तीनों छात्राएं वाणिज्य संकाय से हैं।
उपायुक्त ने इस मौके पर तीनों छत्राओं के इस बेहतरीन प्रदर्शन पर प्रशंसा व्यक्त करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना भी की।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी विवेक चंदेल, सहायक आयुक्त भानू गुप्ता, उपनिदेश्क उच्च शिक्षा योगेंद्र मखैक, उप जिला शिक्षा अधिकारी चंद्रमोहन शर्मा उपस्थित थे।
=========================
माइक्रो ऑब्जर्वरों का दायित्व अत्यंत महत्वपूर्ण -देवोला देवीदास
सोलन, 15 मई- सोलन जिला के नालागढ़ और दून विधानसभा क्षेत्रों के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त सामान्य पर्यवेक्षक देवोला देवी दास ने कहा कि माइक्रो ऑब्जर्वरों की निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान भूमिका अत्यंत ही महत्वपूर्ण रहती है। उन्होंने कहा कि माइक्रो ऑब्जर्वर का मुख्य दायित्व मतदान की पूरी प्रक्रिया को ऑब्जर्व करना है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि निर्वाचन प्रक्रिया भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुरूप स्वतंत्र एवं निष्पक्ष तरीके से हो रही है। देवोला देवी दास ने यह बात आज नालागढ़ और दून विधानसभा क्षेत्रों में तैनात होने वाले माइक्रो ऑब्जर्वरों की रेंडमाइजेशन के बाद उनके लिए उपायुक्त कार्यालय के सभागार में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान कही।
उन्होंने कहा कि सभी माइक्रो ऑब्जर्वर मतदान वाले दिन निर्धारित प्रपत्र पर पूरी जानकारी भरने के बाद उसे भेजना भी सुनिश्चित बनाएं। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विनोद कुमार ने कहा कि सभी माइक्रो ऑब्जर्वर 19 मई को मतदान की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद 20 मई को सोलन जिला मुख्यालय पर स्थित डिग्री कॉलेज भवन में स्थित मतगणना केंद्रों पर भी पहुंचेंगे और निर्धारित प्रक्रिया को पूरा करेंगे। उन्होंने यह भी बताया कि सोलन जिला के सोलन, अर्की और कसौली विधानसभा क्षेत्रों में नियुक्त होने वाले माइक्रो ऑब्जर्वरों की रेंडमाइजेशन की प्रक्रिया सामान्य पर्यवेक्षक की मौजूदगी में 16 मई को संपन्न हो जाएगी। इसके बाद इन तीनों विधानसभा क्षेत्रों में भी माइक्रो ऑब्जर्वर अपने दायित्वों के निर्वहन के लिए तैनात हो जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि सभी माइक्रो ऑब्जर्वर अपने संबंधित सहायक निर्वाचन अधिकारियों को रिपोर्ट करेंगे। इस मौके पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी विवेक चंदेल और नायब तहसीलदार निर्वाचन महेंद्र ठाकुर के अलावा अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।
-----------------
सोलन -दिनांक 15.05.2019
पोलिंग पार्टियों की अंतिम रिहर्सल 16 मई को
54-कसौली विधानसभा क्षेत्र के लिए पोलिंग पार्टियों की अंतिम रिहर्सल 16 मई को आयोजित की जाएगी। यह जानकारी सहायक निर्वाचन अधिकारी एवं सहायक आयुक्त प्रोटोकाॅल विक्रम सिंह ने आज यहां दी।
उन्होंने बताया कि इस अंतिम रिहर्सल के लिए 4 डेमोन्स्ट्रेशन केंद्र निर्धारित किए गए हैं जिनमें पोलिंग पाटियों को ईवीएम तथा वीवीपैट की अंतिम हैंडस आॅन रिहर्सल करवाई जाएगी।
उन्होंने संबंधित डेमोन्स्ट्रेशन सेंटर के नोडल अधिकारियों तथा हैंडस आॅन प्रशिक्षण प्रदान करने वाले इंजीनियर से इस रिहर्सल में 16 मई को नगर परिषद हाॅल में प्रातः 8.30 बजे उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं।




.0.