प्रवासी श्रमिकों का वास्तविक डाटा करें एकत्रित
उपायुक्त अमरजीत सिंह ने अधिकारियों को दिए निर्देश
सर्वोच्च न्यायालय ने दिए हैं राशन कार्ड प्रदान करने के आदेश

हमीरपुर 20 अप्रैल। सर्वोच्च न्यायालय ने असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे और ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत सभी प्रवासी श्रमिकों को राशन कार्ड उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए हैं। जिला हमीरपुर में भी राशन कार्ड से छूटे ऐसे श्रमिकों की पहचान करके उन्हें राशन कार्ड प्रदान किए जाएंगे। सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों की अनुपालना के लिए एक प्रभावी कार्य योजना तैयार करने हेतु उपायुक्त अमरजीत सिंह ने शनिवार को खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग, श्रम विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, पंचायतीराज विभाग, शहरी विकास विभाग, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग और अन्य संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की।
इस अवसर पर उन्होंने खाद्य आपूर्ति विभाग और श्रम विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत सभी प्रवासी श्रमिकों का वास्तविक डाटा एकत्रित करें, ताकि राशन कार्ड से छूटे श्रमिकों की पहचान की जा सके। उपायुक्त ने कहा कि जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे ऐसे श्रमिकों के राशन कार्ड पंचायतों के माध्यम से बनाए जाएंगे, जबकि शहरी क्षेत्रों के श्रमिकों के कार्ड स्वयं खाद्य आपूर्ति विभाग बनाएगा।
अमरजीत सिंह ने कहा कि इस कार्य को सफलतापूर्वक अंजाम देने के लिए सभी संबंधित विभागों के अधिकारी आपसी समन्वय के साथ कार्य करें तथा प्रवासी श्रमिकों का डाटा साझा करें। इसमें पंचायतीराज संस्थाओं और शहरी निकायों के जनप्रतिनिधियों का सहयोग भी बहुत जरूरी है।
बैठक में खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के जिला नियंत्रक अरविंद शर्मा ने सर्वोच्च न्यायालय के आदेशों के संबंध में विभाग की ओर से उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी। एडीसी मनेश यादव, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी चंद्रवीर सिंह, श्रम विभाग, पंचायतीराज विभाग और अन्य विभागों के अधिकारियों ने भी महत्वपूर्ण सुझाव रखे।

=================================

‘भेज रहे हैं स्नेह निमंत्रण मतदाता तुम्हें बुलाने को’
नालटी स्कूल के बच्चों ने पोस्ट कार्ड भेजकर की मतदान की अपील
वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मटाहणी के विद्यार्थियों ने निकाली जागरुकता रैली

हमीरपुर 20 अप्रैल। लोकसभा आम चुनाव-2024 में मतदान की प्रतिशतता बढ़ाने के लिए जिला हमीरपुर के पांचों विधानसभा क्षेत्रों 36-भोरंज, 37-सुजानपुर, 38-हमीरपुर, 39-बड़सर और 40-नादौन में भारत निर्वाचन आयोग के जागरुकता कार्यक्रम ‘स्वीप’ यानि सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता के तहत कई गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। इन गतिविधियों के माध्यम से आम मतदाताओं को मतदान के महत्व से अवगत करवाया जा रहा है तथा उन्हें मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
इसी कड़ी मंे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नालटी के मतदाता जागरुकता क्लब के विद्यार्थियों ने क्षेत्र के मतदाताओं को लगभग 200 पोस्ट कार्ड भेजकर एक जून को अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की है। इन पोस्ट कार्ड्स पर विद्यार्थियों ने बहुत ही आकर्षक संदेश लिखकर मतदाताओं से मतदान का आह्वान किया है।
विद्यार्थियों द्वारा लिखा गया संदेश ‘भेज रहे हैं स्नेह निमंत्रण मतदाता तुम्हें बुलाने को, 01 जून को भूल न जाना, वोट डालने आने को’, क्षेत्र के मतदाताओं को काफी पसंद आ रहा है और वे अपने मताधिकार का प्रयोग करने का संकल्प ले रहे हैं।
खंड विकास अधिकारी एवं 38-हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र की ‘स्वीप’ नोडल अधिकारी हिमांशी शर्मा ने बताया कि क्षेत्र में मतदान की प्रतिशतता बढ़ाने तथा आम मतदाताओं को जागरुक करने के लिए ‘स्वीप’ के तहत कई गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। विभिन्न शिक्षण संस्थानों में गठित मतदाता जागरुकता क्लबों के माध्यम से भी जागरुकता गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नालटी के मतदाता जागरुकता क्लब के विद्यार्थियों ने पोस्ट कार्ड के माध्यम से भी आम मतदाताओं को जागरुक करने की पहल की है। उन्होंने बताया कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मटाहणी के विद्यार्थियों ने भी जागरुकता रैली निकालकर क्षेत्रवासियों को मतदान का संदेश दिया।

==========================================

4 मई तक मतदाता सूचियों में दर्ज करवा सकते हैं नाम: डॉ. रोहित शर्मा
चबूतरा स्कूल में भी दिया मतदाता जागरुकता का संदेश

सुजानपुर 20 अप्रैल। भारत निर्वाचन आयोग के जागरुकता कार्यक्रम ‘स्वीप’ यानि सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता के तहत शनिवार को विधानसभा क्षेत्र 37-सुजानपुर की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चबूतरा में एक जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसकी अध्यक्षता एसडीएम एवं विधानसभा क्षेत्र 37-सुजानपुर के निर्वाचन अधिकारी डॉ. रोहित शर्मा ने की।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि एक अप्रैल 2024 को 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके सभी युवा अपने नाम मतदाता सूचियों में अवश्य दर्ज करवाएं, ताकि वे एक जून को होने वाले मतदान में अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें। एसडीएम ने बताया कि पात्र लोग 4 मई तक अपने नाम मतदाता सूचियों में दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए वे अपने बूथ लेवल अधिकारी या एसडीएम अथवा तहसील कार्यालय में संपर्क करें। राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल एनवीएसपी और वोटर हेल्पलाइन ऐप पर भी ऑनलाइन पंजीकरण करवाया जा सकता है।
कार्यक्रम के दौरान क्षेत्र के मतदाताओं और विद्यार्थियों को निर्वाचन प्रक्रिया से संबंधित कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी दी गईं।